PM Kisan Land Seeding Problem Solution: लैंड सिडिंग की समस्या का हुआ समाधान, मिलेगी रुकी हुई किस्त

PM Kisan Land Seeding Problem : भारत सरकार किसानों को कई तरह की समस्या से निदान पाने के लिए कई तरह की kisan yojana/sarkari yojana लांच कर रही है। जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान लैंड सीडिंग की समस्या (PM Kisan Land Seeding Problem) है उन किसानों के लिए पीएम किसान हेल्प डेस्क मुहैया कराई गई है। आइये जानें PM Kisan Land Seeding Problem Kya Hai? और कैसे इसका समाधान (PM Kisan Land Seeding Problem Sahi Kaise Kare) पाया जाये।

आपको बता दें कि PM Kisan Land Seeding Problem के समाधान के लिए किसानों को कुछ दस्तावेजों को (PM Kisan Land Seeding Problem Documents) जमा करना होगा जिन की पूरी लिस्ट जारी की जाएगी। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी पीएम किसान लैंड सीडिंग प्रॉब्लम (PM Kisan Land Seeding Problem) को हटाने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

PM Kisan Land Seeding Problem Solution

प्रधानमंत्री किसान लैंड सीडिंग समस्या (PM Kisan Land Seeding Problem) के समाधान के लिए किसानों को ऑफलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा जिसमें किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना होगा। जिन किसानों को पीएम किसान 12वीं किस्त (PM Kisan Yojana 12th Installment) का लाभ अभी तक नहीं मिला है और अपने PM Kisan Land Seeding Problem Beneficiary Status से भी आपको Land seeding- No लिखा दिख रहा है तो आपको क्षेत्र के पटवारी द्वारा आप का भौतिक सत्यापन नहीं किया गया है और इसका समाधान भी यही है कि आपको अपने क्षेत्र के पटवारी के पास जाना होगा और उनसे अपनी समस्या का समाधान मांगना होगा।

PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी, 13th Kist Release Date 2022

PM Kisan Yojana : जिन किसानों को अभी तक नहीं मिली 12 वीं किस्त का लाभ, 30 नवंबर को आएगी किस्त

PM kisan payment not received: जानें लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

PM Kisan PFMS Status: बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने का नया तरीका, चेक करें

पीएम मोदी ने जारी की PM Kisan 12th Installment, चेक करें बेनिफिशरी लिस्ट Payment Detail

मिलेगा किसानों को PM Kisan Yojana 13th Installment का लाभ

इसके बाद आपके क्षेत्र के पटवारी आप का भौतिक सत्यापन करेंगे और सब कुछ सही पाए जाने के बाद वह आप की रिपोर्ट को केंद्र सरकार को भेज देंगे जिसके बाद न केवल आपका बेनेफिशरी स्टेटस में लैंड सीडिंग yes हो जाएगा बल्कि आपको पीएम किसान 13 वीं किस्त के समय 13वीं के साथ ही साथ 12 वीं किस्त का पैसा भी मिल जाएगा।

PM Kisan Yojana: बिहार के 81 लाख किसानों को मिले 1632 करोड़ रुपये

PM Kisan 12 Installment : जिन किसानों को नहीं मिली 12 वीं किस्त, इस नंबर पर करें कॉल

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

PM Kisan Yojana : जिन किसानों को अभी तक नहीं मिली 12 वीं किस्त का लाभ, 30 नवंबर को आएगी किस्त

SBI E Mudra Loan Yojana : मिलेगा 50000 तक का लोन सिर्फ 5 मिनट में, ऐसे करें आवेदन

जरुरी दस्तावेज

किसान का आधार कार्ड
पैन कार्ड
बैंक खाता पासबुक
खेत के सभी दस्तावेज

PM Kisan Land Seeding Problem को कैसे करें चेक?

PM Kisan Land Seeding Online solution पाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. लैंड सीडिंग का स्टेटस चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले Pm Kisan Samman Nidhi Yojana official website पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर आने के बाद किसानों को PM Kisan Yojana Farmer Corner का सेक्शन मिलेगा।
  3. इस सेक्शन में आपको PM Kisan Beneficiary Status का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  4. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  5. अब यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी सत्यापन करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  6. उसके बाद बेनेफिशरी स्टेटस का पेज ओपन हो जाएगा।
  7. अंत में उम्मीदवार PM Kisan Yojana के तहत अपना PM Kisan Land Seeding Problem Status चेक कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
What is land seeding?

प्रधानमंत्री Narendra Modi जी ने PM Kisan Nidhi Yojana शुरु की है जिसमें हर Farmer को हर 6000 दी जाती है। अभी हाल ही में 12th installment किसान को दी गई है। लेकिन कुछ किसानो के बैंक खाते में क़िस्त नहीं जमा हुई है । इसे ही PM Kisan Land Seeding Problem कहते है।

What is the PM Kisan Land Seeding Problem Solution Online?

Land Seeding Problem की समस्या आपका भौतिक सत्यापन न होना है जिसके लिए आपको अपने किसान योजना एप्लीकेशन का भौतिक सत्यापन करवाना होगा। हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको Kisan Land Seeding Problem Solution की पूरी जानकारी दी है। आप ऊपर लेख से समाधान जान सकते हैं।

Kisan Land Seeding Problem का कारण क्या है?

जिन किसानों का उनके क्षेत्र के पटवारी द्वारा भौतिक सत्यापन (PM Kisan Yojana Physical verification) नहीं किया गया था, उनके Bank Account में PM Kisan yojana installment जमा नहीं की गयी

पीएम किसान लैंड सीडिंग नही दिखा रहा, क्या करें ?

अगर आपकी ” PM Kisan Land Seeding is not showing”, तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी Kisan Kendra में जाकर PM Kisan Land Seeding updae करवाना होगा। इस तरह PM Kisan Land Seeding Process करा सकते हैं।

Leave a comment