Online Classes 2023 Latest Update: दोबारा शुरू होंगी ऑनलाइन क्लास?

Online Classes 2023 Latest Update: कोरोना के नए वायरस ने पूरे विश्व को एक बार फिर चिंता में डाल दिया है. इंटरनेट पर चाइना के अलग-अलग शहरों की हो रही वायरल वीडियो ने लोगों को परेशान कर दिया है. भारत में भी अब BF 7 के मामले सामने आने लगे हैं. इससे लोगों में चिंता पैदा हो गई है. जनवरी महीने के अंदर ही विद्यालयों में विभिन्न परीक्षाएं आयोजित होती हैं. ऐसे में छात्रों और अभिभावकों के मन में यह आशंका बनी हुई है कि क्या इस बार भी परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं?  कोरोना के नए मामलों को देखते हुए फिर से ऑनलाइन क्लास (Online Classes Latest Update) पर विचार कर रहे हैं. आज का हमारा लेख इसी संबंध में है. 

Online Classes 2023 Latest Update

कोरोना पर सक्रिय भारत सरकार (Corona Latest Update)

केंद्र सरकार और राज्य सरकार निरंतर कोरोना से निपटने की तैयारी के लिए बैठक कर रही हैं. हालांकि भारत में अभी तक कोरोना के हानिकारक मामले सामने नहीं आए हैं. लेकिन यदि उचित कदम नहीं उठाया गया तो भारत को भी चीन की तरह मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है. सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों, बच्चों को होता है. इनमें संक्रमण फैलने की संभावना अधिक होती है. ऐसे में राज्य सरकारों द्वारा विद्यालयों में छात्रों को संक्रमण से बचाने के लिए प्रयास किए जाने की उम्मीद है. राज्य सरकार जल्दी ही विद्यालयों को coronavirus new guidelines जारी कर सकती है. हालांकि अभी तक इस मामले में कहीं से कोई खबर नहीं आई है.

कोरोना संक्रमण (corona infection) पर विद्यालय प्रशासन सक्रिय

राज्य सरकारी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए विद्यालयों को नई दिशा निर्देश ( coronavirus new guidelines for schools) जारी कर सकते हैं. हालांकि अभी तक इस प्रकार के दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं. लेकिन प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना से बचाव के लिए विभिन्न उपाय करने का आवेदन किया गया है. छात्रों को विद्यालय में मास्क लगाकर जाना चाहिए, इसके साथ ही समय-समय पर हाथ धोते रहें. जरूरत पड़ने पर छात्रों को अलग-अलग दिन पढ़ने भी बुलाया जा सकता है. अभिभावकों को बच्चों की बहुत ज्यादा चिंता हो रही है. उनके द्वारा विद्यालय से कोरोना पर दिशा निर्देश आने का इंतजार किया जा रहा है. 

परीक्षाओं के समय Corona की वापसी?

देशभर में विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाएं जनवरी महीने में शुरू हो जाएंगी. इसमें छात्रों के प्रैक्टिकल से लेकर, प्री बोर्ड, बोर्ड की परीक्षाएं (Board Exams 2023) और साथ ही अन्य दूसरे एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षाएं भी आयोजित होंगी. ऐसे में कोरोना के वापस आने की खबर ने छात्रों को चिंता में डाल दिया है. जिस प्रकार पहले कोरोना के कारण विद्यालयों की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी और छात्रों को ऑनलाइन परीक्षाएं (Board Online Exams Update) देने के लिए निर्देश दिए गए थे. क्या इस बार भी छात्रों को ऐसे ही परीक्षाएं देनी होंगी ? ऐसे में तैयारी करने वाले छात्रों के मन में आशंका बनी हुई है. हालांकि अभी किसी विभाग द्वारा इस प्रकार के दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं. लेकिन मौजूदा हालातों को देखते हुए छात्र और अभिभावक दोनों ही चिंता में है. 

Coronavirus Live Updates: भारत में 196 नये केस, एक्टिव केस हुए 3500 पार

“दो गज दूरी, मास्क है जरूरी”: फिर से छाया Corona का कहर, हुई इतनी मौते

CBSE Board Paper 2023: बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, पूरा शेड्यूल- Direct Link

UP Board 12th Class Time Table: डाउनलोड करें

Online Classes 2023 Latest Update: क्या परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं?

 कोरोना की खबरों को देखते हुए इंटरनेट पर इस तरह के बहुत सारे मैसेज वायरल हो रहे हैं कि सरकार परीक्षाएं रद्द कर सकती है. हालांकि अभी तक सरकार ने या किसी विभाग ने इस प्रकार के दिशा निर्देश नहीं दिए हैं. लेकिन राज्य सरकार अपने स्तर पर कोरोनावायरस ने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं बना रही हैं. जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, सरकार द्वारा समय की आवश्यकता को देखते हुए इस प्रकार के कदम भी उठाए जा सकते हैं. हालांकि अभी परीक्षा रद्द होने की कोई खबर नहीं आई है. आप सभी छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी करते रहना चाहिए.

ऑनलाइन कक्षाएं फिर होंगी शुरू?

साल 2020 के बाद से ऑनलाइन कक्षाओं का रिवाज भारत में शुरू हुआ. हालांकि पहले भी ऑनलाइन क्लासेज विभिन्न कोचिंग द्वारा दी जाती थी. कोरोना के नए मामले को देखते हुए लोग फिर से ऑनलाइन क्लास के बारे में चिंतित हो गए हैं. छात्रों के मन में यह आशंका बनी हुई है कि, क्या फिर से ऑनलाइन क्लास में बैठना पड़ेगा.  हालांकि सरकारों द्वारा अपने शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास लेने के लिए अच्छी तरह से ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है. ऑनलाइन क्लास में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को सक्षम बनाया गया है.लेकिन फिर भी छात्र ऑनलाइन क्लास की अपेक्षा विद्यालय में जाकर पढ़ना अधिक पसंद करते हैं. कोरोना के मामले बढ़ने के पश्चात सरकार द्वारा इस पर चिंतन किया जा सकता है. अभी इस प्रकार की कोई सूचना विभाग द्वारा शेयर नहीं करी गई है.

NIT MEGHALAYA HOMEPAGEClick

Leave a comment