Old Pension Scheme Latest News 2023: पुरानी पेंशन लागू करने जा रही है केंद्र सरकार?

Old Pension Scheme Latest News 2023: हमारे प्रिय पाठको आज हम आपके लिए Old Pension Scheme से संबंधित जानकारी लेकर प्रस्तुत हुए है। हम देखते हैं कि जैसे-जैसे चुनाव करीब आते हैं वैसे ही OPS Old Pension Yojana का मुद्दा गरमाने लगता है ऐसा ही हाल ही में गुजरात में देखने को मिल रहा है। गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं,और कई पार्टियां चुनाव प्रचार के अंदर लगी हुई।

दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में अपनी चुनाव रैली के दौरान गुजरात की जनता से एक बहुत बड़ा वादा किया जिसमें उन्होंने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो Purani Pension Scheme को सरकारी कर्मचारियों के लिए वापस लेकर आएगी।

आज का हमारा विषय इसी पर ही आधारित होगा कि Old Pension Scheme Latest Update क्या है। अगर आप इस संबंधी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहे तथा हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Old Pension Scheme Latest News 2023

Old Pension Scheme Latest News 2023

जैसा कि हम इस बात से परिचित भी है कि सन 2004 से पहले सरकारी कर्मचारी (Govt Employees Retirement Scheme) को रिटायरमेंट के बाद उसकी Salary का आधा हिस्सा उसको Pension के रूप में दिया जाता था इसी के अंतर्गत अगर किसी कारणवश रिटायर्ड कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजनों को उस Pension का प्रावधान प्राप्त था। इस Pension Scheme के लिए कर्मचारी के वेतन से कोई पैसा नहीं करता था इसमें 6 महीने बाद मिलने वाले DA का प्रावधान भी शामिल था। Old Pension Yojana Payment सरकार की ट्रेजरी के माध्यम से होता था।

सरकारी कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme पर संसद से अहम खबर

Old Pension vs New Pension Scheme: पुरानी और नई पेंशन पॉलिसी के बीच कौन अधिक बेहतर?

इन राज्यों में Old Pension Scheme लागू

Old pension scheme in india: अभी हाल ही में यह अभी अपडेट निकल कर आ रही है कि Old Pension Scheme or OPS की मांग को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारी संगठनों की एकजुटता का प्रारंभ हो चुका है। झारखंड , राजस्थान, पश्चिम बंगाल, और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में Old Pension yojana लागू है। इन संगठनों की मांगे हैं कि अगले चुनावों में Old Pension Scheme का मुद्दा एक अहम मुद्दा होने वाला है।

इन राज्यों के साथ-साथ मध्यप्रदेश में भी पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर जोर शोर से प्रदर्शन हो रहे हैं। देखने में आ रहा है कि इन संगठनों के साथ एमपी की सरकारें भी जुड़ चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार अपने कर्मचारियों के लिए पूर्ण Old PensionScheme बहाल करेगी परंतु अभी तक ऐसा कोई घोषणा नहीं की गई है। जिसके परिणाम स्वरूप इससे प्रदेश के सभी विभागों के कर्मचारी अधिकारी बेहद नाराज है।

Old Pension Scheme Latest News 2023 M.P

मध्यप्रदेश में पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर कई जिलों में प्रदर्शन चल रहे हैं। छिंदवाड़ा व मंडला महिला शिक्षकों की ओर से भी भजन गाकर गणेश जी के समक्ष सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की जा रही है। वहीं पर यह भी देखा गया कि CM के नाम पर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा जा रहा है।

जिलों की बात करें तो लगभग इन जिलों के अध्यापकों ने 12 सूत्रीय मांग सरकार के समक्ष प्रस्तुत की है,जिसमें उन्होंने क्रमोन्नति पदोन्नति नियुक्ति दिनांक से आर्थिक लाभ अतिथि शिक्षक को शिक्षक बनाने की जैसी प्रमुख मांग उठाई है ।

लाखों कर्मचारियों की लगी लॉटरी, लागू हुई Old Pension Yojana

New Pension Scheme होगी बंद, ज़ल्द जारी होगी Old Pension Scheme?

Pension Scheme का भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

अभी हम यहां पर इस बात की चर्चा करेंगे कि की Pension Scheme का भारतीय अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ा तथा उससे वित्तीय स्थिति किस प्रकार से बिगड़ रही है साथ ही साथ अर्थशास्त्रियों का इस पर क्या कहना है।

अर्थशास्त्रियों ने Pension Yojana पर बल देते हुए इससे सावधान किया है कि अगर पुरानी पेंशन योजना वापस लाई गई तो यह व्यक्ति के लिए मुश्किल ला सकती है । पुरानी पेंशन स्कीम से राज्यों के वित्तीय बोझ में बढ़ोतरी होगी।

जैसा कि अभी हमने ऊपर भी चर्चा कि की Old Pension Yojna को लाने के लिए कई प्रकार के प्रयास चल रहे हैं हाल ही में पंजाब सरकार ने कहा है कि वे अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम को वापस लाने जा रहे है। अगर से यह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो पंजाब राजस्थान छत्तीसगढ़ के बाद Old Pension Scheme में आने वाले राज्यों में यह तीसरे राज्य के रूप में नजर आएगा। एक्सपर्ट्स की बात करें तो उनका कहना है कि अगर यह व्यवस्था दोबारा से लाई गई तो यह देनदारी और करदाताओं के बोझ को बढ़ा देगी। कुछ कर्मचारी संघ National Pension Scheme NPS के बजाय Old Pension Scheme OPS के पक्ष में जाते हुए दिखाई पड़ रहे है।

NIT Meghalaya Home PageClick Here

Leave a comment