PM Kisan New SMS ALERT! जिनका 10 वर्ष होने पर आधार अपडेट नहीं है, उन्हें नहीं मिलेगी 13वीं क़िस्त?

PM Kisan New SMS ALERT: PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी लाभार्थियों को यह सूचित किया जा रहा है कि आप तुरंत अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक (Aadhar Card Link bank account) करा लें. इसकी सूचना PM Kisan लाभार्थियों को SMS के माध्यम से दी जा रही है. यदि आपने यह pm kisan new sms प्राप्त कर लिया है. तो आपको जल्दी से जल्दी ही अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना होगा. हाल ही में किसानों के बैंक खाते में 12 वीं क़िस्त पहुंचा दी गई है.  यदि आप PM KISAN 13th kist का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं. तो आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना है.

इसके अतिरिक्त आपको यह लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा. पूरी सूचना प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े. हम आपको यह भी बताएंगे कि आप कैसे अपने बैंक खाते में अपना आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं.

PM KISAN New SMS 13th Kist Release Date

PM Kisan New SMS
PM Kisan New SMS

सरकार द्वारा सभी किसान भाइयों के खाते में 13th Kist के पैसे डालने की तैयारी की जा रही है. ऐसे में सरकार ने ऐसे किसानों की सूची (New List of PM Kisan Yojana farmers) बनाई है. जिनका बैंक खाता इनके अकाउंट से लिंक नहीं है. आपको बता दें कि अब यह जरूरी हो गया है कि सभी व्यक्ति अपने बैंक खाते को अपने अकाउंट से लिंक कराएं. इससे सरकार द्वारा ना केवल आपके लेनदेन पर निगाह रखी जाती है. बल्कि भ्रष्टाचार और कालेधन जैसे समस्याओं को भी सुलझाने में यह कारगर है. 

PM Kisan New SMS ALERT

सरकार ने PM KISAN के सभी लाभार्थियों के मोबाइल नंबर पर SMS द्वारा यह सूचित किया है कि वह जल्द से जल्द अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से जोड़ लें. बहुत से किसान भाई बैंक खाते को आधार से जोड़ना नहीं जानते. हम इस लेख में आपको बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक (How to link aadhar card to bank account) करना सिखाएंगे.

PM KISAN 13th Installment की तैयारी

17 अक्टूबर 2022 को सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में सरकार ने ₹2000 की राशि PM KSNY 12th Installment के रूप में अदा कर दी है. अब सरकार किसानों को PM KISAN 13th Installment का भुगतान करने जा रही है. साल 2023 में फरवरी महीने तक सरकार द्वारा यह राशि भी किसानों के बैंक में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसी सिलसिले में सरकार ने एक नया कदम उठाया है. सभी लाभार्थियों को अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करना होगा. यदि आपने अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक कर रखा है तो आपको अगली किस्त का लाभ मिलेगा और यह लाभ निरंतर मिलता रहेगा.  लेकिन यदि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है तो Pradhan Mantri Kisan Beneficiary List 2023 से आपका नाम हटा दिया जाएगा.

PM Kisan Paisa Kab Aayega 13 Kist: न्यू ईयर गिफ्ट, इस तारीख को आएगी 13वीं किस्त!

 इन किसानों को 2000 की जगह मिलेंगे 4000, चेक करें

किसान कर लें ये जरुरी काम, वरना नहीं मिलेंगे 13वीं क़िस्त के 2000 रुपए

बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने का नया तरीका, चेक करें

इसके बाद आप को इसका लाभ नहीं प्राप्त होगा.  बता दें कि इससे पहले अभी हाल ही में सरकार ने सभी किसान भाइयों की PM E-KYC भी कराई है. और अब उनका खाता बैंक से लिंक करने के लिए सभी किसानों को SMS भी भेज दिया है. इसलिए आप जल्द से जल्द अपना खाता आधार से लिंक करा लें.

आधार से बैंक खाता लिंक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

 किसान भाई निम्नलिखित दस्तावेजों को इकट्ठा कर ले. इन दस्तावेजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक कर पाएंगे.

  •  किसान भाई का आधार कार्ड.
  •  बैंक की पासबुक फोटो कॉपी
  •  पासपोर्ट के आकार के फोटो
  •  किसान भाई को हस्ताक्षर भी करना होगा
  •  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर.
  •  बैंक से संबंधित दस्तावेज

PM KISAN लाभार्थी इस प्रकार अपना खाता आधार से लिंक करें

 LINK Aadhar to PM Kisan Bank Account: अपने बैंक की सूचनाओं में आधार कार्ड के दस्तावेज को जमा करना ही आधार कार्ड से लिंक करना कहलाता है. इसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा. यानी आप नजदीकी बैंक में जाकर ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. निम्नलिखित विधि को अपनाकर बहुत आसानी से अपना खाता आधार कार्ड के साथ लिंक करा जा सकता है:

  •  सबसे पहले अपने बैंक खाते की उस शाखा से संपर्क करें जहां से आपने खाता खुलवाया था.
  •  इसके पश्चात आप बैंक के कर्मचारियों से आधार कार्ड से बैंक का खाता लिंक करने का दस्तावेज ले ले.
  •  अब इस फॉर्म को आप को भरना है. इसमें अपनी संबंधित जानकारियां लिख दें और आधार कार्ड संख्या भी लिख दें.
  •  अंत में ऊपर बताए गए थे अभी दस्तावेजों को इस एप्लीकेशन की नीचे लगाकर संबंधित कर्मचारियों को जमा करा दें.

 इसके पश्चात कर्मचारियों द्वारा आपके आवेदन को बैंक में जमा कर लिया जाएगा. और आपके खाते को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा. लेकिन इस की सूचना आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से भी दे दी जाती है. अब आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हो गए हैं. 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment