Pension Latest Update: पेंशनर्स के लिए दोगुनी खुशखबरी, डबल हो जाएगी मिलने वाली पेंशन

सरकारी कर्मचारियों की Pension में जल्द ही बढ़ोतरी होने वाली है। सरकार पेंशन की सीमा बढ़ाने की तैयारी में है। जिसके बाद अब सरकारी कर्मचारियों की पेंशन ( pension of government employees) दोगुनी हो जाएगी. फिलहाल इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. अगर सरकार ये फैसला लेती है तो आपकी सैलरी चाहे कितनी भी हो लेकिन आपकी पेंशन की गणना (Pension Calculation) सिर्फ 15 हजार रुपये पर होगी।

देशभर के लाखों पेंशनर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, जल्द ही सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में बढ़ोतरी होने वाली है. सरकार पेंन की सीमा बढ़ाने की तैयारी में है। जिसके बाद अब सरकारी कर्मचारियों की पेंशन दोगुनी हो जाएगी. फिलहाल इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. अगर सरकार ये फैसला लेती है तो आपकी सैलरी चाहे कितनी भी हो लेकिन आपकी पेंशन की गणना 15 हजार रुपये पर ही की जाएगी.

Pension money will be double

आपकी pension में वृद्धि होगी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की इस वेतन सीमा को खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है। इसके साथ ही ईपीएफओ में पेंशन कैलकुलेशन (EPFO Pension Calculation) पिछली सैलरी यानी ज्यादा सैलरी पाने वाले लोगों पर भी किया जा सकता है। EPFO के इस फैसले के बाद कर्मचारियों को मिलने वाली Pension में बंपर बढ़ोतरी होगी. जिसके बाद पेंशनर्स को अधिक पेंशन का लाभ दिया जा सकता है।

AICTE Swanath Scholarship: हर साल 50 हजार रूपये की छात्रवृति, आवेदन, लास्ट डेट

Google Pay Loan 2023: 1 लाख तक का इंस्टेंट लोन, करें G-Pay Loan Apply

अब कितनी है अधिकतम पेंशन (maximum pension)?

कर्मचारी EPFO के सदस्य होते हैं. नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का 12 फीसदी ईपीएफ खाते (EPF Account) में जाता है. इसके साथ ही इतना ही अंशदान कर्मचारियों के नियोक्ता यानी कार्यालय द्वारा भी किया जाता है. जिसका 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन योजना में जमा है. इस समय अधिकतम पेंशन योग्य वेतन की बात करें तो यह 15,000 रुपये है।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

Pension 58 साल की उम्र के बाद मिलती है

वेतनभोगी कर्मचारियों को 58 साल की उम्र के बाद पेंशन का लाभ (pension Benefit) दिया जाता है। हालांकि, इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल तक काम करना भी अनिवार्य है। शिकायतें यह भी आ रही हैं कि पेंशनरों को पेंशन लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इस शिकायत को दूर करने के लिए EPFO की ओर से पेंशन की तारीख तय करने का फैसला किया गया है।

NIT Meghalaya

Leave a comment