PM Kisan 13th Installment 4000: इन किसानों को 2000 की जगह मिलेंगे 4000, चेक करें

PM Kisan 13th Installment 4000: PM Kisan Yojana का लाभ लेने वाले किसानों (farmers) के लिए त्योहारों के सीजन में एक बहुत ही जबरदस्त खुशखबरी है। मोदी सरकार जल्द ही PM Kisan 13th Installment किसानों के खाते में जारी करने वाली है और इसमें खास बात ये है कि इस बार कुछ किसानों के अकाउंट में 4000 रुपये आने वाले हैं, हाँ सही सुना आपने इस बार कुछ किसानों के खाते में 2 की जगह 4000 रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

आइये जानते हैं कौन हैं वह किसान जिन्हे इस बार नए साल का तोहफा मिलने वाला है। हम अपने लेख में आपको बता रहे हैं कि किसे मिलेगा ये 4000 रूपए और कब आएगी सम्मान निधि की राशि?

किसान भाइयों यदि आप पी एम किसान योजना के पात्र लाभार्थी हैं तो PM Kisan Yojana 13th Kist आने से पहले आपके लिए एक बहुत ही धमाकेदार खबर आ रही है, इस बार आपको 13 kist के तहत 4000 रूपए का लाभ मिलेगा। जानते हैं PM Kisan 13th Installment 4000 की पूरी जानकारी

सबसे पहले तो ये जाने ये 4000 रूपए मिलेंगे किन किसानों को, जिन किसान भाई बहनो के खाते में 11th kist नहीं आयी थी उन किसानों को 12th क़िस्त के साथ 11th क़िस्त मिल सकती है और दोनों किस्तों को जोड़े जाने पर यह 4000 की राशि आपके खाते में आएगी।

PM Kisan 13th Installment 4000 Latest Update

sarkari yojana PM Kisan Sammaan Nidhi Yojana
pm kisan yojana new update PM Kisan 13th Installment 4000 rs
articlePm kisan yojana latest update
PM Kisan 12th Installment released date/timeDecember, 2022 (11:00 AM)
Payment ModeOnline mode
PM KISAN YOJANA Official PortalVisit Here

2000 की जगह 4000 की किस्त – PM Kisan 13th Installment 4000 rs

भारत सरकार की ओर से PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थियों के लिएe-KYC कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसमें योजना से जुड़े लाभार्थियों के लिए ekyc कराना जरूरी है। इसकी लास्ट डेट 31 अगस्त 2022 थी और अगर आपने इस तारीख तक PM kisan KYC नहीं करवाया है तो नियम के तहत मिलने वाली किस्त का पैसा अटक सकता है.

योजना के लाभार्थी किसानों के account में November 2022 को pm kisan 12th iinstallment की राशि भेजी गई थी, लेकिन कई farmer ऐसे भी हैं जिनका पैसा उनके बैंक खातों (pm kisan bank account) में नहीं पहुंचा. ऐसे में ये किसान अपनी pm kisan yojana next installment को लेकर चिंतित हैं तो आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है।

किसान भाई बहनो बधाई हो आपको – अगर आपको भी 12 kist नहीं मिली है तो आपको पिछली क़िस्त का रुका हुआ पैसा और नई किस्त का आने वाला पैसा दोनों एक साथ मिल सकती है । लेकिन हाँ इस सुविधा का लाभ उन्हीं एलिजिबल किसानों को मिलेगा, जिन्होंने pm kisan yojana online registration करा रखा है और उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, लेकिन किसी कारण से क़िस्त का पैसा (pm kisan yojana payment) नहीं आ सका.

किन किसानो को मिलेगी 4000 की किस्त

kaise len pm kisan yojana ke fayda: केंद्र सरकार के किसानों के लिए बनाई गई इस खास sarkari yojana से काफी फायदा हो रहा है। इसका फायदा उठाने के लिए P.M kisan yojana के तहत online registration कराना होगा। यह प्रक्रिया योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर की जाएगी। यहां आवेदन करने की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही offline registration के लिए किसानों को अपने जिले की जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क करना होगा.

