PM Kisan 14th Installment Payment Status: किसानों के लिए बड़ी खबर, अब मिलेंगे 10 हजार रुपए, नई लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Kisan 14th Installment Payment Status: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई जा रही PM Kisan Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक लघु एवं सीमांत किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जो इस योजना की सहायता से प्रत्येक वर्ष 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि भूमि वाले किसानों को ₹6000 कीआर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ₹2000 तीन समान किस्तों के माध्यम से 4 महीने में स्थानांतरित की जाती है। अब तक प्रत्येक हितग्राही एवं किसानों के खातों में 13 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है

जिसके बाद से सभी हितग्राही PM Kisan 14th installment, जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो आप सभी किसान भाइयों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग करोड़ों किसानों को next installment बांटने की तैयारी कर रहा है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही अगले महीने के पहले और दूसरे हफ्ते में इस योजना की अगली किस्त का पैसा जारी कर सकती है।

PM Kisan 14th Installment Payment Status

PM Kisan 14th Installment कब जारी होगी?

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हाल ही में कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 27 फरवरी 2023 को लगभग 8 करोड़ लाभार्थियों के खातों में 13,800 करोड़ रुपये की राशि स्थानांतरित की गई है, जिसके बाद 13वीं किस्त की राशि सुनिश्चित की जाएगी। करोड़ों हितग्राही 14वीं किस्त जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो जल्द ही खत्म होने वाली है क्योंकि PM Kisan Yojana के तहत हर 4 महीने में किस्त ट्रांसफर की जाती है, जिसका अनुमान इस बार लगाया जा रहा है. कि अगली किस्त का पैसा अप्रैल-मई 2023 के आसपास जारी किया जाएगा।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

पात्र किसान को 14th installment का लाभ

हाल ही में PM Kishan Yojana के तहत 13वीं किस्त ट्रांसफर की गई है, जिसके बाद करोड़ों किसान 13वीं किस्त की राशि से चूक गए हैं क्योंकि इन सभी किसान भाइयों के KYC records में कुछ त्रुटियां पाई गई थीं. हजारों की संख्या में ऐसे लोग भी थे जो गलत दस्तावेजों के सहारे पीएम किसान से पैसे ले रहे थे. अगली किश्त से पहले सभी किसान भाई इन सभी कार्यों को पूर्ण रूप से सुनिश्चित कर लें।

PM Kisan Yojana के पैसे बढ़ेंगे?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से प्रत्येक छोटे और सीमांत किसानों को हर साल ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है, लेकिन फरवरी 2023 में लागू हुए नए बजट के दौरान उम्मीद की जा रही थी कि Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana के पैसे में बढ़ोतरी की जाएगी लेकिन इसके लिए सभी किसान भाइयों को सरकार द्वारा संसद में सूचित किया गया है कि वर्तमान में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत राशि बढ़ाने के लिए कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया गया है, इसलिए अगले वर्ष की राशि के तहत केवल ₹2000 आपको हस्तांतरित किए जाएंगे ।

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

Pension News Update: पेंशन पाने वालों की मौज, मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ आदेश!

PM Kisan Yojana 13th Kist Realise Today : अचानक हुआ जारी पैसा (2000) ऐसे चेक करे

PM Kisan 14th kist के पात्र कौन हैं?

अगर आप भी PM Kisaan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थी हैं और अगली किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी किसान भाइयों को बता दें कि अगली किस्त जारी होने से पहले हर किसान को इन चार को पूरा करना जरूरी होगा । अगली किस्त के लिए ₹2000 की राशि आपको हस्तांतरित कर दी जाएगी। सबसे पहले हर किसान भाई को e KYC verification कराना अनिवार्य है, आपकी जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज सत्यापित होने चाहिए, उसके बाद आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए, साथ ही NPCI से जुड़ा होना चाहिए।

PM Kisan 14th Installment 2023 Payment Status कैसे जांचें?

पीएम किसान अगली किस्त के भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर मुख्य पेज खुल जाएगा।
  • अब प्रत्येक किसान मुख्य पृष्ठ पर फार्मर कार्नर अनुभाग में जाए।
  • फार्मर कॉर्नर सेक्शन के तहत नीचे स्क्रॉल करें और प्रदर्शित 14th Installment Payment Status link का चयन करें।
  • अब आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा, जिस पर मांगी गई सभी जानकारियां ध्यान से दर्ज करें।
  • इसके बाद प्राप्त ओटीपी को रिक्त स्थान में दर्ज कर सबमिट विकल्प का चयन करें।
  • इस प्रकार आपकी स्क्रीन पर PM Kisan 14th Installment List 2023 की पूरी जानकारी खुल जानी चाहिए।
NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment