Old Pension Scheme Latest Update: केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जल्द जारी होगा पुरानी पेंशन का नोटिफिकेशन

Old Pension Scheme Latest Update (Now): देशभर में पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारी जोरो से मांग कर रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार कर्मचारियों की मांग को अनसुनी कर रहा है। वित्त मंत्रालय की तरफ से Old Pension Scheme पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है बहुत जल्द ही सरकार इस योजना को फिर से लागू कर सकती है। इस लेख में जानते हैं कि केंद्र सरकार ने Old Pension Scheme (OPS) को लेकर क्या बड़े फैसले किए हैं?

पुरानी पेंशन योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों की पेंशन प्रणाली का रिव्यू करने के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति का गठन वित्त सचिव TV Somnathan द्वारा किया गया है। यह समिति प्रस्तावित करेगी कि सरकारी कर्मचारियों पर लागू राशि पेंशन प्रणाली के मौजूदा स्वरूप में कोई बदलाव किया जाएगा या नहीं।

Old Pension Scheme Latest Update Now

Old Pension Scheme के कर्मचारियों को मिलेगा ये लाभ

आपको बता दें कि साल 2003 के सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को इस समय पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ जनवरी 2004 से सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को New Pension Yojana का लाभ मिल रहा है। इस समय देश की पांच राज्य सरकारों ने Old Pension Yojana लागू करने का निर्णय लिया है। अभी तक केंद्र सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है।

Unsecured Loan क्या है? कैसे है Secured Loan से अलग, जानें जोखिम

OROP को लेकर केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का अहम निर्देश, पेंशनरों का बकाया फरवरी 2024 तक चुकाने को कहा

Old Pension Scheme देश के इन राज्यों में हुई लाभ

जैसा की आप सभी को पता है कि देश के 5 राज्यों में Old Pension Scheme को लागू किया गया है। इन पांच राज्यों में पंजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश शामिल है। पुरानी पेंशन योजना का लाभ सभी राज्य के कर्मचारियों को मिलेगा।

UP Free Laptop Yojana: यूपी बोर्ड पास छात्रों की बल्ले बल्ले, मिलेंगे 1 लाख रुपए+ Laptop

Bhavishya Portal 9.0: पेंशन से संबंधित सभी जानकारी और सेवाएं एक ही स्थान पर पाएं

Old Pension Scheme अगस्त महीने तक चुनने का मौका

Purani Pension Yojana को सभी सरकारी कर्मचारी बहुत जल्द ही चुन सकेंगे। सभी सरकारी कर्मचारियों के पास 31 अगस्त 2023 तक टेंशन को चुनने का ऑप्शन मिलेगा। इसके साथ ही सरकार ने निर्देश दिया है कि पात्र कर्मचारी 31 अगस्त तक पुरानी पेंशन योजना का विकल्प नहीं सुनेंगे उन्हें नई पेंशन योजना में रखा जाएगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment