Pension Hike: बढ़ गई इन लोगों की पेंशन, अब हर महीने मिलेंगे 58300!

Pension Hike:  पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी पेंशन बढ़ोतरी (pension hike) का इंतजार कर रहे हैं तो सरकार की तरफ से नवरात्रि में आपको बड़ा तोहफा मिला है। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी कर्मचारियों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है।

अब सरकार ने कर्मचारियों की पेंशन बढ़ाने का फैसला लिया है। बढ़ी हुई पेंशन के बारे में बिल जारी कर जानकारी दी गई है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने यात्रा भत्ता (travel allowance) बढ़ाने का भी निर्णय लिया है।

Pension Hike

पेंशन को 35,000 रुपये से बढ़ाकर 58,300 रुपये किया गया

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने विधानसभा में एक संशोधन विधेयक पारित किया है, जिसमें बताया गया है कि पेंशन और यात्रा भत्ता में बढ़ोतरी की जा रही है. विधेयक के मुताबिक पूर्व विधायकों की पेंशन 35 हजार रुपये से बढ़ाकर 58 हजार 300 रुपये की जाएगी.

Extra pension मिलेगी

विधेयक के अनुसार, पूर्व विधायक अपनी सदस्यता के पहले कार्यकाल (पांच वर्ष से अधिक अवधि) के बाद प्रत्येक एक वर्ष के लिए प्रति माह एक हजार रुपये की अतिरिक्त पेंशन पाने के भी हकदार होंगे।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

भत्तों को 8 लाख से बढ़ाकर 10 लाख किया गया

इसके साथ ही बिल में जानकारी मिली है कि फिलहाल यह भत्ता रेलवे या हवाई यात्रा के लिए मौजूदा 8 लाख रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से मिलता है. वहीं अब इसे बढ़ाकर 10 लाख करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, पूर्व विधायकों के लिए यह भत्ता सालाना 4 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है.

राजकोष पर अतिरिक्त भार आएगा

आपको बता दें कि पूर्व विधायकों को टेलीफोन भत्ता 10,000 रुपये और अर्दली भत्ता भी 15,000 रुपये होगा। राज्य द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद सरकार को 16.96 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे .

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

Pension News Update: पेंशन पाने वालों की मौज, मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ आदेश!

PM Kisan Yojana 13th Kist Realise Today : अचानक हुआ जारी पैसा (2000) ऐसे चेक करे

विधानसभा के कितने सदस्य

पिछले साल जुलाई में, विधानसभा ने मुख्यमंत्री, स्पीकर, मंत्रियों और विधायकों के वेतन में वृद्धि के लिए एक विधेयक पारित किया था, जिससे राज्य के खजाने पर 6.81 करोड़ रुपये का वार्षिक बोझ पड़ा। छत्तीसगढ़ विधान सभा में कुल 90 सदस्य हैं।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment