PM Kisan 14th Kist News: 14वीं किस्त की लिस्ट, ऐसे करें डाउनलोड

Pm Kisan 14th Kist news: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की 13th Installment आने वाली है. सभी किसान भाई इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में देख सकते हैं. Pm Kisan 13th Installment प्राप्त करने के लिए आपको अपना E KYC करना होगा. जिन्होंने अभी तक अपना kyc नहीं करा है, उनको अगली 13 वीं क़िस्त के अंतर्गत लाभ नहीं मिलेगा. PM kisan की पिछली 12 किस्तों का लाभ सरकार द्वारा दिया जा चुका है और वह अपना-अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में देख सकते हैं.  यदि आप एक किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत रजिस्टर्ड कर चुके हैं. तो आपको भी 13 वीं किस्त का लाभ मिलेगा.  लेकिन इसके लिए आपको केवाईसी करनी होगी. हम अपने इस लेख में आपको केवाईसी करने की प्रक्रिया बता रहे हैं. आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी अपनी केवाईसी कर सकते हैं.

PM Kisan 13th Kist News

Haryana Board 10th 12th Result 2023 [Out], ऐसे करें चेक

PM Kisan KYC 14 किस्त

 केंद्र सरकार द्वारा अपने रजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान योजना के अंतर्गत अभी तक 12 किस्त के अंतर्गत भुगतान किया जा चुका है. किसान भाइयों के लिए खुशखबरी है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13 किस्त घोषित की जाने वाली है. आप सभी रजिस्टर्ड किसानों को केंद्र सरकार द्वारा बैंक खाते में ₹2000 की राशि 12वीं किस्त के साथ दे दी गई थी. यह 12वीं किस्त सरकार द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को घोषित कर दी गई थी.  अब सरकार द्वारा बहुत जल्द ही इसकी 13 किस्त की घोषणा होने वाली है. हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप भी अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देख पाएंगे. जिन किसानों का नाम लाभार्थियों की सूची में है उन्हें  तेरहवीं किस्त के अंतर्गत ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. सभी किसान भाई हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. इससे आपको इस योजना से संबंधित नई अपडेट दी जा रही है.

PM किसान 14वीं किस्त

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी किसानों को 13वीं किस्त का लाभ दिया जाने वाला है. यह पैसा DBT के माध्यम से सीधा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा.  किसानों को अभी तक सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 12 किस्तों में भुगतान किया जा चुका है. आपको बता दें कि सरकार प्रत्येक किस्त में किसानों को ₹2000 देती है. इस प्रकार किसान भाई अभी तक सरकार द्वारा ₹24000 प्राप्त कर चुके हैं. हालांकि इसके आगे भी किसानों को यह लाभ दिया जाएगा. 1 साल में किसानों को तीन बार पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाता है. हाल ही में 17 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान की 12वीं किस्त घोषित कर दी गई थी. इसके 4 महीने पूरे हो जाने के पश्चात यानी साल 2023 के फरवरी या मार्च के महीने तक किसानों को 13वीं किस्त के अनुसार भुगतान कर दिया जाएगा.

PM Kisan ki 14th Installment कब आएगी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संचालित की जाने वाली pm kisan samman nidhi द्वारा किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह सहायता 1 साल में तीन बार दी जाती है. इस प्रकार प्रत्येक किस्त के अंदर ₹2000 किसानों को दिए जाते हैं.  इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली किस्त इस प्रकार है

  • अप्रैल से जुलाई तक के लिए
  • अगस्त से नवंबर तक के लिए
  • दिसंबर से मार्च तक के लिए.

