लाखों कर्मचारियों की लगी लॉटरी, लागू हुई Old Pension Yojana

Old Pension Yojana : पेंशन व्यवस्था को लेकर देशभर में काफी तेजी से चर्चा हो रही है। इस बीच राज्य सरकार ने पूरे देश में पुरानी पेंशन (Old Pension) व्यवस्था को लागू कर दिया है जिसके बाद राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों ने इसका लाभ उठा रहे हैं। आपको बता दें कि कैबिनेट बैठक में मिली मंजूरी के बाद राज्य सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) की सौगात दी है।

Old Pension Yojana पंजाब में हुई जारी

आपको बता दें कि पंजाब सरकार ने खुशखबरी दी है कि पंजाब सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) शुरू कर दी है। कैबिनेट की बैठक में मंजूरी के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खुद घोषणा की है कि पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) को अधिसूचित कर दिया गया है। अब से इसका लाभ सभी कर्मचारियों को मिलेगा।

Old Pension Yojana को लेकर हुई कैबिनेट बैठक

पुरानी पेंशन प्रणाली (Old Pension System) को चुनने को लेकर पंजाब सरकार ने जानकारी देते हुए कहा है कि एक महीने पहले कैबिनेट की बैठक में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का फैसला किया गया था। इसके साथ ही राज्य के वित्त मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों को पुरानी पेंशन प्रणाली (Old Pension System) को चुनने का विकल्प मिलना चाहिए।

Old Vs New Pension Scheme : हजारों कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, पेंशन योजना पर आया सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

EPS Pension New Update : दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा,जानें नया अपडेट

EPS Pension Increase : EPFO सब्सक्राइबर को मिली बड़ी खुशखबरी, 333% बढ़ी EPS पेंशन

Old Pension Yojana में कर्मचारियों को मिलेगा ये लाभ

पुरानी पेंशन (Old Pension) में ज्यादा फायदा उन कर्मचारियों को मिलेगा जो पंजाब के निवासी हैं। बता दें कि पंजाब समेत कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) को लागू करने के लिए आंदोलन भी किए जा रहे हैं। कर्मचारियों का मानना है कि उन्हें अपनी नई पेंशन प्रणाली की तुलना में पुरानी पेंशन योजना में अधिक लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Yojana) में कर्मचारियों का भविष्य और सुरक्षित होगा।

Old Pension Yojana के फायदे

पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) के तहत रिटायरमेंट के समय कर्मचारी के वेतन की आधी राशि पेंशन के रूप में दी जाती है। इस योजना के तहत कर्मचारियों के वेतन से पैसा काटने का कोई प्रावधान नहीं है। पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) में भुगतान सरकार की डिग्री के माध्यम से होता है। इस योजना के तहत 20 लाख रुपए तक ग्रेच्युटी की रकम मिलती है। रिटायर्ड कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिजनों को पेंशन की राशि का लाभ मिलता है। पुरानी पेंशन योजना में जनरल प्रोविडेंट फंड का प्रावधान है।

Old Pension Yojana इन राज्यों में हो सकती है लागू

कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) का लागू करने का ऐलान कर चुका है। इन राज्यों में अधिकतर कांग्रेस शासित राज्य हैं। इन राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड और पंजाब है। हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी चुनाव से पहले कांग्रेस और AAP चुनाव जीतने पर मतदाताओं को लुभाने के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने का वादा किया है।

Old Pension Yojana में वित्त मंत्री का आया बड़ा बदलाव

पुरानी पेंशन को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान आया है। वित्त मंत्री ने कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान और छत्तीसगढ़ की मांग को ठुकरा दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Yojana) से जुड़े सवालों के जवाब में कहा है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकारें केंद्र से पैसा लौटाने के लिए कह रही हैं कानून के तहत ऐसा नहीं हो सकता है।

Leave a comment