PM Fasal Bima Yojana List 2022 स्टेटस चेक @pmfby.gov.in Application Status

PM Fasal Bima Yojana Status : 2016 में भारत सरकार ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana PMFBY) शुरू की, जो पहले की बीमा योजनाओं को खत्म करने के बाद शुरू हुई थी। संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (Modified National Agricultural Insurance Scheme MNAIS), मौसम आधारित फसल बीमा योजना (Weather-based Crop Insurance scheme), और राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (National Agriculture Insurance Scheme NAIS)।

केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लिए 16,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह वर्ष 2020-21 के लिए आवंटित राशि से लगभग 305 करोड़ रुपए अधिक है। PMFBY का उद्देश्य किसानों की फसलों की सुरक्षा को बढ़ावा देना और यह सुनिश्चित करना है कि फसल बीमा (crop insurance ) का अधिकतम लाभ किसानों तक पहुंचे।

PM Fasal Bima Yojana List
योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
शुरू किया गयाकृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा
प्रारंभ वर्ष 13 जनवरी, 2016
खरीफ फसलों के लिए आवेदन जुलाई
रबी फसलों के लिए आवेदन दिसंबर
PM Fasal Bima Yojana helpline 1800-180-1551
CategorySarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in

PM Fasal Bima Yojana List 2022: नाम से चेक करें लाभार्थी लिस्ट

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने PM Fasal Bima Yojana ने पीएम फसल बीमा लाभार्थियों की लिस्ट (PM Fasal bima beneficiary list 2022) को आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर जारी किया गया है। इस लिस्ट के जरिए किसान (Farmer) अपना नाम चेक कर सकते हैं। पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के तहत सभी किसानों को फसलों के नुकसान पर 2 Lakh तक का मुआवजा दिया जाएगा।

सीमांत किसानों को फसलों के नुकसान पर बीमा मुआवजा देने के लिए केंद्र सरकार (central Govt scheme) द्वारा Pradhan Mantri Fasal Bima Scheme शुरू की गई है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कीट, प्राकृतिक आपदाओं और बीमारियों जैसे कई कारणों से किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है। ऐसे मामलों में वित्तीय सहायता के लिए PM FBY शुरू की गई थी। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को उनकी फसल के नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। Pardhan mantri fasal beema yojana के तहत फसल को हुए नुकसान पर 2 लाख रुपये तक की सहायता प्रदान की गई। आप अपने मुआवजे का दावा तभी कर सकते हैं जब आपने PMFBY Online Registration 2022 कराया हो।

तथापि, PMFBY के लिए registration वर्ष में 2 बार किया जाता है अर्थात् खरीफ और रबी फसलों के लिए क्रमश: जुलाई और दिसंबर में। अंत में, राज्य ने अब PM fasal Bima List 2022 जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने पीएम फसल बीमा योजना 2022 के तहत पंजीकरण कराया है, वे PM Fasal Bima Yojana 2022 में अपना नाम देख सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि कई किसानों की फसल कई कारणों से खराब हो गई है, अब वे PM Fasal Bima Yojana 2022 के तहत अपनी छूट का दावा कर सकते हैं। सभी लाभार्थी उनके बैंक खाते में उनकी फसल की छूट मिलेगी।

PM Fasal Bima Yojana Status : नई लाभार्थी सूची जारी, चेक करें लिस्ट में नाम

PM Kisan Yojana: गुड न्यूज़ ! इस दिन खाते में आएगी 12वीं किस्त

Insurance claim for the crops (Rabi / Kharif)

PM Fasal Bima Yojana के तहत किसान (Farmer ) साल में 2 बार July और December में Rabi / Kharif फसलों के लिए Registration करा सकते हैं। जिन किसानों ने PMFBY Scheme के तहत अपना Online Registration करवाया है वह PMFBY Beneficiary List में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

फसल मुआवजा
सूरजमुखी44100/-
सरसों 45500/-
चने 33700/-
जौ44100/-
गेहूं 67500/-
कपास34650/-
बाजरा 17000/-
धान 35700/-

PMFBY 2022 Insurance Premium Calculator: फसल के प्रीमियम की गणना

फसल के प्रीमियम की गणना (PMFBY Premium Calculate) करने के लिए किसान pmfby.gov.in पर विजिट करें।
दूसरी बात, होम पेज पर उपलब्ध calculator bar पर क्लिक करें।
उसके बाद, अनिवार्य जैसे फसल का नाम, हेक्टेयर, मौसम, राज्य, जिला भरें।
अंत में, Calculate बटन पर क्लिक करें।
फसल के लिए आपकी प्रीमियम राशि (premium amount) आपके उपकरण पर दिखाई देगी।

pmfby.gov.in PMFBY Application Status 2022

सबसे पहले pmfby.gov.in पर विजिट करें।
उसके बाद homepage पर उपलब्ध PMFBY Application Status 2022 पर क्लिक करें।
अब, यहां अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और मौसम चुनें।
उसके बाद search पर क्लिक करें।
अंत में, आपका pmfby.gov.in Application Status 2022 खुल जाएगा।
PM Fasal Bima List 2022 में अपना नाम जांचें और आगे उपयोग के लिए PM Fasal Bima status का प्रिंट आउट लें।

HomepageVisit Here

Leave a comment