Pension News 2023: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान – पेंशन में होगी इतनी बढ़त

Pension News 2023: Budget 2023 को लेकर इस बार विजन और अप्रोच क्लियर (FM Nirmala Sitharaman) को बड़ी खबर मिल सकती है। इस बार के बजट (Budget 2023) में सरकार इन लोगों की पेंशन बढ़ाने (Pension Increment) पर फैसला ले सकती है। 1 फरवरी 2023 को बजट पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार के बजट में पेंशनरों की पेंशन (Pension Hike) में कितनी हो सकती है।

Pension News 2023
Pension News 2023

वित्त मंत्री को लिखा पत्र

देश के जाने-माने अर्थशास्त्रियों ने Budget 2023 से पहले Finance Minister Clear Nirmala Sitharaman को एक पत्र लिखा है, जिसमें सामाजिक संगठनों का हौसला बढ़ाने की मांग की गई है . इसके साथ ही मातृत्व लाभ के लिए पर्याप्त प्रावधान किए जाने की मांग की है।

वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी

old age pension increment news: बुजुर्गों की पेंशन की बात करें तो राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (National Old Age Pension Scheme) के तहत केंद्र सरकार 2006 से मात्र 200 रुपए प्रति माह की दर से pension दे रही है। अर्थशास्त्री का कहना है कि यह बिल्कुल भी सच नहीं है। केंद्र सरकार को इस अंशदान को बढ़ाकर कम से कम 500 रुपये प्रति माह करना चाहिए।

विधवाओं की पेंशन में 500 रुपए की बढ़ोतरी की जाए

विधवाओं की पेंशन (Vidhwa Pension) की बात करें तो इसे 300 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए प्रति माह करने की मांग की गई है। इस पत्र के मुताबिक, Pension पर करीब 1560 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वहीं अर्थशास्त्री ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में मातृत्व को लेकर भी मांग की है कि मातृत्व अधिकार को पूरी तरह से लागू किया जाए और इस पर होने वाले खर्च की बात करें तो यह करीब 8000 करोड़ रुपए होगा।

Retirement Age & Pension Latest News: बढ़ सकती है Retirement Age और Pension की राशि

EPF Pension Hike : खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

अब इस राज्य में लागू होगी Old Pension Scheme! 4.5 लाख कर्मचारी-पेंशनरों को लाभ, जानें अपडेट

Budget 2023 में मिलेगा ये खास तोहफा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले बजट (Budget 2023) को लेकर बड़ी जानकारी दी है। भारत अपने अगले साल पेश होने वालेट के लिए कई खास तैयारियां कर रहा है, जिससे देश में विकास की रफ्तार बनी रहे. साथ ही महंगाई में कमी आ सकती है, जिससे आम जनता को काफी फायदा होगा।

सीतारमण ने कहा है कि अगले साल के बजट (next year budget) के बारे में ज्यादा कुछ कहना थोड़ा मुश्किल होगा, लेकिन मोटे तौर पर देखा जाए तो ग्रोथ सबसे अहम कारकों में से एक होगा. इसके अलावा महंगाई को लेकर भी काफी चिंताएं देखने को मिल रही हैं, ऐसे में इसे कम करने के लिए कई तरह के विशेष प्रयास किए जाएंगे।

वित्त मंत्री (Finance Minister) ने आगे कहा है कि देश में विकास और महंगाई को कैसे संतुलित किया जाए, यह एक महत्वपूर्ण कारक है। देश ने कोरोना महामारी के बाद जो रफ्तार पकड़ी है, वह अगले साल भी वैसी ही रही. Budget 2023 बनाने में हमें बहुत सावधानी बरतनी होगी जो विकास की गति को बनाए रखे।

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment