PM Kisan 13th Installment : कब आएगी Release Date & Time तुरंत यहां देखें

PM Kisan 13 th Installment : केंद्र सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है जिनमें से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) है इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को 2000 रुपए की किस्त का लाभ मिल रहा है। PM Kisan Yojana किसानों को सालाना 6000 रुपए खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के करोड़ों किसानों को कुछ दिन पहले पीएम किसान की 12वीं (PM Kisan Yojana 12th Installment) की जारी की है इस PM Kisan Kist के तहत किसानों को ₹2000 की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है अब किसानों के मन में एक सवाल आ रहा है कि अब तेरहवीं किस्त (PM Kisan 13th Installment Release Date & Time) कब जारी की जाएगी।

PM Kisan 13th Installment
PM Kisan 13th Installment

PM Kisan 13 th Installment में मिलेगा 2000 रुपए

पीएम किसान योजना की तेरहवीं किस्त (13th Installment Date & Time 2023) की तारीख का ऐलान बहुत जल्द आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किसानों को जारी किया जाएगा। इस योजना की मदद से किसानों को हर 4 महीने के अंतराल में 2000 रुपए की राशि का लाभ दिया जाता है। PM Kisan 13th Kist का लाभ अब उम्मीदवारों को दिया जाएगा जिन्होंने केवाईसी अपडेट करवाई होगी।

PM Kisan 13 th Installment कब होगी जारी?

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच भेजी जाती है। इसके बाद दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों को दी जाती है ऐसे में पीएम किसान 13 वीं किस्त (13th Installment of Pradhan Mantri Kisan Yojna) दिसंबर महीने में आ सकती है। इस किस्त के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक घोषणा का इंतजार करना होगा।

PM Kisan 13 th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा भारत की सभी किसानों को तीन बराबर किस्तों में ₹2000 की राशि सालाना ₹6000 का लाभ (PMKY 13th installment money) किसानों के खाते में हर 4 महीने में किया जाता है। इस PM Kishan Yojana के तहत किसानों को अब तक 12वीं किस्त तक का लाभ दिया जा चुका है बहुत जल्द किसानों को PMKY 13th installment भी दी जाएगी।

PM Kisan Yojana में जारी होगा ये हेल्पलाइन नंबर

अगर पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो केंद्र सरकार ने एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है जिस पर उम्मीदवार संपर्क करके लाभार्थी सूची (13th Payment status) और पीएम किसान योजना संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी (pmkisan.gov.in Status) प्राप्त कर सकते हैं। 1552 61 पर कॉल करके लाभार्थी सूची (Check 13th Installment List) में अपना नाम सही है या नहीं, मोबाइल नंबर अपडेट है या नहीं जैसी कई जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan 13th Installment में KYC को इस तरह करें अपडेट

  1. सबसे पहली उम्मीदवार पीएम किसान अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।
  2. दाएं तरफ केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद बुधवार आधार कार्ड नंबर कैप्चा कोड नंबर जैसी जानकारी दर्ज करें।
  4. अब उम्मीदवार आधार कार्ड नंबर से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. इसके बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  6. अब उसके बाद आपकी Know-your-Customer (KYC) अपडेट हो जाएगी।

Leave a comment