Pension Hike News: पेंशन में 15000 बढ़ोतरी, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन!

Pension Hike News: केंद्र सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके बाद कर्मचारियों और पेंशनरों को भारी फायदा मिल रहा है. मोदी सरकार ने जनवरी महीने में मिलने वाले महंगाई भत्ते का एलान किया है, लेकिन अब पेंशनरों को मिलने वाली Pension में बड़ी बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही इस बार पेंशनरों के खाते में पूरे 15,144 रुपए अलग से आएंगे। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इसका (Pension Hike News) फायदा उठा सकते हैं।

Pension Hike News

Pension Hike News: 15,144 रुपए मिलेगा

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 31,550 रुपए है और उन्हें 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसमें आपको 13,251 रुपए का फायदा हो रहा है। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की दर से बढ़ोतरी करने पर 1262 रुपये की बढ़ोतरी होगी। अगर आप सालाना आधार पर इसकी गणना करें तो आपके खाते में 15,144 रुपये आएंगे।

DA Arrear का पैसा भी मिलेगा

मार्च माह में नए महंगाई भत्ते (new dearness allowance) की घोषणा के साथ ही दो माह के DA Arrear का भी भुगतान हो जाएगा। इसमें जनवरी 2023 और फरवरी 2023 के बढ़े हुए DA का भुगतान भी शामिल है। यानी मार्च की Pension के साथ ही 12621262 रुपए का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

सरकार HRA बढ़ा सकती है

केंद्र सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ता बढ़ाया है, जिसके बाद अब कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. इसे बढ़ाने के बाद सरकार house rent allowance में भी बढ़ोतरी करने जा रही है। सरकार HRA को लेकर जल्द ही ऐलान करने वाली है।

HRA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी

आपको बता दें कि इस बार सरकार house rent allowance में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी. अभी कर्मचारियों को 27 फीसदी की दर से HRA मिल रहा है, यानी यह बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा. सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी होने पर यह 30 फीसदी होगा.

NIT Meghalaya

Leave a comment