PM Kisan Beneficiary Status [New]: इन लोगों के खाते में आएँगे ₹4000, यहाँ से Beneficiary Status चेक करें

PM kisan Beneficiary Status New: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए PM KISAN योजना चलाई जा रही है. इसके अंतर्गत किसानों को हर 4 महीने के लिए ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है. जिन किसान भाइयों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन कर रखा है उन्हें 13 किस्त का लाभ मिलने वाला है. उम्मीद है कि सरकार फरवरी महीने में लाभार्थियों के खाते में 13 किस्त का पैसा ट्रांसफर कर देगी.

यदि आपने भी इस योजना के अंतर्गत अपना नामांकन करा रखा है तो आप. PM KISAN status के अंदर अपना नाम चेक कर सकते हैं.  जिन भी किसानों का नाम लाभार्थी सूची के अंदर दिया गया है उन्हें अगली किस्त का लाभ दिया जाएगा. अपना नाम चेक करने के लिए आप हमारे लिस्ट में बताए गए विधि का पालन कर सकते हैं.

PM kisan Beneficiary Status [New]

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत किसानों को 1 साल में ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है.  इसका पैसा किसानों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है. जिन भी किसान भाइयों ने पोर्टल पर अपना KYC पूरा कर लिया है उन्हें पैसा मिलने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी. इसके अतिरिक्त ऐसे किसान जिनका आधार कार्ड उनके पीएम किसान से लिंक है उन्हें भी पैसा मिलने में किसी प्रकार की समस्या नहीं आती.  आप लाभार्थी सूची के अंदर अपना नाम देखकर संतुष्ट हो सकते हैं. जिन भी किसान भाइयों का नाम pm kisan beneficiary list 2023 के अंतर्गत शो हो रहा है. उन्हें अगली किस्त के अंदर ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. आप नीचे बताएगा तरीके से अपनी बेनेफिशरी सूची चेक कर सकते हैं.

PM kisan Beneficiary Status check

सरकार द्वारा ऐसे सभी किसान भाइयों के नाम लाभार्थी सूची में जोड़ दिए गए हैं जिन्हें अगली किस्त का लाभ मिलेगा. आप अपना बेनिफिशियरी स्टेटस इस विधि को फॉलो करके चेक कर सकते हैं:

  •  सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. https://pmkisan.gov.in/ 
  • अब आप एक नए डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे यहां आपको इस योजना से संबंधित विभिन्न सेवाएं देखने को मिलेंगी.  वेबसाइट में नीचे की तरफ आइए और beneficiary status के लिंक पर क्लिक कीजिए.
  •  हमने ऊपर चित्र के अंदर भी बेनेफिशरी स्टेटस का लिंक दिखाया है. इस पर क्लिक कर लेने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना pm kisan registration number वेबसाइट पर लिखना है.
  •  यदि आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता. तो आप अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर भी लिख सकते हैं. 
  • इसके पश्चात आपको स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा कोड लिखना है.
  •  अंत में get  रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक कर दीजिए.

इस प्रकार वेबसाइट द्वारा आपका लाभार्थी स्टेटस मोबाइल फोन में या डिवाइस में दिखा दिया जाएगा. यदि आपका नाम इसमें दिखाई दे रहा है तो आपको अगली किस्त का लाभ जरूर मिलेगा. यदि किसी कारण आपका नाम इस सूची में नहीं है तो आप संबंधित कार्यालय में संपर्क करके इसका निवारण कर सकते हैं.

Check Beneficiary List of PM Kisan

13वीं किस्त का लाभ उन्हीं लाभार्थियों को मिलेगा जिनका नाम लाभार्थियों के लिस्ट में मौजूद है. आप बेनिफिशियरी स्टेटस के अतिरिक्त बेनिफिशियरी लिस्ट के अंदर भी अपना नाम देख सकते हैं.  इसमें आपके गांव के उन सभी किसान भाइयों का नाम है जिन्हें 13वीं किस्त का लाभ दिया जाएगा. लाभार्थी लिस्ट चेक करने की विधि इस प्रकार है:

  • PM kisan सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप वेबसाइट को स्क्रोल कीजिए.
  • स्क्रोल करने के बाद आप वेबसाइट पर नीचे की तरफ आएंगे जहां आपको beneficiary status का लिंक दिखाई देगा. इस पर क्लिक कर दीजिए
  •  क्लिक कर लेने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको निम्नलिखित चित्र के अनुसार इंफॉर्मेशन देनी होगी.
  • सबसे पहले अपने राज्य का चयन कीजिए.
  •  राज्य का चयन कर लेने के बाद आप अपना जिला चुनें.
  •  उप जिले का चयन करें
  •  ब्लॉक को सेलेक्ट करें
  •  अंत में अपना गांव चुनिए. आपके ब्लॉक के अंदर जितने भी गांव हैं उनकी सूची यहां दे दी जाएगी. आपको अपने गांव का चयन करना है.

 अंत में गेट रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक कर दीजिए. इस प्रकार आपके गांव के उन सभी किसान लाभार्थियों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा जिन्हें अगली किस्त में लाभ प्रदान किया जाएगा. आप इस लिस्ट का स्क्रीनशॉट लेकर भी रख सकते हैं.

PM Kisan Yojana: गुड न्यूज़ ! इस दिन खाते में आएगी 13वीं किस्त

PM Kisan 13th Installment Release: इस दिन जारी होगा 13वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी

PM Kisan Helpline

यदि ऊपर बताए गए तरीके के अनुसार आपका नाम लाभार्थी सूची या लाभार्थी स्टेटस में नहीं दिखाई दे रहा. तो आपको इसकी सूचना संबंधित कर्मचारी को कार्यालय में जाकर देनी होगी. आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपनी रिपोर्ट या शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आप इस चरण को फॉलो करें:

  •  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए
  •  यहां आप हैल्प लाइन पर क्लिक कीजिए.
  •  इसके पश्चात आप अपना मोबाइल नंबर लिखिए. 
  • मोबाइल नंबर लिखने के बाद आप get otp पर क्लिक कीजिए.

 इसके बाद आपकी जो भी शिकायत है उसे यहां पर लिख दीजिए और अंत में सबमिट कर दीजिए. आपकी शिकायत दर्ज हो जाने के बाद इस पर कार्यवाही की जाएगी और इसकी सूचना आपको पहुंचा दी जाएगी.

FAQs

PM Kisan योजना का 13वीं किसका पैसा कब आएगा?

सूत्रों के अनुसार फरवरी महीने के अंदर अगली किस्त का पैसा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

PM Kisan लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?

इसकी सूचना आपको pm kisan की ऑफिशल वेबसाइट पर दी गई है. आप वहां पर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं

NIT MEGHALAYA HOMEPAGEVisit Here

Leave a comment