PhD not Mandatory for Assistant Professors: असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए PHD की अनिवार्यता खत्म की जाएगी

यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने की सोच रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. University Grants Commission (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए Doctor of Philosophy (PhD) अनिवार्य नहीं है।

यह दावा तेलंगाना टुडे की रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Osmania University (OU) परिसर में नवनिर्मित यूजीसी-एचआरडीसी भवन के उद्घाटन के मौके पर बोलते हुए कुमार ने कहा कि इसके लिए आयोग की National Eligibility Test (NET) की योग्यता पर्याप्त होगी।

PhD not Mandatory for Assistant Professors

PHD की अनिवार्यता खत्म की जाएगी

यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया जा रहा है ताकि PHD नहीं करने वाले पेशेवरों को भारत के विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त किया जा सके। साथ ही यह उन विशेषज्ञों को अवसर प्रदान करेगा जिनके पास PHD डिग्री नहीं है और वे विश्वविद्यालयों में पढ़ाना चाहते हैं।

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

Pension News Update: पेंशन पाने वालों की मौज, मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ आदेश!

One Nation-One Data Portal क्या है?

UGC Chairman ने कहा कि One Nation-One Data Portal भी विकसित किया जा रहा है। इस पोर्टल पर यूजीसी के सभी दिशा-निर्देश (UGC guidelines ) और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएंगी। कुमार ने आगे कहा कि अगले शैक्षणिक वर्ष से राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय (National Digital University) के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सीधे छात्रों तक पहुंचाई जाएगी। केंद्र सरकार ने पहले आयोग के नियमों में संशोधन किया था, जिसने PHD को सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता मानदंड बनाया था।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- 31 मार्च तक करें आवेदन

joint CSIR-UGC NET exam के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

नए दिशा-निर्देश 2021 में लागू होने थे, लेकिन COVID-19 pandemic के कारण स्थगित हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि बाद में इसे जुलाई 2023 तक बढ़ाया गया था। लेकिन इस बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग National Eligibility Test (UGC NET) score के आधार पर भर्ती जारी है। इधर National Testing Agency (NTA) ने दिसंबर-2022 और जून2023 में होने वाली joint CSIR-UGC NET exam के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं, परीक्षा 6, 7 और 8 जून को होगी।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment