Pension Hike Update 2023: पेंशन में 250 रुपये की बढ़ोतरी, अधिसूचना जारी

सीएम मनोहर लाल ने बजट में Pension Hike Update 2023 के तहत प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और विकलांग पेंशन में 250 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की घोषणा की है। अब प्रदेश में उपलब्ध 2500 रुपये से बढ़ाकर 2750 रुपये कर दिया गया है। एक अप्रैल से प्रदेश के हितग्राहियों को Pension New Update 2023 के अनुसार बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। पेंशन के लिए बजट में 1300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Pension New Update 2023 के तहत हम आपको बताने जा रहें हैं की हरियाणा में 2022 में 17.45 लाख बुजुर्गों को 2500 रुपये की पेंशन दी गई, जबकि सरकारी खजाने पर 5234 करोड़ रुपये का बोझ पड़ा. तीन साल के आंकड़ों की बात करें तो प्रदेश में हर महीने 12 हजार वृद्धों को वृद्धा पेंशन से जोड़ा गया है।

Pension New Update

Pension New Update 2023: 3 लाख तक सालाना आय वालों को भी मिलेगा लाभ, अधिसूचना जारी

Pension New Update 2023: हरियाणा सरकार ने प्रदेश के बुजुर्गों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए आय सीमा में 1 लाख रुपये की बढ़ोतरी की है। पहले सरकार की ओर से पेंशन का लाभ सिर्फ 2 लाख रुपये सालाना आय वाले बुजुर्गों को दिया जाता था, लेकिन अब यह सीमा बढ़ने के बाद 3 लाख रुपये तक सालाना आय वाले बुजुर्ग भी पेंशन पाने के हकदार होंगे, इस संबंध में सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

हरियाणा की Old Pension Yojana के बारे में

यह एक राज्य योजना है जिसके तहत 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के हरियाणा के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के नियमों में निर्धारित पात्रता मानदंड के अनुसार दिया जाता है।

पात्रता मानदंड

वर्तमान में, कोई भी व्यक्ति वृद्धावस्था सम्मान भत्ता देने का पात्र है, यदि,
i.) व्यक्ति की आयु 60 वर्ष या अधिक है;
ii.) व्यक्ति हरियाणा राज्य का मूल निवासी और निवासी है; और उसकी/उसकी पति/पत्नी के साथ सभी स्रोतों से उसकी आय 2 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है।

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन करें आवेदन

1 अप्रैल से लाभ मिलेगा

हरियाणा सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन में Pension New Update 2023 के तहत /250 रुपये की वृद्धि की है। बढ़ी हुई पेंशन का लाभ 1 अप्रैल 2023 से शुरू होगा। वर्तमान में 29.71 लाख से अधिक हितग्राही वृद्धा सम्मान भत्ता, विधवा एवं विकलांग सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इसके साथ ही सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन पात्रता आय को दो लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने की घोषणा की है।

दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी, जो भाजपा के साथ मिलकर सरकार चला रही है, ने बुजुर्गों को 5,000 रुपये की वृद्धावस्था पेंशन देने का वादा किया था। जिसको लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस उन पर निशाना साधती रहती है. हालांकि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बार-बार कहते रहते हैं कि उनके मन में भी 5 हजार रुपये की वृद्धावस्था पेंशन नहीं होने का दर्द है, लेकिन गठबंधन की लाचारी उनके आड़े आ रही है।

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सेवानिवृत्ति उम्र 5 साल बढ़ेगी, 60 से होगी 65 साल, प्रस्ताव को मंजूरी, मिलेगा लाभ

Excluded category

किसी भी सरकारी या स्थानीय/सांविधिक निकाय या किसी सरकार या स्थानीय/सांविधिक निकाय द्वारा पर्याप्त रूप से वित्तपोषित किसी संगठन से पेंशन प्राप्त करने वाला कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत भत्ता प्राप्त करने का पात्र नहीं होगा।
सामाजिक सुरक्षा लाभों से संबंधित किसी भी सरकारी अधिसूचना में कहीं भी ‘पेंन’ का अर्थ है और इसमें शामिल है, भविष्य निधि सहित संचित आय से प्राप्त या अर्जित आय, या वाणिज्यिक बैंकों, वित्तीय संस्थानों या बीमा सहित किसी भी स्रोत से वार्षिकियां।

NIT Meghalaya

Leave a comment