PM Kisan Aadhar Link Online 2023: किसान योजना खाता आधार से ऐसे करें लिंक

नमस्कार दोस्तों ! हम आज आपको PM Kisan Yojana में हुए लेटेस्ट अपडेट से आपको अवगत करा रहें हैं पीएम किसान योजना में आधार लिंक (PM Kisan Aadhar Link) का अपडेट आया है। जिसके तहत सभी लाभार्थियों को अपने आधार कार्ड को PM Kisan Samman Nidhi Yojana से लिंक कराने का निर्देश दिया गया है। यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई थी इसलिए जिन किसी भी किसान ने सरकार से ₹6000 प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन किया है उन सभी को आधार कार्ड लिंक (PM Kisan Aadhar Link) कराना बहुत जरूरी है ताकि सरकार जरूरतमंदों तक अपनी सुविधाएं पहुंचा सके और जो लोग गैर कानूनी तरीके से इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं उस पर लोग रोक लगाई जा सके.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आधार लिंक से जुड़ी जानकारियां जैसे PM Kisan Yojana Aadhar link Kaise Karen? कहाँ से करें? PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare? PM Kisan Aadhar Seeding कैसे करें? अदि महत्वपूर्ण निर्देश पाने के लिए, इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

PM Kisan Aadhar Link
PM Kisan Aadhar Link

PM Kisan Registration 2023

भारत में केंद्रीय सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं निकाली जाती है जो कि मुख्य तौर पर स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन, पेंशन एवं रोजगार से संबंधित होती हैं। ठीक इसी प्रकार से सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana भी बनाई गई थी। जिसके तहत जिसके तहत किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है यह सहायता किसानों के बैंक अकाउंट में प्रत्येक 6 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में आती है और यह तीनों Kist ₹2000 करके भेजी जाती हैं फिलहाल अब तक सरकार ने तकरीबन 12 किस्ते भेज दी हैं और इस बार PM Kisan Yojana 13h Installment भेजा जाना बाकी है।

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसान हैं और आपको अभी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan New Kist) की किस्त की राशि मिल रही है तो आपके लिए बुरी खबर हो सकती है। यदि आप अपने EKYC (Pm Kisan Ekyc) को वेरिफाई नहीं किया है अर्थात प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपका आधार कार्ड वेरीफाई नहीं है तो अब आपको पीएम किसान योजना की अगली किस्त या कह लीजिए Pm Kisan 13th Kist की रकम केंद्र सरकार नहीं देगी। सरल शब्दों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए आपको Pm Kisan EKyc करना अनिवार्य है ।

PM Kisan Aadhaar Link News

Link Aadhar Card to PM Kisan Samman Nidhi Yojana: हाल ही में केन्द्रीय सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Scheme के बढ़ते अयोग्य लाभार्थियों की संख्या के कारण, आधार लिंक का अपडेट जारी किया। जिसके अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 13th Kisht को प्राप्त करने के लिए अपना Aadhar Link to Pm Kisan Account करवाना होगा। अगर कोई भी लाभार्थी अपना आधार लिंक नहीं करवाता है तो वह किस्त प्राप्त करने में अयोग्य साबित होगा।

अगर आप PM-KISAN Scheme के लाभार्थी हैं और अभी तक आपने किसी भी तरह की KYC नहीं करवाई है तो आपको 13th Installment पाने में थोड़ी परेशानी का सामना करना होगा इसलिए सबसे पहले PM Kisan Yojana EKYC करें ताकि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का लाभ उठा सके। सभी लाभार्थी पीएम किसान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी PM Kisan KYC कर सकते हैं तथा 13th Kist का लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan Aadhar Link Process Online

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 Aadhar Link: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में खाते से आधार को लिंक करवाने के लिए आपको अपने आधार की कॉपी को अपने साथ रख कर अपने बैंक शाखा में जाना होगा। उसके उपरांत आप बैंक कर्मचारी को अपने खाते से आधार को लिंक (PMKSNY eKYC by Aadhar) करवाने की मांग करें उसके बाद आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी को हस्ताक्षर सहित बैंक कर्मचारी को देना होगा कुछ ही दिन बाद आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

आप आधार लिंक की प्रक्रिया को नेट बैंकिंग के जरिए भी कर सकते हैं इसके लिए जरूरी है कि आपका Net Banking Account खुला हुआ हो उसके बाद आप Net Banking Login करें इसके पश्चात इंफॉर्मेशन एंड सर्विस का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें और Update Aadhar Number के विकल्प को चुनें अब अपना आधार कार्ड नंबर डालें तथा खाता तथा मोबाइल नंबर भी डालें सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका आधार नंबर बैंक से लिंक (Process to Link Aadhar Card to PM Kisan Nidhi Yojana 2023) हो जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: पीएम किसान 13वीं किस्त इस दिन होगी जारी

2023 PM Kisan 13th Kist News: 13वीं किस्त की लिस्ट, ऐसे करें डाउनलोड

PM Kisan Yojana Aadhar Card Link करने का प्रभाव

पीएम किसान योजना में आधार लिंक करवाने के प्रभाव सामने आ गए हैं। आधार लिंक करवाने से लाभार्थियों की संख्या में अच्छी खासी कमी आई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार तकरीबन 21 लाख लाभार्थी अयोग्य पाए गए हैं और अयोग्य लाभार्थियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है इसलिए आप भी अगर पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अभी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करें और PM Kisan Yojana Aadhar Seding करने के उपरांत अपनी PM Kisan Gov In 13th Installment प्राप्त करें।

PMKSN Yojana के लाभ

  • इस योजना की शुरुआत अत्यधिक वर्षा सुखा या बाढ़ जैसी अप्रत्याशित प्राकृतिक घटनाओं के लिए किसानों को तैयार रहने के लिए मदद करने और न्यूनतम आय सहायता देने के लिए बनाया गया था।
  • प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण द्वारा सभी किसानों को ₹2000 प्रति माह 3 माह तक के लिए और ₹6000 सालाना प्रदान किया जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Aadhar Link Contact Details 

हेल्पलाइन नंबर155261 या 1800115526  
कस्टमर केयर कांटेक्ट नंबर011-23381092 
ई-मेल आईडी  ([email protected])  

pmkisan.gov.in PM किसान योजना आधार कार्ड लिंक Important Link

PM Kisan YojanaClick Here
E – Kyc Link Click Here 
Home Page Click Here

Leave a comment