Pension Increment Update: शादीशुदा होने का बड़ा फायदा- मिलेंगे 10 हजार रुपये

Pension Increment Update: APY Yojana के ग्राहक आधार में वृद्धि को देखते हुए PFRDA द्वारा Pension बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था। वर्तमान में, इस APY Yojana में निवेश करने वाले ग्राहकों को 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक के 5 pension slabs मिलते हैं।

वृद्धावस्था में पेंशन ( pension in old age) की चिंता से निजात पाने के लिए भारत सरकार ने 2015-16 में Atal Pension Yojana की शुरुआत की थी। APY की खासियत यह है कि आप इसमें जितनी कम उम्र से निवेश करना शुरू करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

Pension Increment Update

नियमों के मुताबिक, सरकार की इस पेंशन योजना में 18 साल से 40 साल की उम्र के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक (सिर्फ आयकरदाताओं को छोड़कर) शामिल हो सकता है। 60 साल की उम्र के बाद उन्हें 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की APY Pension मिल सकती है।

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

Atal old age pension scheme के तहत पेंशन पर फैसला

केंद्र सरकार की Atal Pension Yojana को लेकर पिछले काफी समय से चर्चा चल रही थी कि इसके तहत पेंशन की राशि बढ़ाई जाने वाली है. Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) ने इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्रालय से भी सिफारिश की थी। लेकिन अब इस सिलसिले में सरकार की तरफ से जवाब दिया गया है. इसमें ऐसी बातों को सिरे से नकार दिया गया है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भगवत सिंह कराड ने कहा है कि APY के तहत पेंशन की राशि (Pension amount) नहीं बढ़ाई गई है।

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

Pension में वृद्धि के प्रस्ताव को ‘नहीं’

लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत सिंह कराड ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने Atal Pension Yojana में पेंशन के पैसे नहीं बढ़ाने का फैसला किया है. इसकी मुख्य वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि पेंशन की राशि बढ़ने से खाताधारक को निवेश की जाने वाली किस्त भी बढ़ जाएगी। ऐसे में उन पर अतिरिक्त दबाव होगा. इसलिए इस तरह की सिफारिश पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

APY में पेंशन के 5 स्लैब

APY Yojna के ग्राहक आधार में वृद्धि को देखते हुए PFRDA द्वारा पेंशन बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था। वर्तमान में, इस योजना में निवेश करने वाले ग्राहकों को 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक के 5 pension slabs मिलते हैं। इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह करने की मांग की जा रही थी। हालांकि सरकार ने अब ऐसा कोई भी कदम उठाने से साफ मना कर दिया है।

खास स्‍कीम- ₹10 लाख पर मिलेगा ₹4 लाख गारंटीड ब्‍याज

निवेश राशि बढ़ाने या घटाने की सुविधा

Atal Pension Yojna में यह सुविधा भी दी जाती है कि इसमें जमा राशि को किसी भी समय बदला जा सकता है। यानी आप अपनी सुविधा के हिसाब से निवेश की रकम घटा या बढ़ा सकते हैं. Atal Pension Yojana (APY) में निवेश आयकर अधिनियम 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के कर लाभ के लिए भी पात्र है। लाभार्थी द्वारा किए गए निवेश और उम्र के अनुसार पेंशन की राशि तय की जाती है।

NIT Meghalaya

Leave a comment