PAN Card Holders Alert: अगर 4 महीने के अंदर नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका पैन कार्ड

PAN Card Holders Alert: आज के समय में पैन कार्ड (PAN Card) होना बहुत जरूरी है इस पैन कार्ड के जरिए कई तरह की योजना का लाभ लिया जा सकता है। लेकिन अगर आपने अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी इसे करा ले नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

अगर पैन कार्ड धारक ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो मार्च 2023 के बाद पैन कार्ड इन इनएक्टिव हो जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (link pan card to aadhaar card) करने को कहा है जो भी ऐसा नहीं करता है उसका पैन कार्ड बंद हो जाएगा और उम्मीदवारों की समस्याएं शुरू हो जाएंगी।

आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख

आपको बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने 30 जून के बाद आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के अगर देरी होती है तो उम्मीदवारों को 1000 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। पैन को आधार नंबर से लिंक 31 मार्च 2023 तक किया जा सकता है।

Vatsalya Yojana: मुख्यमंत्री धामी ने ऑनलाइन 12 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की, जानें पूरी जानकारी

PSSSB Recruitment 2022 Apply Online: Last Date -30 December

PAN Card Holders को देना होगा इतना जुर्माना

जानकारी के मुताबिक अगर पैन कार्ड धारक पैन कार्ड को आधार से लिंक (pan card holder link pan card with aadhaar) नहीं करते हैं तो वे उम्मीदवार 2023 तक अपने PAN Card का उपयोग कर सकेंगे उसके बाद इस पैन कार्ड को इन एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके बाद पैन कार्ड धारक (PAN Card Holders) बैंक खाते, म्यूचुअल फंड या स्टॉक खाते नहीं खोल पाएंगे।

इसके अलावा यदि आप लोग किए गए पैन कार्ड को दस्तावेज के रूप में कहीं उपयोग करते हैं तो उम्मीदवारों को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272 बी में 10000 हजार तक के जुर्माने की भी अनुमति है।

आधार और पैन कार्ड को कैसे करें कनेक्ट

  1. सबसे पहले उम्मीदवारों को अधिकारिक आयकर वेबसाइट पर नेविगेट करना होगा।
  2. उसके बाद एक Link सेक्शन में नेविगेट करें और लिंक आधार चुने।
  3. एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आधार नंबर,पैन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  4. उसके बाद उम्मीदवारों को मैं अपने आधार विवरण को मान्य करता हूं, विकल्प का ऑप्शन चुनना होगा।
  5. मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा जिसे भर कर क्लिक करना होगा।
  6. जुर्माना भरने के बाद आपका पैन आपके आधार से Link हो जाएगा।

PAN Card Holders को मिलेगी ये छूट

आपको बता दें कि इनकम टैक्स विभाग (income tax department) ने सभी पैन कार्ड धारक जो 11 मई 2017 की नोटिफिकेशन संख्या 37/2017 के अनुसार छूट की श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं और जिन्होंने अब तक अपने आधार को अपने पैन के साथ लिंक नहीं किया है उन से अनुरोध किया जाता है कि जल्द से जल्द अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार से लिंक कर लें आपको बता दें कि Income Tax की आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in पर ₹1000 के शुल्क का भुगतान कर पेन को एक मान्य आधार कार्ड के साथ लिंक किया जा सकता है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment