PM KISAN New Beneficiary List 2023: इन किसानों को मिलेंगे ₹4000 – नई लिस्ट जारी

PM KISAN New Beneficiary List के अंतर्गत अपना नाम चेक करें. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13 किस्त घोषित की जाने वाली है. आप सभी रजिस्टर्ड किसानों को केंद्र सरकार द्वारा बैंक खाते में ₹2000 की राशि 12वीं किस्त के साथ दे दी गई थी. यह 12th Installment सरकार द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को घोषित कर दी गई थी.  अब सरकार द्वारा बहुत जल्द ही इसकी 13 Installment की घोषणा होने वाली है. हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप भी अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देख पाएंगे. जिन किसानों का नाम लाभार्थियों की सूची में है उन्हें  तेरहवीं किस्त के अंतर्गत ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

आप सभी को बता दें ऐसे सभी किसान भाई जिनको अभी तक 12 वीं क़िस्त का पैसा (12th Installment Money) नहीं मिला है, उनके खाते में 4000 की क़िस्त साथ आएगी। सभी किसान भाई हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. इससे आपको इस योजना से संबंधित नई अपडेट दी जा रही है.

इन किसानों को मिलेंगे ₹4000: pm.kisan.gov.in 13th Installment Update

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan Yojana Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी किसानों को 13th Kist का लाभ दिया जाने वाला है. यह पैसा DBT के माध्यम से सीधा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा.  किसानों को अभी तक सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 12 किस्तों में भुगतान किया जा चुका है. आपको बता दें कि सरकार प्रत्येक किस्त में किसानों को ₹2000 देती है. इस प्रकार किसान भाई अभी तक सरकार द्वारा ₹24000 प्राप्त कर चुके हैं. हालांकि इसके आगे भी किसानों को यह लाभ दिया जाएगा.

PM Kisan 13th Installment 4000: इन किसानों को 2000 की जगह मिलेंगे 4000, चेक करें

PM Kisan Beneficiary Status Check New List: नया लिस्ट जारी, इन किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे पैसे

1 साल में किसानों को तीन बार PM-KISAN Scheme के अंतर्गत लाभ दिया जाता है. हाल ही में 17 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान की 12वीं किस्त घोषित कर दी गई थी. इसके 4 महीने पूरे हो जाने के पश्चात यानी साल 2023 के फरवरी या मार्च के महीने तक किसानों को 13वीं किस्त के अनुसार भुगतान कर दिया जाएगा.

13th installment of PM Kisan Yojana कब आएगी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संचालित की जाने वाली pm kisan samman nidhi द्वारा किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह सहायता 1 साल में तीन बार दी जाती है. इस प्रकार प्रत्येक किस्त के अंदर ₹2000 किसानों को दिए जाते हैं.  इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली किस्त इस प्रकार है

  • अप्रैल से जुलाई तक के लिए
  • अगस्त से नवंबर तक के लिए
  • दिसंबर से मार्च तक के लिए.

PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi: गूगल पर 13वीं किस्त की नयी डेट, तुरंत करें चेक

PM Kisan Installment Status Under Process: जानें इसका मतलब

हाल ही में सत्र 2022 के लिए अगस्त से नवंबर तक के लिए किस्त अदा करी गई है. यह 12वीं की स्थिति जिसका भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को किया जा चुका है. अब साल 2023 के लिए दिसंबर से मार्च के बीच वाली किस्त का भुगतान किया जाएगा. यह 13वीं किस्त होगी. जैसे कि इस साल भी नवंबर से एक महीना पहले अक्टूबर ही में  इस किस्त का भुगतान हो गया. तो हम अनुमान लगा सकते हैं कि दिसंबर से मार्च तक की तेरहवीं किस्त का भुगतान भी मार्च तक यह मार्च से पहले वाले महीने तक हो जाएगा. आपको फरवरी या मार्च 2023 तक का इंतजार करना होगा.

PM KISAN New Beneficiary List में अपना नाम देखें 

 आप अपना नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सूची में देख सकते हैं. यदि आपका नाम इस सूची के अंदर नहीं है तो आपको यह लाभ मिलने में दिक्कत हो सकती है. हालांकि सरकार द्वारा जांच कर लेने के पश्चात सभी किसानों का नाम जिन्होंने पंजीकरण करा रखा था, इस की लाभार्थी सूची में जोड़ दिया गया है. आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थी सूची (Beneficiary list of Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana) में अपना नाम इस प्रकार देख सकते हैं

  •  सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. https://pmkisan.gov.in/ 
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट के मुख्य पेज पर पहुंच जाएंगे. आप इस पेज में नीचे आएं. 
  • यहां आपको beneficiary list का लिंक दिखाई देगा. इस पर क्लिक कर दें.
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको beneficiary list दिखेगी.
  •  सबसे पहले आप अपना राज्य का चयन करें.
  •  इसके पश्चात आपको अपना जिला चुनना है.
  •  जिला का चयन कर लेने के बाद आप अपना उप जिला चुनें
  •  इसके पश्चात आप अपना ब्लॉक चुने
  •  अंत में अपने गांव का चयन करें
  •  इसके बाद आप गेट रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक कर दें

 अब आपके सामने आपके गांव के उन सभी किसान भाइयों की सूची आ जाएगी जिनका चयन किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी के रूप में कर लिया गया है. यानी इन सभी किसानों को 13वीं किस्त का लाभ भी मिलेगा. आप अपने नाम के आगे वाले किसान आईडी लिंक पर क्लिक करके अपना विवरण भी देख पाएंगे.

PM Kisan Help line 

यदि लाभार्थी सूची के अंदर आपका नाम नहीं है. या लाभार्थी सूची में नाम होने के पश्चात भी आपको किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भुगतान नहीं किया गया है. ऐसे में आप अपनी शिकायत नीचे बताए गए तरीके के अनुसार दर्ज करा सकते हैं.

  •  किसान सम्मान निधि योजना पर आज आने के पश्चात आप हेल्पलाइन के नंबर पर क्लिक करें.
  •  इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है.
  •  मोबाइल नंबर लिख लेने के पश्चात आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा.
  •  इसके पश्चात आप अपनी शिकायत यहां पर दर्ज कर दें और यहां सबमिट कर दें.

 संबंधित कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी. इसके पश्चात आपको आपके प्रश्न का उत्तर भी दे दिया जाएगा. 

2023 PM Kisan Yojana FAQs

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की लाभार्थी सूची कैसे देखें?

PM KISAN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप Beneficiary List पर क्लिक करना है. इसके बाद आप यहां पर अपना किसान आईडी नंबर लिखें और सबमिट कर दें. अब आपका नाम लाभार्थी सूची में दिखा दिया जाएगा.

PM KISAN 13वी सूची कब आएगी?

साल 2023 के फरवरी या मार्च महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 13 वीं किस्त आने की उम्मीद है. आप इसे चेक करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार विजिट कर सकते हैं. 

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment