PM Free Solar Panel: देर न करो! फ्री सोलर पैनल, तुरंत भरो ये फॉर्म

PM Free Solar Panel:: भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से लगातार कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी तरह नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए Solar Panel लगाने पर उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप स्कीम (Free Solar Rooftop Scheme) शुरू की गई है।

आज हम इस लेख के माध्यम से Solar Rooftop Subsidy Scheme से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे लाभ, विशेषताएं, पात्रता, उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि को स्पष्ट करने जा रहे हैं। Solar Energy Solar Rooftop Plan से संबंधित आपको हमारा यह लेख अंत तक विस्तार से पढ़ना होगा।

PM Free Solar Panel

देश में सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए इस योजना को केन्द्र सरकार के माध्यम से बढ़ावा दिया जा रहा है। Solar Rooftop Subsidy Yojana के माध्यम से सरकार कार्यालयों, कारखानों आदि की छतों पर सोलर पैनल लगाने की सुविधा प्रदान करेगी। उपभोक्ताओं को solar rooftop installation पर सब्सिडी देने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

PM Free Solar Panel Yojana- फ्री सोलर पैनल, तुरंत भरो ये फॉर्म

Solar Rooftop Subsidy Scheme के अंतर्गत कोई भी नागरिक अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है। इस Solar Rooftop Scheme (PM Solar Panel Yojana) में 1 किलोवाट सोलर पैनल ( install 1 kW solar panels) लगाने के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है। और इस सौर उर्जा पैनल का लाभ 25 साल तक मिलेगा. सोलर पैनल की लागत करीब 5-6 साल में वसूल हो जाती है। जिसके बाद आप 19 से 20 साल तक Free Light का फायदा उठा सकते हैं।

PM Solar Rooftop Yojana: सोलर पैनल लगाने पर मिलेंगे ये फायदे

सौर पैनलों से बिजली के उत्पादन में कोई प्रदूषण नहीं है। क्‍योंकि यह सौर ऊर्जा पूर्ण रूप से सूर्य के प्रकाश पर आधारित है। साथ ही सोलर पैनल से ऊर्जा बनाने के लिए कोयला, पेट्रोल और डीजल का उपयोग नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से हर महीने आने वाले बिली के भारी बिल से भी निजात मिलेगी। इतना ही नहीं अतिरिक्त बिजली बेचकर कमाई भी की जा सकती है।

ICICI Bank Instant Personal Loan: घर बैठे करें पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

Best Solar for Home : घर के लिए सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम

सौर ऊर्जा सब्सिडी (Solar Energy Subsidy)

अगर आप अपने घर की छत पर 3 kW solar panel लगाते हैं तो आपको सरकार की ओर से 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। जहां आप 10 KW का सोलर एनर्जी पैनल लगाते हैं, वहां आपको सरकार की ओर से 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। Solar Rooftop Subsidy Yojana के तहत आवासीय, सरकारी, सामाजिक और संस्थागत क्षेत्रों को सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Solar Rooftop Subsidy Yojana में सब्सिडी हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

सौर ऊर्जा जो व्यक्ति अपने घर या कार्यालय की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहता है वह अपनी छत पर सोलर पैनल मुफ्त में लगाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जा सकता है। Solar Rooftop Subsidy Yojana में आवेदन कर सकता है। इसकी प्रक्रिया निम्न है-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर विजिट करें।
  • होम पेज पर दिए गए rooftop solar के लिए आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपने राज्य की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • यह आपकी PM Solar Rooftop Subsidy Scheme के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करता है।

भारत सरकार ने अपने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के माध्यम से आम नागरिकों को सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए वर्ष 2020 में सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू की। इस सोलर रूफटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य देश के उन ग्रामीण इलाकों में किसानों को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना है जहां बिजली उचित मात्रा में उपलब्ध नहीं है।

Google Pay Se Loan Kaise Le – गूगल पे ऐप से लोन कैसे लें?

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Solar Panel Subsidy Latest Update Check

सौर पैनलों के माध्यम से किसानों को कृषि और अन्य उपयोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली पहुंच रही है और अधिक से अधिक ग्रामीण नागरिक सोलर रूटॉप सब्सिडी योजना का लाभ उठा रहे हैं। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, जिससे प्राकृतिक सौर ऊर्जा से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपयोग बढ़ रहा है।

NIT Meghalaya

Leave a comment