OPS 2023 : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ, जारी हुआ सर्कुलर, 2 महीने में पूरा करें काम

Old Pension Scheme 2023 | OPS Latest Update | New Pension Scheme (NPS) | Old Pension Yojana | Central Government Employees | Himachal Old pension Scheme News

OPS 2023 : कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme लागू कर दी गई है. सर्कुलर जारी होने के साथ उन्हें अपना विकल्प चुनने के लिए 60 दिनों का समय दिया गया है। 2 महीने के अंदर उन्हें OPS विकल्प का चुनाव करना होगा। इससे कर्मचारियों को Old Pension Yojana का लाभ मिलने लगेगा।

कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. उन्हें old pension scheme का लाभ मिलेगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं सड़क परिवहन निगम के कर्मचारी भी अन्य विभागों की तरह पुरानी पेंशन योजना के दायरे में आएंगे. इसके लिए निगम की ओर से कर्मचारियों के हित में पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है। निगम प्रबंधक ने संचालक मंडल की बैठक के अनुमोदन के बाद पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का सर्कुलर भी जारी कर दिया है.

OPS 2023

60 दिन के अंदर विकल्प भरें

हिमाचल में हिमाचल पथ परिवहन निगम ( Himachal Road Transport Corporation ) के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए 60 दिनों के भीतर OPS या NPS का विकल्प निगम को देना होगा। वही परिवहन निगम में कुल 10000 से अधिक कर्मचारी हैं जिनमें से 5900 कर्मचारी पहले से ही पुरानी पेंशन योजना में तथा 4800 कर्मचारी NPS Pension Yojana में शामिल हैं.

सर्कुलर जारी

Old Pension Scheme का सर्कुलर जारी होने से कर्मचारी अपनी पसंद की पेंशन स्कीम ले सकेंगे। इसके साथ ही सर्कुलर के तहत कहा गया है कि निगम के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का संचालन वही रहेगा, जो राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है. इसी निर्देश के तहत कर्मचारियों को 60 दिनों के भीतर विकल्प सहमति देना जरूरी है। इसके साथ ही एस.ओ.पी. अनुलग्नक दो और तीन भरना अनिवार्य है।

10,000 से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा

हिमाचल में कांग्रेस ने Old Pension Yojna की घोषणा की थी। वहीं, राज्य में सरकार बनने के साथ ही पहली कैबिनेट बैठक में पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया गया. लेकिन, दो बड़े सरकारी उपक्रमों बिजली बोर्ड और परिवहन निगम में पुरानी पेंशन बहाल नहीं हो सकी. इन दोनों वेंचर्स में इसी महीने OPS लागू किए गए हैं। 10 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment