PM Kisan 14th Installment List: किसानों को 14वीं किस्त मिलने की तारीख करें चेक

PM Kisan 14th Installment List: पीएम किसान योजना की हासिल करने के बाद अब लाभार्थी योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि जून, 2023 तक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में योजना की 14वीं किस्त की राशि आ जाएगी। इसके साथ ही जैसे-जैसे 14th Installment आने का समय नजदीक आ रहा है, लाभार्थी पीएम किसान योजना की नई किस्त का स्टेटस की जांच करने के लिए बहुत उत्सुक हैं कि उनकी अगली किस्त कब तक आ सकती है।

इसके साथ ही लाभार्थियों को ध्यान देना होगा कि जिन किसानों ने PM Kishan Yojana के तहत e-kyc नहीं करवाया है उन्हें योजना की 14th Kist का लाभ प्राप्त करने के लिए Updated Ekyc जानकारी के महत्व को जानना बहुत जरूरी है। जो किसान लाभार्थी पीएम किसान e-kyc की प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाएंगे उन्हें योजना की आगामी किस्त का फायदा नहीं मिल पायेगा।

PM Kisan 14th Installment List

किसान लाभार्थी किसी भी नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र (CSC) पर विजिट करके PM Kisan ekyc 2023 की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं, या फिर लाभार्थी पीएम किसान योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर भी e-kyc प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। 

Kendriya Vidyalaya Admission (KVS) 2023-24 For Class 1- आज से फॉर्म भरना शुरू

Urgent Low Cibil Loan Apply: अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर घर बैठे लें Urgent Loan

PM Kisan E-KYC जानें

जैसा कि हमने बताया है कि PM Kisaan Yojana 14th Kisht का लाभ पाने के लिए किसानों को e-kyc के अलावा जमीन के रिकॉर्ड का वेरिफिकेशन भी करवाना होगा। अब केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना से जुड़े रहने के लिए e-kyc को अनिवार्य कर दिया गया है।

इसके अलावा किसान लाभार्थी को अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य होगा। e-kyc प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किसान लाभार्थी को नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा। इसके अलावा किसान लाभार्थी घर बैठे भी आसानी से ऑनलाइन माध्यम से e-kyc प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस लिंक www.pmkisan.gov.in के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर “Farmer Corner” सेक्शन के अंतर्गत लाभार्थी को “PM Kisan 14th Installment Status” विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद किसान लाभार्थी को अपना लॉगिन विवरण जैसे कि Mobile number या Registration number और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • सभी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद लाभार्थी को “Get Data” टैब पर क्लिक करना होगा।

KVS Admission 2023: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 2 से 10 में आवेदन शुरू, अप्लाई करें

UP Board Result 2023 Date: अभी-अभी आई बड़ी खबर, इस दिन आएगा रिजल्ट

जानें लाभार्थी स्टेटस जांच करने की प्रक्रिया

सबसे पहले लाभार्थी को योजना की आधिकारिक वेबसाइट जो इस तरह से है pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
इसके बाद  लाभार्थी को होम पेज पर दायीं तरफ दिख रहे “Beneficiary Status” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद स्क्रीन पर खुले नए पेज पर लाभार्थी को अपना Registration number दर्ज करना होगा।


अगर लाभार्थी अपना Registration number भूल गए हैं तो उन्हें “Know Your Registration Number” वाले लिंक पर क्लिक करके अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके captcha code भी दर्ज करना होगा।  इसके बाद लाभार्थी को “Get OTP” ऑप्शन पर क्लिक करके और वेबसाइट पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करना होगा। अंत में लाभार्थी को स्क्रीन पर दिख रहे “Get Details” टैब पर क्लिक करना होगा और उसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस प्रदर्शित हो जायेगा। 

NIT MEGHALAYAClick Here

Leave a comment