PM Kisan Beneficiary Status Check New List: नया लिस्ट जारी, इन किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे पैसे

PM Kisan Beneficiary Status Check New List: पीएम किसान के तहत सत्यापन प्रक्रिया (PM Kisan Yojana Verification Process) के दौरान कई लाभार्थी किसान अपात्र पाए गए हैं और अब सभी अपात्र किसानों का नाम लाभार्थी सूची (PMKSNY Beneficiary List) से हटाया जा रहा है। इसके साथ ही कुछ अपात्र किसान ऐसे भी हैं जिनसे योजना की किस्त वापस मांगी जा रही है। ऐसे में योजना के तहत पंजीकृत सभी किसान ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan gov in पर जाकर अपना PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check करते रहें और साथ ही PM Kisan Yojana New List में भी अपना नाम चेक करते रहें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत केंद्र सरकार द्वारा कई बदलाव किये गए हैं, ताकि योजना के अंतर्गत कोई भी कार्य धोखाधड़ी के साथ ना हो। इसी के चलते अब Central Govt ने योजना से जुड़े रहने के लिए लाभार्थियों के लिए दो कामों को अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा इन दो कार्यों में लाभार्थियों की सहायता के लिए राज्य सरकारों और कृषि अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। ये दो कार्य हैं- PM Kisan e-KYC और Land Records Verification. इसके साथ ही सभी पात्र लाभार्थियों को योजना 13th Installment का लाभ फरवरी 2023 तक मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

PM Kisan Beneficiary Status

जारी हुआ नोटिस, जल्द करें वरना नही मिलेगा पैसा PM Kisan Beneficiary Status

जानकारी के अनुसार कई किसान लाभार्थियों को योजना की PM Kisan Scheme 12th Installment नहीं मिली है और इसका मुख्य करना उनका PM Kisan Yojana e-kyc प्रक्रिया का पूरा ना होना ही है। इसलिए सभी किसानों को ध्यान देना है कि वे बिना किसी समस्या के योजना की 13th Installment का फायदा उठाना चाहते हैं और PM Kisan Scheme से जुड़े रहना चाहते हैं तो उन्हें जल्द से जल्द ये दोनों कार्य अनिवार्य रूप से पूरे करने होंगे।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य में अपात्र पाए जाने पर 21 लाख से अधिक अपात्र किसानों का नाम लाभार्थी सूची से हटा दिया गया और इससे PM-KISAN के लाभार्थियों की संख्या में काफी कमी आई थी। इसके साथ ही अन्य राज्यों में भी यही हाल था। इसका मुख्य कारण PM Farmer Yojana eKYC और Land Records Verification ना होना ही है और इस वजह से कई किसानों को योजना की PM Kisan Scheme 12th Installment से वंचित रखा गया। जो लाभार्थी PM Kisan Yojana 13th Kist का फायदा उठाना चाहते हैं, उन्हें जल्द से जल्द e-KYC और Land Records Verification की प्रकिया पूरी करनी होगी। अगर किसान दोनों में से किसी एक काम को पूरा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें PM Kisan Yojana benefits नहीं मिल पायेगा।

जानें PM Kisan Beneficiary Status Check करने की प्रक्रिया

  • PM Kisan 13th installment status check करने के लिए, सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi Scheme की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार www.pmkisan.gov.in है पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको ‘Beneficiary Status’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर खुले नए पेज पर अपना Registration Number दर्ज करना होगा।
  • जिन लाभार्थियों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है वे “Know Your Registration Number Link” पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड भरना होगा और फिर ‘Get OTP’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको प्राप्त OTP को दर्ज करके ‘Get Detail’ पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में स्क्रीन पर PM Kisan Beneficiary Status खुल जाएगा।

आधार कार्ड से पीएम किसान 13वीं किस्त स्टेटस 2023 चेक करने की प्रक्रिया

  • Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Check करने के लिए, सबसे पहले आपको PM kisan Yojna की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार www.pmkisan.gov.in है पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको ‘PMKSNY 13th Installment Beneficiary List Status’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर खुले पेज पर अपना Account Number या आधार नंबर दर्ज करके ‘Get Data’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको स्क्रीन पर PM Kisan 13th Installment Status 2023 दिखाई देगा।

PM Kisan List Update: सावधान! सरकार ने जारी की नई लिस्ट- जानें किन किसानों को वापस करना होगा पैसा

PM Kisan Yojana Correction Online: पीएम किसान योजना फॉर्म में सुधार करने का ये है तरीका

PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi: गूगल पर 13वीं किस्त की नयी डेट, तुरंत करें चेक

PM Kisan Yojana Aadhaar Verify: बस एक क्लिक से करें आधार वेरिफाई, डायरेक्ट लिंक

जानें क्या है PM Kisan E-KYC प्रक्रिया

जैसा कि सभी जानते हैं कि PM Kisaan Yojana 13th Installment का फायदा उठाने के लिए किसानों को e-kyc के अलावा land records का सत्यापन करवाना अनिवार्य है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थी किसानों के लिए PM Kisan e-kyc अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही सभी किसान लाभार्थियों को अपना आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक करवाना अनिवार्य है। किसान लाभार्थी जान सेवा केंद्र पर जाकर pm kisan ekyc प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा लाभार्थी घर बैठे भी आसानी से ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और इसके लिए लाभार्थियों को ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

  • सबसे पहले आपको pm sammaan nidhi की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार www.pmkisan.gov.in है पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर ‘Farmer Corner’ सेक्शन के अंतर्गत लाभार्थी को ‘PM Kisan 13th Installment Status’ विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद लाभार्थी को login डिटेल्स जैसे कि मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करके login करना होगा।
  • सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद लाभार्थी को ‘गेट डाटा’ विकल्प पर क्लिक कर देना है।
NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment