Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे

Pension Portal : केंद्र सरकार पेंशन पाने वालों की सुविधा के लिए एक पोर्टल शुरू कर रहे हैं। इस पेंशन पोर्टल (Pension Portal) की मदद से पेंशनभोगी अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। सरकार ने इस पोर्टल को SBI के सहयोग से बनाया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को पेंशन पोर्टल (Pension Portal) की शुरुआत की। इस पोर्टल की मदद से पेंशनभोगियों की सभी समस्याओं का निवारण किया जाएगा।

Pension Portal पेंशनर्स को मिला बड़ा तोहफा

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए जीवन सुगमता से चलने के लिए इस पेंशन पोर्टल (Pension Portal) की शुरुआत की है। आधिकारिक वेबसाइट पर पेंशनभोगियों की सभी समस्याओं का निवारण किया जाएगा। इस पोर्टल को लॉन्च करने का मकसद Ease of Living है।

Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे
Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे

Pension Portal में मिलेगी ये सुविधाएं

पेंशनभोगियों की एकल खिड़की वाले पोर्टल की शुरुआत हुई है। इस पोर्टल पर “भविष्य” का लिंक है जिसमें सेवानिवृत्ति की बकाया रकम के अलावा केंद्रीकृत पेंशन शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली की सभी जानकारी मिलेगी। इस पोर्टल पर भिनव” का लिंक है जिस पर सेवानिवृत हो रहे सरकारी अधिकारी अपने अनुभवों का रिकॉर्ड छोड़ सकते हैं। इस पोर्टल पर पेंशनभोगियों के लिए उठाए जा रहे सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां दी गई है।

पेंशन वितरण बैंक भविष्य के साथ शुरू करेंगे एकीकरण

भविष्य 9.0 संस्करण” पेंशन वितरण बैंकों के साथ जारी किया गया है। शेष सभी 16 पेंशन वितरण बैंक अब भविष्य के साथ अपना एकीकरण शुरू करेंगे। मंत्री ने कहा SBI के पेंशन सेवा पोर्टल के साथ जोड़ा जा रहा है और पेंशनभोगियों को एक ही लॉगिन के साथ एक ही स्थान पर सभी जानकारी और सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

Pension Portal का इन कामों के लिए उठा सकते हैं लाभ

आपको बता दें कि उम्मीदवार इस एकीकरण के सभी चरणों के पूरा होने पर रिटायर लोग ऑनलाइन पेंशन खाता खोलने के लिए एक बैंक और शाखा का चयन कर सकते हैं। जिसमें वह अपनी मासिक पेंशन पर्ची, फॉर्म 16, जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच कर सकते हैं और साथ ही भविष्य के माध्यम से अपने पेंशन वितरण बैंक को बदल सकते हैं। इसलिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) ने भविष्य के साथ एकीकरण के लिए इस एंड-टू-एंड डिजिटाइज्ड पोर्टल को आधार पोर्टल के रूप में चुना।

Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम

NPS Revised Rules : नेशनल पेंशन स्कीम के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

खुशखबरी, Solar Pump खरीदने पर 90% की सब्सिडी, बढ़िया मुनाफा कमाने का भी मौका

Free Ration New Update 2022 : फ्री राशन नया आदेश – इन लोगों को फ्री मिलेगा 150 किलो चावल

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 1 जनवरी 2017 से केंद्र सरकार के सभी विभागों के लिए भविष्य मंच अनिवार्य कर दिया गया था और वर्तमान में यह प्रणाली 7,902 DDO सहित 815 संबद्ध कार्यालयों सहित 97 मंत्रालयों के मुख्य सचिवालय में सफलतापूर्वक लागू की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में भविष्य पर 1,74,000 से अधिक मामलों पर कार्रवाई की गई है।

पेंशनभोगियों को दिए गए अनुभव पुरस्कार

बयान में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के लिए 15 पुरस्कार विजेताओं को अनुभव पुरस्कार (Anubhav Awards) प्रदान किए। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षों का अनुभव पुरस्कार (Anubhav Awards) समारोह आयोजित नहीं किया गया था। अनुभव पोर्टल को प्रधानमंत्री के कहने पर पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने 2015 में लॉन्च किया था। यह पोर्टल सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को काम करने के अपने अनुभव को साझा करने और शासन में सुधार के लिए सुझाव देने का अवसर प्रदान करता है।

Leave a comment