Old Vs New Pension Scheme : हजारों कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, पेंशन योजना पर आया सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Old Vs New Pension Scheme : पेंशन योजना (Pension Scheme) को लेकर सुप्रीम कोर्ट में काफी लंबे समय से केस चल रहा है. जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। आज इस लेख में जानते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से किन कर्मचारियों को कितना फायदा होगा। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने साल 2014 की कर्मचारी पेंशन योजना (Employees Pension Scheme) की समय सीमा को बरकरार रखा है हालांकि कोर्ट ने पेंशन कोष में शामिल होने के लिए 15000 रुपए महीने वेतन की सीमा को रद्द कर दिया है। साल 2014 में जब पेंशन में संशोधन हुआ था तब इस सीमा को 15000 रुपए प्रति महीने तय किया गया था संशोधन से पहले यह सीमा 6500 रुपए प्रति महीना थी।

सुप्रीम कोर्ट का आया बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान कर्मचारियों ने पेंशन योजना में शामिल होने के ऑप्शन का इस्तेमाल नहीं किया है जिन्होंने यह नहीं किया है उन्हें 6 महीने के अंदर ऐसा करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पात्र कर्मचारी इस पेंशन योजना की अंतिम तारीख तक योजना में शामिल नहीं हो सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इन कर्मचारियों को एक और मौका दिया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने 2014 की पेंशन योजना (Pension Scheme) को अमान्य बताया है और कहा है कि कर्मचारियों को 15000 रुपए से अधिक के वेतन पर 1.16 प्रतिशत का अतिरिक्त योगदान देना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस फैसले के इस हिस्से को 6 महीने के लिए निलंबित किया जाएगा ताकि अधिकारी कोष को एकत्र कर सकें। कोर्ट में EPFO और केंद्र ने केरल राजस्थान और दिल्ली के उच्च न्यायालयों के उस फैसले को चुनौती दी थी इसमें 2014 की योजना को रद्द कर दिया गया था।

चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली बेंच ने सुनाया ये फैसला 

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यूयू ललित जस्टिस, अनिरुद्ध बोस और जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने इस पेंशन योजना को लेकर फैसला सुनाया इस दौरान जजों ने कई जरूरी बातें रखी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने इस फैसले के दौरान कहा कि कर्मचारी पेंशन योजना 2014 के प्रावधान कानूनी और वैध है। जिन कर्मचारियों ने पेंशन योजना में शामिल होने वाले ऑप्शन का इस्तेमाल नहीं किया है उन्हें 6 महीने के अंदर ऐसा करने का आदेश दिया गया है।

EWS Flat Yojana : PM ने EWS उम्मीदवारों को दिया बड़ा तोहफा, 3000 से ज्यादा परिवारों को मिला घर

EPS Pension Increase : EPFO सब्सक्राइबर को मिली बड़ी खुशखबरी, 333% बढ़ी EPS पेंशन

EWS Quota : Supreme Court का बड़ा फैसला, पढ़ाई व नाैकरी में जारी रहेगा 10% EWS आरक्षण

EPS Pension New Update : दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा,जानें नया अपडेट

Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे

क्या है New Pension Scheme?

जैसा कि आप सभी को पता है कि 2004 में सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) की शुरुआत की थी। यह नई पेंशन योजना (NPS) सरकारी कर्मचारियों को निवेश की मंजूरी देता है। इस योजना के तहत पूरे करियर में पेंशन खाते में नियमित तौर पर योगदान करके कर्मचारी अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद पेंशन राशि का एक हिस्सा एकमुश्त निकालने की छूट है। इस बाकी रकम में एन्युटी प्लान खरीद सकते हैं। एन्युटी एक प्रकार का इंश्योरेंस प्रोडक्ट है जिसमें एकमुश्त निवेश करना होता है।

Old Pension Scheme की खासियत

  1. आपको बता दें कि इस पेंशन के लिए वेतन में कोई कटौती नहीं होती है।
  2. इस पेंशन योजना में जनरल प्रोविडेंट फंड की सुविधा मिलती है।
  3. यह एक प्रकार की सुरक्षित पेंशन योजना है इसका भुगतान सरकार की ट्रेजरी के जरिए किया जाता है।
  4. इस पेंशन योजना में रिटायरमेंट के बाद 20 लाख रुपए तक ग्रेच्युटी मिलती है।
  5. इस पेंशन योजना के दौरान अगर किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी फैमिली को पेंशन का प्रावधान है।
  6. इस योजना के तहत रिटायरमेंट के समय पेंशन प्राप्ति के लिए GPF से कोई निवेश नहीं करना पड़ता है।

Leave a comment