हाल ही में सत्र 2022 के लिए अगस्त से नवंबर तक के लिए किस्त अदा करी गई है. यह 12वीं की स्थिति जिसका भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को किया जा चुका है. अब साल 2023 के लिए दिसंबर से मार्च के बीच वाली किस्त का भुगतान किया जाएगा. यह 13th Kist होगी. जैसे कि इस साल भी नवंबर से एक महीना पहले अक्टूबर ही में  इस किस्त का भुगतान हो गया. तो हम अनुमान लगा सकते हैं कि दिसंबर से मार्च तक की तेरहवीं किस्त का भुगतान भी मार्च तक यह मार्च से पहले वाले महीने तक हो जाएगा. आपको फरवरी या मार्च 2023 तक का इंतजार करना होगा.

PM Kisan samman nidhi की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखें

आप अपना नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सूची (PM Kisan Yojana Beneficiary List) में देख सकते हैं. यदि आपका नाम इस सूची के अंदर नहीं है तो आपको यह लाभ मिलने में दिक्कत हो सकती है. हालांकि सरकार द्वारा जांच कर लेने के पश्चात सभी किसानों का नाम जिन्होंने पंजीकरण करा रखा था, इस की लाभार्थी सूची में जोड़ दिया गया है. आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थी सूची में अपना नाम इस प्रकार देख सकते हैं

  •  सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. https://pmkisan.gov.in/ 
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट के मुख्य पेज पर पहुंच जाएंगे. आप इस पेज में नीचे आएं. 
  • यहां आपको beneficiary list का लिंकदिखाई देगा. इस पर क्लिक कर दें.
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको बेनिफिशियरी लिस्ट दिखेगी.
  •  सबसे पहले आप अपना राज्य का चयन करें.
  •  इसके पश्चात आपको अपना जिला चुनना है.
  •  जिला का चयन कर लेने के बाद आप अपना उप जिला चुनें
  •  इसके पश्चात आप अपना ब्लॉक चुने
  •  अंत में अपने गांव का चयन करें
  •  इसके बाद आप गेट रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक कर दें

 अब आपके सामने आपके गांव के उन सभी किसान भाइयों की सूची (PM Kisan Yojana 13th Kist Suchi 2023) आ जाएगी जिनका चयन किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी के रूप में कर लिया गया है. यानी इन सभी किसानों को 13वीं किस्त का लाभ भी मिलेगा. आप अपने नाम के आगे वाले Kisan ID Link पर क्लिक करके अपना विवरण भी देख पाएंगे.

PM Kisan Help line Numbers

यदि लाभार्थी सूची के अंदर आपका नाम नहीं है. या लाभार्थी सूची (PM Kisan 13th Kist Labharthi Suchi 2023) में नाम होने के पश्चात भी आपको किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भुगतान नहीं किया गया है. ऐसे में आप अपनी शिकायत नीचे बताए गए तरीके के अनुसार दर्ज करा सकते हैं.

  •  किसान सम्मान निधि योजना पर आज आने के पश्चात आप हेल्पलाइन के नंबर पर क्लिक करें.
  •  इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है.
  •  मोबाइल नंबर लिख लेने के पश्चात आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा.
  •  इसके पश्चात आप अपनी शिकायत यहां पर दर्ज कर दें और यहां सबमिट कर दें.

 संबंधित कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी. इसके पश्चात आपको आपके प्रश्न का उत्तर भी दे दिया जाएगा. 

इसके अंतर्गत किसानों को प्रत्येक किस्तों में ₹2000 दिए जाते हैं. इसका प्रयोग करके किसान खेती में आवश्यक वस्तुएं जैसे खाद, बीज इत्यादि खरीद सकते हैं. लेकिन अब पीएम किसान लिस्ट में नए बदलाव आए हैं. सरकार द्वारा इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है कि जिन भी किसानों ने अपना KYC नहीं करा रखा है उन्हें 13 किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि KYC का मतलब होता है know your customer.  यानी अपने कस्टमर को जानो. समय-समय पर विभिन्न योजनाओं के लिए संस्थानों द्वारा और अधिकतर बैंकों द्वारा भी kyc कराई जाती है. इसको कराने का मकसद यह होता है कि संस्थान यह जांच सके कि उसका ग्राहक जीवित है या नहीं. सरकार द्वारा भी kisan kyc के माध्यम से यह सूचना प्राप्त की जा रही है कि जिन किसानों को सरकार भुगतान करना चाहती है क्या उनकी मृत्यु तो नहीं हो गई. ऐसी हालत में ऐसे किसानों का जिनकी पिछले सालों में मृत्यु हो चुकी है नाम हटा दिया जाता है.

