Pension Yojana Big Update: वित्त मंत्री का बड़ा बयान, जानें कैसे मिलेगा पेंशन योजना का लाभ

Pension Yojana Big Update | pension yojana apply online | pension yojana scheme | pension status online | pension status check by Aadhar card | pension status online tracking

Pension Yojana Big Update: old pension scheme कई राज्य सरकारों द्वारा भी लागू की गई है। वहीं, कई राज्यों में इसे लागू करने की तैयारी की जा रही है. वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने मंगलवार को राज्यसभा में ताजा जानकारी देते हुए बताया कि समय-समय पर अभ्यावेदन प्राप्त हुए, जिनमें old pension scheme की बहाली के अनुरोध शामिल थे.

अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के नेतृत्व में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों सहित अधिकारियों ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा से संपर्क कर Purani Pension Yojana को लागू कर National Pension Scheme को रद्द करने की मांग की है.

Pension Yojana Big Update

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को लिखे पत्र में कहा गया है कि केंद्र की नई नीतियों ने देश की सिविल सर्विस को गहरे संकट में डाल दिया है. संगठन का कहना है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए परिभाषित लाभ पेंशन योजना, लाभार्थी से बिना किसी आर्थिक योजना के Purani Pension Scheme एक अच्छी तरह से बनाई गई और सबसे अच्छी सामाजिक सुरक्षा योजना है।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

PM Kisan dbt Enable In Bank Account: पीएम किसान योजना में Land Seeding को लेकर जारी हुआ नया अपडेट, जाने पूरी जानकारी

Online Paise Kaise Kamaye 2023: घर बैठे मोबाइल से 1000 रुपए रोज कमाएं, जानें तरीका

कर्मचारियों की मांग

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए NPS को रद्द करने और Old Pension Scheme (OPS) को लागू करने की मांग की जाती रही है. Old Pension Yojana कई राज्य सरकारों द्वारा भी लागू की गई है। इसे कई राज्यों में लागू करने की तैयारी की जा रही है. इस बीच वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने मंगलवार को राज्यसभा में एक नई जानकारी दी है. जिसमें कहा गया था कि 2004 से सेवा में आए सभी कर्मचारियों का अंशदान पुरानी पेंशन योजना में लौटाने की केंद्र की कोई योजना नहीं है.

Pension Yojana Big Update-वित्त मंत्री का बड़ा बयान

वित्त मंत्री ने कहा कि समय-समय पर अभ्यावेदन प्राप्त हुए जिनमें पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के अनुरोध शामिल थे। 1 जनवरी, 2004 को या उसके बाद भर्ती हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संबंध में पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए वर्तमान में कोई प्रस्ताव भारत सरकार के विचाराधीन नहीं है।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Google Pay Se Loan Kaise Le – गूगल पे ऐप से लोन कैसे लें?

ICICI Bank Instant Personal Loan: घर बैठे करें पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

वित्त मंत्री ने कहा कि परिभाषित लाभ पेंशन प्रणाली (pension system) को परिभाषित अंशदान पेंशन योजना से बदलने के लिए सरकार द्वारा NPS की शुरुआत की गई थी। इस पेंशन योजना से वृद्धावस्था सुरक्षा को स्थायी रूप से आर्थिक रूप से प्रदान किया जा सकता है और विवेकपूर्ण निवेश के माध्यम से अर्थव्यवस्था को भी दिशा दी जा सकती है।

समय-समय पर NPS में बदलाव

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र ने अपने कर्मचारियों के लिए NPS को कारगर बनाने और अंशदाताओं के हितों की रक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। वेतन के पहले के 10% से सरकारी योगदान बढ़कर 14% हो गया। साथ ही अंशदान जमा करने में देरी के लिए मुआवजे के भुगतान सहित सब्सक्राइबर के लिए पेंशन फंड (pension fund) और निवेश पैटर्न चुनने की आजादी भी इसमें शामिल की गई है।

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

Best Solar for Home : घर के लिए सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम

[New] Arrear Latest Update: लग गई मोहर! एरियर में होगा लाखों का भुगतान, ऐसे मिलेगा पैसा

इसके साथ ही उन्हें आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत New Pension Scheme 2004 और 2012 के आंकड़ों के तहत कर छूट दी गई है और निकासी पर एकमुश्त निकासी की कर छूट सीमा भी बढ़ा दी गई है। पहले की राशि के 40% से 60% तक की पूर्ण निकासी का लाभ दिया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा old pension scheme की मांग को देखते हुए वित्त मंत्री ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि देश में पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं की जाएगी और ऐसा कोई प्रस्ताव फिलहाल सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। इससे पहले सरकार साफ कर चुकी है कि PFRDA में जमा की गई रकम राज्य सरकारों को वापस नहीं की जाएगी. यह राशि कर्मचारियों को वापस कर दी जाएगी।

NITMEGHALAYA

Leave a comment