PM E Mudra Loan Online Apply 2022 : सरकार दे रही 5 लाख का लोन, नहीं लगेगा किसी प्रकार का ब्याज

PM E Mudra Loan Online Apply 2022 : प्रधानमंत्री ने लोगों को अपना रोजगार बढ़ाने के लिए एक योजना शुरू की है जिसका नाम प्रधनमंत्री ई मुद्रा लोन योजना (PM E Mudra Loan Yojana) है। इस योजना के चलते छोटे उद्योगों को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत कई तरह से लोन का लाभ उम्मीदवारों को दिया जाता है। आज इस लेख में जानते हैं कि प्रधनमंत्री ई मुद्रा लोन योजना के क्या फायदे हैं ? कौन सी बैंक इस योजना का लाभ देती है, कितने समय में आवेदन कर सकते हैं?

मिलेगा 5 लाख का लोन

प्रधनमंत्री ई मुद्रा लोन योजना (PM E Mudra Loan Yojana) के तहत उम्मीदवारों को 500000 तक का लोन दिया जाता है। यह लोन सरकार द्वारा दिया जाता है। मुद्रा लोन को लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है और यह लोन लेने के लिए उम्मीदवार भारत का निवासी होना चाहिए। उस उम्मीदवार के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड जरुरी होना चाहिए।

PM E Mudra Loan Online Apply 2022 : सरकार दे रही 5 लाख का लोन, नहीं लगेगा किसी प्रकार का ब्याज
PM E Mudra Loan Online Apply 2022 : सरकार दे रही 5 लाख का लोन, नहीं लगेगा किसी प्रकार का ब्याज

PM E Mudra Loan Online Apply 2022 के फायदे

प्रधनमंत्री ई मुद्रा लोन (PM E Mudra Loan) के लिए किसी प्रकार का सिक्योरिटी नहीं जमा करना होगा। इस लोन पर सरकार अपनी गारंटी की मुहर लगा दी है। इस लोन को लेने के लिए इसकी प्रोसेसिंग फीस काफी कम होती है। इस लोन को लेने के लिए महिलाओं, ST , SC और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को ब्याज दर में छूट का लाभ दिया जाता है।

PM E Mudra Loan Online Apply 2022 महिलाओं को मिलेगा ये लाभ

प्रधनमंत्री ई मुद्रा लोन योजना (PM E Mudra Loan Yojana) के तहत सरकार उन महिलाओं को भी इस लोन का लाभ देती है जो अपने बिज़नेस को बढ़ावा देना चाहती हैं। इन महिलाओं के लिए लोन लेने पर वहीं नियम शर्ते हैं जो अन्य लोगों के लिए है। इस मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) में महिलाओं को कम ब्याज दर पर लोन का लाभ दिया जाता है।

E Mudra Loan Online Apply : SBI ई मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए करें ये जरुरी काम

PM Awas Yojana 2022 Apply Online : अब ग्रामीण-शहरी क्षेत्र दोनों को मिलेगा PM आवास का लाभ, ऐसे करें आवेदन

E Shram Card UPDATE Online: बड़ा अपडेट – एक बार भी नहीं मिला पैसा तो अपना इश्रम कार्ड अभी अपडेट करें, जानें प्रोसेस

All India Scholarship 2022 : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

PM E Mudra Loan Yojana: ये बैंक देगी लोन

आपको बता दें कि प्रधनमंत्री ई मुद्रा लोन योजना (PM E Mudra Loan Yojana) का लाभ लाभार्थियों को सरकारी और प्राइवेट बैंकों से मिलता है। इस लोन को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 36 माइक्रोफाइनेंस संस्था, 4 सहकारी बैंक के जरिए लाभार्थियों को इस लोन का लाभ दिया जाएगा। इन बैंकों की मदद से आप देश भर में कहीं भी लोन का लाभ ले सकते हैं।

इन कामों के लिए सरकार से मिलेगा लोन

प्रधनमंत्री मुद्रा लोन योजना में जो उम्मीदवार नए व्यापार को शुरू करना चाहते हैं उन्हें काफी लाभ मिलेगा। इस लोन की मदद से ऑटो रिक्शा, जिम, सैलून, सिलाई की दूकान, मेडिकल शॉप, ड्राई क्लीनिंग, फोटोकॉपी की दूकान, मुर्गी पालन, मछली पालन, आचार, पापड़, मिठाई की दूकान जैसे कई व्यापार को शुरू करने के लिए इन लोन का लाभ दिया जाता है।

Leave a comment