Old Pension Scheme Today News 2023: इन राज्यों में आज से लागू होगी पुरानी पेंशन स्कीम, इन राज्यों में नहीं होगी लागू

Old Pension Scheme Today News 2023:  देशभर में Old Pension को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं, अब कर्मचारियों को सरकार की तरफ से एक और खुशखबरी मिली है, अगर आप भी पुरानी पेंशन का लाभ (Old Pension scheme benefit) लेना चाहते हैं तो अब आप इसे आसानी से कर सकते हैं। कई राज्यों में Purani pension Yojana को बहाल किया गया है, इसके लिए कर्मचारियों की लंबी हड़ताल के बाद कर्मचारियों और एक अन्य राज्य सरकार ने Old Pension Yojna के बराबर लाभ देने की घोषणा की है।

आइए आज के इस पोस्ट में जानते हैं किस राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू हो गई है आज किस राज्य में लागू होने जा रही है केंद्र सरकार की बैठक लगातार बुलाई गई मीटिंग खत्म होने के बाद खुशखबरी की लहर आ गई है।

old pension scheme implemented in these states

Old Pension Scheme Update: इन राज्यों में आज से लागू होगी पुरानी पेंशन स्कीम

Old Pension Scheme को लेकर सरकारी कर्मचारियों द्वारा लंबे समय तक विरोध करने के बाद, राज्य सरकार ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य के कर्मचारियों को बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के समान लाभ मिलने वाला है।

old pension system को बहाल करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों ने सोमवार को एक सप्ताह से जारी हड़ताल समाप्त कर दी। आंदोलनरत कर्मचारियों के प्रतिनिधियों और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच सफल वार्ता के बाद यह फैसला लिया गया है। आपको पता होना चाहिए कि 5 राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम लागू हो चुकी है, आइए जानते हैं किन राज्यों में पुरानी पेंशन स्कीम लागू की गई है।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

पुरानी पेंशन योजना कितने राज्यों में लागू की गई है?

Old Pension Today News: आपको बता दें कि वर्तमान में पांच राज्यों में old pension scheme लागू की गई है, पुरानी पेंशन योजना को लागू करने वाले राज्यों में राजस्थान पहले नंबर पर है, ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुरू की है। पुरानी पेंशन योजना 1 अप्रैल से लागू। पुरानी पेंशन योजना के क्या-क्या फायदे हैं, इसकी जानकारी नीचे दिए गए लेख के माध्यम से दी जा रही है कि आखिर सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग क्यों कर रहे हैं।

Pension News Update: पेंशन पाने वालों की मौज, मिलेगी 50 फीसदी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ आदेश!

  • राजस्थान
  • छत्तीसगढ़
  • झारखंड
  • पंजाब
  • हिमाचल प्रदेश

क्या है Old Pension Scheme के फायदे

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना के फायदों की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पिछली तनख्वाह के आधार पर बनती है, इसके अलावा महंगाई दर बढ़ने के साथ ही नया वेतन मिलने पर DA भी बढ़ जाता है. आयोग की घोषणा सरकार द्वारा की जाती है। अगर इसे लागू भी किया जाता है तो इससे पेंशन में बढ़ोतरी होती है। इस तरह पुरानी पेंशन योजना के सरकारी कर्मचारियों के लगातार प्रदर्शन के बाद भी कई राज्य ऐसे हैं जहां अभी तक पुरानी पेंशन योजना को लागू नहीं किया गया है.

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

वही सरकारी कर्मचारियों ने सोमवार को 1 सप्ताह से चल रही हड़ताल समाप्त कर दी। आंदोलनरत कर्मचारियों के प्रतिनिधियों और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच सफल वार्ता के बाद जो निर्णय लिया गया है वह यह है कि पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जाएगा, जैसा कि आप जानते हैं, 5 राज्यों में पहले से लागू हो चुकी है पुरानी पेंशन योजना राजस्थान सरकार ने सबसे पहले पुरानी पेंशन योजना लागू की है।

पुरानी पेंशन योजना क्या है?

Old Pension Scheme Latest: पुरानी पेंशन योजना एक सामाजिक सुरक्षा है जो कर्मचारियों को 35 से 40 साल तक काम करने के बाद सेवानिवृत्ति के बाद वृद्धावस्था का सहारा बन जाती है।

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- 31 मार्च तक करें आवेदन

22 दिसम्बर 2003 से पूर्व शासकीय नौकरियों में नियुक्त हुए सरकारी कर्मचारियों को ही पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा। उत्तर प्रदेश सरकार भी पुरानी पेंशन योजना योजना को लेकर कुछ बड़े कदम उठाने जा रही है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि उत्तर प्रदेश में भी पुरानी पेंशन योजना लागू होने जा रही है, जिन सरकारी कर्मचारियों की भर्ती होगी उन्हें पेंशन मिलेगी। इस योजना का लाभ। दिसंबर 2003 से पहले किया गया था इस योजना का लाभ सरकारी कर्मचारियों को मिलने जा रहा है।

NIT Meghalaya Home PageLink

Leave a comment