Philips Scholarship 2023: पाएं 50,000 की स्कालरशिप, आवेदन शुरू [Direct Link]

Philips Scholarship 2023: Philips Company द्वारा भारतीय युवाओं को मेडिकल के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए Philips Scholarship Program 2023-24 प्रदान की जा रही है. भारत में हेल्थ केयर के फील्ड से संबंधित कोर्स जैसे MBBS, BAMS, B.Pharm, BDS, Nursing आदि के लिए पढ़ाई करने वाले छात्र philips scholarship 2023 का लाभ उठा सकते हैं.

यह online scholarship for medical students Philips Scholarship 2023 ऐसे प्रतिभावान छात्रों को दी जा रही है जिनका अकादमिक score बहुत अच्छा है, लेकिन आर्थिक समस्या के कारण पढ़ाई करने में कठिनाई आ रही है. ऐसे छात्रों को इस Phillips Scholars Program Scholarship Yojana के अंतर्गत पूरे ₹50000 की राशि दी जा रही है. यदि आप भी इस छात्रवृत्ति में आवेदन करना चाहते हैं. तो हमारे द्वारा बताई गई पूरी जानकारी को विस्तार पूर्वक पढ़िए.

Philips Scholarship

50,000 Rs Philips Scholarship 2023 program

Philips एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाती है. भारत में CSR (Corporate Social Responsibility) के अंतर्गत हेल्थ केयर के क्षेत्र में विभिन्न उपकरण उपलब्ध कराती है. इसके साथ ही इनका उद्देश्य लगभग 240 करोड लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराना है. इसीलिए कंपनी द्वारा हेल्थ केयर के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रतिभावान छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है.

Last Date of Application31st Jan, 2023

इससे मेडिकल के क्षेत्र में (online scholarship for medical students) अच्छे छात्रों की भागीदारी बढ़ेगी और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी. यदि आप भी मेडिकल के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. या शिक्षा प्राप्त करने पर विचार कर रहे हैं. तो आप इस Philips Funds Scholarship के लिए आवश्यक पात्रता को जरूर पढ़िए.

Philips Scholarship के लिए पात्रता 

  • आवेदन करने वाले छात्र भारत का निवासी होना चाहिए.
  •  फिलिप्स कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों के बच्चे इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते.
  • आवेदक ने कक्षा 12 में 70% से अधिक अंक प्राप्त करें हो.
  • MBBS, BDS, BAMS, B.Pharm, नर्सिंग और हेल्थ केयर के क्षेत्र में पढ़ाए जाने वाले किसी भी कोर्स में आवेदन कर चुका हो.
  • आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय ₹600000 से कम होनी चाहिए.

Philips Scholarship Program 2023 Online Apply करने के लिए दस्तावेज

  • सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी Identity Card :  आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ राशन कार्ड/ पासपोर्ट आदि.
  • वर्तमान कोर्स में एडमिशन लेने का प्रमाण पत्र जैसे; एडमिशन फीस की रसीद, ऐडमिशन लेटर, कॉलेज का आई कार्ड, इत्यादि में से कोई एक
  • कक्षा 12 की मार्कशीट जिसमें 70% से अधिक अंक आए हो.
  • आय का प्रमाण पत्र.
  •  आवेदक के बैंक खाते की पासबुक.
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

Gujarat Khel Mahakumbh Registration @khelmahakumbh.gujarat.gov.in

All India Scholarship 2022 : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

National Scholarship 2022: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

UP Scholarship Online Form: मिलेगी 29000 तक की स्कॉलरशिप, जल्दी कर लें आवेदन

आवेदन करने की प्रक्रिया: Philips Scholarship 2023 Application Process

उपरोक्त दस्तावेज इकट्ठे कर लेने के पश्चात और पात्रता को पढ़ लेने के बाद आप इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि फिलिप्स द्वारा दी जाने वाली Philips Scholarship for Medical Student में केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है. आवेदन करने के लिए आप निम्नलिखित विधि को फॉलो करें:

  • आवेदन करने के लिए आप Philips Official Website पर जाइए. इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट आवेदन वाले पेज पर पहुंच जाएंगे. Click here 
  • इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको scholarship scheme से संबंधित आवश्यक पात्रता और दस्तावेज की सूची देखने को मिलेगी.
  •  इन्हें पढ़ लेने के पश्चात आप स्क्रीन पर नीचे की तरफ आइए. यहां आपको Philips Scholarship apply online Link पर क्लिक करना होगा.
  •  अब आप यदि पहले से ही वेबसाइट पर स्टार्ट हैं तो अपने यूज़र आईडी और पासवर्ड का प्रयोग करके लॉगिन कर सकते हैं. यदि आप रजिस्टर्ड नहीं है तो आप अपना ईमेल आईडी का प्रयोग करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
  •  रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप लॉग इन करें और Philips Scholarship Application Form भरें.
  •  आवेदन फॉर्म में मांगी है जानकारियां भरने के बाद आपको संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे.
  •  दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए.

 इस प्रकार आपका आवेदन philips scholarship 2023 के लिए स्वीकार हो जाएगा. आवेदन करने के पश्चात आपको इसकी सिलेक्शन प्रोसीजर से गुजरना होगा. इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं.

Selection procedure of Philips Scholarship 2023

सभी आवेदन जमा हो जाने के पश्चात कर्मचारियों द्वारा शैक्षिक योग्यता और आर्थिक स्थिति के आधार पर आवेदन को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.  जिन छात्रों का नाम शॉर्टलिस्टिंग में आ जाता है उनके साथ कर्मचारी टेलीफोन के माध्यम से पर्सनल इंटरव्यू लेंगे. पर्सनल इंटरव्यू लेने के पश्चात आपकी व्यक्तिगत जानकारियां और आपकी रूचि जान लेने के पश्चात आपको अंक दिए जाएंगे. किस प्रकार अंत में फिलिप्स द्वारा चुने गए सभी छात्रों की लिस्ट (Philips Scholarship 2023 Selected Students List) जारी कर दी जाएगी. चुने गए सभी छात्रों को ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी. इसका प्रयोग वह अपनी पढ़ाई, ट्यूशन फीस, आने-जाने के खर्चे, हॉस्टल फीस इत्यादि के लिए कर पाएंगे.

Philips scholarship 2023 के आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

सभी पात्र आवेदक फिलिप्स छात्रवृत्ति के लिए 31 जनवरी 2023 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Philips छात्रवृत्ति में कितनी रकम मिलती है?

मेडिकल के क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले छात्रों को ₹50000 की आर्थिक सहायता इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत दी जाती है. 

NIT Meghalaya

Leave a comment