Alert! अब सड़क पर नहीं दौड़ेगी 15 साल पुरानी गाड़िया, केंद्र सरकार ने जारी किये नए निर्देश

REET Mains Exam Date: रीट लेवल 1 और 2 मुख्य परीक्षा डेट

(uppankh.in) UP Pankh Portal Registration: जानें जरुरी पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया

SBI ATM Business Idea: SBI ATM लगवाये- घर बैठे 70,000 रुपये महीने कमाए

JNVST 6th 9th Class Application Form 2022-23: जाने आवश्यक पात्रता, एडमिशन की तिथि

PM E KYC कराने के लिए आवश्यक Information

आप केवाईसी कराने के लिए अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अगर चाहे तो अपने मोबाइल या लैपटॉप का प्रयोग करके भी स्वयं अपनी kyc करा सकते हैं. 

 केवाईसी कराने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी:

  • PM Kisan Card
  • किसान का आधार कार्ड
  •  आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर.

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप को biometric के माध्यम से अपना KYC कराना होगा. बायोमेट्रिक का अर्थ होता है अंगूठे के निशान से KYC कराना.

PM Kisan KYC करने की प्रक्रिया

केवाईसी करने के लिए आप निम्नलिखित विधि को अपना सकते हैं:

  •  सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यदि आपको वेबसाइट नहीं मिल रही तो आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं. https://pmkisan.gov.in/ 
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. ऊपर चित्र में भी दिखाया गया है.
  •  अब आपको वेबसाइट पर. E KYC ढूंढना है. ऊपर चित्र में सबसे पहले E KYC ही लिखा हुआ है.
  •  इसके ऊपर क्लिक कर दें
  • इस प्रकार आप एक और नए पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको अपना आधार नंबर लिखना है.
  • केवल उसी व्यक्ति का आधार नंबर लिखें जिसके नाम से PM KISAN सम्मान निधि का नामांकन किया गया है.
  • इसके पश्चात लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज भेजा जाएगा. याद रहे यह मैसेज केवल उसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जो आधार कार्ड से लिंक होगा.
  • यदि आपका मोबाइल आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको पहले इसे आधार कार्ड से लिंक कराना होगा.
  • इसके लिए आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. या अपने SDM/BDO के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं.
  • अब ओटीपी आ जाने के पश्चात आपको इसे स्क्रीन पर लिख देना है. इसके पश्चात आप सम्मिट के बटन पर क्लिक कर दें

अंत में वेबसाइट पर आपका KYC successful होता हुआ दिख जाएगा. इसका अर्थ यह है कि आपका केवाईसी हो चुका है. अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13 किस्त प्राप्त करने के लिए पात्र हो गए हैं.

PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment

किस योजना के अंतर्गत किसानों को 1 साल में तीन बार तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है. प्रत्येक किस्त में किसानों को ₹2000 दिया जाता है.  इस प्रकार 1 साल में तीन किस्त के ₹6000 हो जाते हैं. सरकार द्वारा 12वीं किस का भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को कर दिया गया था. उम्मीद है कि 13वीं किस्त का भुगतान सरकार द्वारा साल 2023 के फरवरी महीने में कर दिया जाएगा. सरकार द्वारा अगली खेती के बुवाई से पहले ही यह भुगतान कर दिया जाता है. जिससे किसान खेती के लिए आवश्यक सामग्री खरीद कर खेती की बुआई कर दें. 

nitmeghalaya

Leave a comment