Pension New Update 2023: अब दोगुनी होगी पेंशन, सरकार ने दी खुशखबरी, लाखों पेंशनभोगियों की बल्ले-बल्ले

Pension New Update 2023: पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप भी Central Authority के कर्मचारी हैं तो पेंशन को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। नए अपडेट के मुताबिक जल्द ही सरकारी कर्मचारियों की पेंशन बढ़ने वाली है. अब सरकार पेंशन की लिमिट (Pension limit hike update) बढ़ाने जा रही है, तो आपकी पेंशन दोगुनी हो सकती है।

अभी इस पर Supreme Court में सुनवाई चल रही है. बता दें कि सरकार (Govt Decision)के इस फैसले के बाद आपकी आय कितनी भी कम क्यों न हो, लेकिन आपकी Pension की गणना सिर्फ 15,000 रुपये पर होगी।

Pension New Update

कई गुना बढ़ेगी आपकी Pension

Pension News Update: आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) की इस लाभ सीमा को समाप्त करने का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। इसके साथ ही EPFO में पेंशन का कैलकुलेशन ( calculation of pension) पहले के बेनेफिट यानी बेहतर बेनेफिट कैटेगरी में भी किया जा सकता है। EPFO के इस फैसले के बाद कर्मचारियों को मिलने वाली Pension में बंपर उछाल आएगा। इस फैसले से आम तौर पर कर्मचारियों को पेंशन के अतिरिक्त लाभ मिलेंगे।

पिछले साल सुनवाई हुई थी

Pension News Update: आपको बता दें कि पिछले साल 12 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने Union of India और EPFO द्वारा दायर उन याचिकाओं के बैच की सुनवाई स्थगित कर दी थी, जिनमें कहा गया था कि कर्मचारियों की पेंशन नहीं दी जा सकती है। कोर्ट के अंदर इन मामलों की सुनवाई चल रही है।

4% बढ़ा DA, इस बढ़ोतरी से किसे कितना मिलेगा फायदा – देखें Salary Chart [New]

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

अभी कितनी ज्यादा पेंशन मिल रही है

Pension Update: नियोजित मानव कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में योगदानकर्ता हैं, जिन्हें EPS में योगदानकर्ता के रूप में भी माना जाता है। सभी कर्मचारी अपनी कमाई का 12 फीसदी EPF में योगदान करते हैं। साथ ही कर्मचारी को उतनी ही राशि संगठन से मिलती है और उसका 8.33 प्रतिशत अतिरिक्त कर्मचारी पेंशन योजना में जाता है. वर्तमान में अधिकतम Pension योग्य कमाई 15,000 Rs है।

Pension 58 साल बाद मिलती है

Pension News Update: कम से कम 10 साल काम करने वाले हर कर्मचारी को 58 साल बाद पेंशन का लाभ मिलता है। इसके साथ ही EPF में योगदान करने वाले कर्मचारी भी इसके पात्र हैं।

Google Pay Se Loan Kaise Le – गूगल पे ऐप से लोन कैसे लें?

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सेवानिवृत्ति की आयु 65 साल, बढ़ी मांग, आयोग की सिफारिश, मिलेगा लाभ

तारीख फिक्स करने की मांग की जा रही है

Pension News Update: इसके साथ ही इन दिनों पेंशनधारियों के खिलाफ कई तरह की कार्रवाई भी की गई, जिसमें कहा गया कि लोगों को अपनी पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) ने पेंशन की तिथि बहाल करने का फैसला किया है.

NIT Meghalaya

Leave a comment