खेर ये तोह बात हुई रजिस्ट्रेशन की जो मुख्या मुद्दा है वह है की किन किसानों को मिलेगी 4000 की क़िस्त और कब आएगी 13th इन्सटॉलमेंट। आइये जाने कम्पलीट जानकारी:

नए साल किसान भाई बहनों के लिए बम्पर खुशियां लेकर आ रहा है क्यूंकि यदि आपके खाते में 12 क़िस्त का पैसा किसी कारणवश नहीं आ पाया था तोह वह आने वाली अगली क़िस्त के साथ आपके खाते में तुरंत ही आने वाला है। जैसा की हम जानते हैं की आने वाली अगली क़िस्त अगस्त से नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है तोह अब आपका इंतजार बस ख़तम होने वाला है। पी.एम किसान योजना के तहत टोटल 4000 रूपए का लाभ आप को दिया जायेगा।

PM Kisan 12th Installment 4000 रूपए की क़िस्त को चेक करने के लिए आपको बेनेफिशरी स्टेटस करना होगा जिसकी पूरी प्रोसीजर हम आपको अपने इस लेख में बता रहें है जिससे आप आसानी से PM Kisan Payment Status चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Paisa Kab Aayega 13 Kist: न्यू ईयर गिफ्ट, इस तारीख को आएगी 13वीं किस्त!

Check PM Kisan 12th Installment 4000 Rs: ऐसे चेक करें 4000 रूपए की क़िस्त का स्टेटस

यदि आपको अभी तक 11वीं किस्त 2,000 रु नहीं मिले हैं तो अब इस बार 11वीं + 12वीं क़िस्त का पैसा आपको एक साथ मिल सकता है निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और तुरंत जांचे अपने Beneficiary Status को , जो इस प्रकार है:

  • PM Kisan 12th Installment 4000 status check करने के लिए सबसे पहले आप सभी लाभार्थी भाई बहनो को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा
  • वहां फार्मर कार्नर में आपको बेनेफिशरी स्टेटस चेक का लिंक मिलेगा से क्लिक करें जो आपको नए पेज पर रेडिरेक्ट कर देगा.
  • अब आपको अपना रेजिस्टर मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और सबमिट पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने आपके क़िस्त की स्तिथि स्क्रीन पर दिखाई देगी
  • इस तरह आप पी.एम किसान 11वीं 12वीं किस्त पेमेंट स्टेट्स चेक कर सकते हैं और Check PM Kisan 12th 4000 Rs का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan 12th Installment 2022 Beneficiary List

  • सबसे पहले आपको pm kisan official website पर जाना होगा।
  • जिसका लिंक है- www.pmkisan.gov.in
  • होम पेज पर आपको Farmer corner में जाना होगा।
  • जिसमें आपको ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करना होगा।
  • जिसमें पूछी गई सारी डिटेल्स सही सही भरें।
  • अंत में, आपकी Beneficiary List आपकी डिस्प्ले स्क्रीन पर खुल जाएगी।
PM Kisan Official websiteVisit Here
PM Kisan 12th Installment 4000 rsVisit Here
HomepageVisit Here
PM Kisan 12th installment date 2022?

12th Kisht Pmkisan.gov.in दिनांक 1 अगस्त 2022 से 31 नवंबर 2022 के बीच किसानों के खाते में आएगी।

किसे मिलेगा PM Kisan 12th Installment 4000 rs की इन्सटॉलमेंट?

जिन किसानों को 11 क़िस्त का पैसा नहीं मिला है उन्हें आने वाली अगली 12th Installment के साथ 11th Installment का पैसा भी मिल सकता है।

पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/

यह भी पढ़ें:

CM Kisan Beneficiary Status : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की दूसरी किस्त कब आएगी?

Nipun Yojana 2022: ई श्रम कार्ड धारक ध्यान दें मिलेगी 200000 तक की आर्थिक मदद

KCC Application Form: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, घर बैठे मिलेंगे 3 लाख रुपये

Diwali Bonus : इन कर्मचारियों को मिला दिवाली बोनस, खाते में आएंगे 22,500 रुपए

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

Leave a comment