PM Kisan List Update: सावधान! सरकार ने जारी की नई लिस्ट- जानें किन किसानों को वापस करना होगा पैसा

नमस्कार दोस्तों ! आज हम आपको जिस विषय के बारे में बताना जा रहें हैं वह है ” PM Kisan Yojana Big update- सावधान! वापस करना होगा पैसा” . हाँ जी , सही पढ़ा आपने सरकार नै नयी लिस्ट जारी की है जिसमे उन किसानों के नाम हैं जिन्होंने किसी भी गलत तरीके से पीएम किसान सरकारी योजना का लाभ लिया है। जो भी लोग सरकार को अँधेरे में रखकर इस योजना का गलत फायदा उठा रहें हैं या उठा लिए हैं अब उनकी खेर नहीं सरकार अब फुल एक्शन के मूड में है। योजना की पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए कई बदलाव किये गए जिसमे PM Kisan Yojana EKYC Process को अनिवार्य किया जाना है , “PM kisan Yojana Land Seding Problem Solved” किया जाना है , जैसे बड़े बड़े नियम बनाये गए हैं।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत करोड़ों किसानों के खातों में 6000 rs Transfer किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार (Central Scheme) की ओर से अब तक किसानों के खाते में 12 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है, लेकिन अब कई हितग्राहियों को 2000 रुपये वापस करने होंगे. इसके लिए सरकार की तरफ से PM kisan Yojana paisa Wapasi List 2022 भी जारी कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने बताया है कि देश भर के सभी अपात्र किसानों ( ineligible farmers) को PM Kishan Yojana के 2000 रुपये लौटाने होंगे. सरकार द्वारा कई किसानों को अपात्र घोषित कर दिया गया है, जिससे इन सभी किसानों को पैसा वापस (PM Kisan Yojana Paisa Wapas Suchi) करना होगा।

PM Kisan List Update

PM Kisan List Update कम्पलीट डिटेल्स

ArticlePM Kisan List Update/ PM Kisan Yojana New List December 2022
Article CategorySarkari Yojana/PM Kisan Yojana
Benefit 6000 rs Transfer PM kisan Yojana
BeneficiaryFarmers (Kisan Yojana)
PM Kisan Yojana New UpdatePM Kisan Yojana EKYC & PM kisan Yojana Land Seding Problem Solved
PM Kisan yojana 13th Installment Date15 oct 20 oct
PM kisan Yojana new listLink
PM-Kisan Samman Nidhi Official WebsiteLink

जाँच करें अपात्रता

पीएम किसान की किश्तें (installments of PM Kisan) लौटाने के बाद बैंक से रसीद प्राप्त कर एक आवेदन भी तैयार करना होगा, जिसे जिला कृषि अधिकारी/कृषि समन्वयक के पास जमा कराना होगा. प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के मुताबिक, हाल ही में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की जांच के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 21 लाख से ज्यादा किसान अपात्र पाए गए.

जरूर पढ़ें : PM Kisan Yojana New Rule: सरकारी आदेश! जरूर कर ले ये 2 काम, झट से आएगी 13वीं किस्त

DBT Agriculture की वेबसाइट के अनुसार, आयकर जमा करने वाले किसान या किसी अन्य कारण से अर्हता प्राप्त करने में विफल रहने वाले किसानों को सरकार द्वारा अयोग्य घोषित (Ineligible beneficiaries) कर दिया गया है और इन सभी लोगों को किश्त का पैसा लौटाना होगा।

चेक लिस्ट

इस लिस्ट को आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं। अब इसके बाद आपको PM kisan कर अपात्र किसानों पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको पूरी लिस्ट दिखाई देगी।

जरूर पढ़ें : PM Kisan 13th Installment Release : इस दिन जारी होगा 13वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

PM Kisan scheme: किस्त के पैसे, इस तरह करें वापस

सरकार ने bank account number और SBI IFSC Code जारी किया है, ताकि किसानों को पैसा लौटाने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। डीबीटी कृषि बिहार की वेबसाइट के अनुसार अपात्र किसानों को इन बैंक खातों में किश्त जमा कर योजनान्तर्गत प्राप्त राशि अनिवार्य रूप से हस्तांतरित करनी होगी.

Income Tax भरने वाले farmers के लिए Account number

बैंक का नाम : भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
खाता संख्या : 40903138323
IFSC कोड : SBIN0006379

अपात्र किसानों के लिए Account Number

बैंक का नाम : भारतीय स्टेट बैंक
खाता संख्या : 40903140467
IFSC कोड : SBIN0006379

जरूर पढ़ें : PM Kisan Payment ₹4000: किसानो को मिलेंगे 2 हजार की जगह 4 हजार की किस्त

How to return the installment money?

किस्त का पैसा वापस करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: PM KISAN Website पर जाएं और Refund Online पर क्लिक करें
स्टेप 2: “यदि भुगतान पहले नहीं किया गया है तो इस विकल्प का चयन करें।
स्टेप 3: आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें।
स्टेप 4: कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘Get Data’ पर क्लिक करें। अगले पेज पर, पिछले भुगतानों के साथ-साथ सभी विवरण उपलब्ध होंगे।


स्टेप 5: Refund Payment box पर क्लिक करें, मेल आईडी और संपर्क विवरण दर्ज करें
स्टेप 6: अब पुष्टि करें पर क्लिक करें।
स्टेप 7: अब पेमेंट पेज के तहत पेमेंट करने के लिए बैंक को चुनें।

इस लेख में हमने आपको पीएम किसान योजना में आये लेटेस्ट अपडेट से अवगत करवाया है। उम्मीद है की यह लेख आपको लाभप्रद है। पैसा आपसी के लिए आधिकारिक पोर्टल से अवलोकन जरूर करें और तभी आगे का प्रोसेस करें। ऐसे ही लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए हमारी साइट को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a comment