NSP PFMS No Record Found Error: आपके खाते में नहीं आती है स्कॉलरशिप तो ऐसे आएगी 5 सेकंड में

NSP PFMS No Record Found Error: PFMS एक प्रकार का ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसकों भारत सरकार ने बनाया है। यह पोर्टल सरकार द्वारा सभी वित्तीय लेनदेन को नियंत्रित करता है। NSP PFMS नो रिकॉर्ड फाउंड (NSP PFMS No Record Found Error) लाभार्थी छात्र की स्कॉलरशिप को सीधे उनके बैंक अकांउट में ट्रांसफर करते हैं। अगर किसी छात्र को रजिस्ट्रेशन करना है तो छात्रों को किसी आधिकारिक वेबसाइट पर भटकने की बजाय उसे बिना किसी गलती के NSP पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

आपको बता दें कि PFMS भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक पोर्टल है जिसकी मदद से किसी व्यक्ति को लेनदेन में काफी मदद मिलती है। PFMS का काम डायरेक्ट पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर करना, लेखा और रिपोर्टिंग जैसी कई सुविधाओं में मददगार साबित होता है। इसके साथ PFMS भारत सरकार के विभिन्न विभागों में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से धन का उपयोग करते हैं। आज इस लेख में जानते हैं कि NSP PFMS No Record Found Error क्यों होता है ? जैसी कई जानकारी को विस्तार से जानेंगे।


Central Bank of India Recruitment: सेंट्रल बैंक में 5000 पदों पर बंपर भर्तियां

Berojgari Bhatta Online Registration: 12वीं पास स्टूडेंट्स हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

Kisan Mitra Urja Yojana: किसानों का बिजली बिल शून्य, ऐसे उठायें लाभ

NSP PFMS No Record Found Error: आपके खाते में नहीं आती है स्कॉलरशिप तो ऐसे आएगी 5 सेकंड में
NSP PFMS No Record Found Error: आपके खाते में नहीं आती है स्कॉलरशिप तो ऐसे आएगी 5 सेकंड में

NSP Portal का क्या काम है?

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किया है ये छात्र अपनी छात्रवृत्ति का भुगतान करने के लिए बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं। उनके लिए यह खबर काफी काम की है। एनएसपी पोर्टल राज्य, केंद्र, यूजीसी और AICTI छात्रवृत्ति सहित आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए कई छात्रवृत्ति कार्यक्रम को शुरू किया गया है।

Bank of Baroda Home Loan: 5 लाख से 20 करोड़ तक का सबसे सस्ता होम लोन

Employees Old Pension: कर्मचारियों के खिले चेहरे, पुरानी पेंशन फिर से लागू

NSP PFMS No Record Found Error

आपको बता दें कि जिन छात्रों को No Record Found Error का सामना करना पड़ता है उन्हें पहले आवेदन की स्थिति की जांच के लिए PFMS Portal के तहत दी गई जानकारी को फिर से जांचना चाहिए। यदि जानकारी पहले दी गई जानकारी से मेल नहीं खाती है तो आवेदक को कोई त्रुटि या कोई रिकॉर्ड नहीं मिला विकल्प दिखाई दे सकता है। यदि आवेदक सही जानकारी देता है और फिर भी त्रुटि का सामना करता है तो उस समय छात्रों को NPS की आवेदन स्थिति जांच साइट पर जाना चाहिए। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए छात्रों को कम से कम 5 से 6 दिन का समय लगता है।

अगर किसी उम्मीदवार को NSP Portal के तहत नियमित रूप से अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने की जरुरत है तो फिर उन छात्रों को PFMS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अगर कोई छात्र अपने छात्रवृत्ति भुगतान के बारे में जानकारी प्राप्त करने में असमर्थ है तो उसे NSP या PFMS के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

BOB Agniveer Debit Card: BOB ने जारी किया अग्निवीर डेबिट कार्ड, ₹10 लाख का फ्री Insurance

PM Kisan 14th Installment: इस दिन जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त

NSP या PFMS को कैसे ठीक करें ?

  • सबसे पहले आवेदक अपने इंटरनेट कनेक्शन को चेक करें
  • उसके बाद अपने NSP आईडी और पासवर्ड को सही ढंग से दर्ज करें।
  • उसके बाद अपने वेब ब्राउजर का कैशे और कुकीज को साफ करें।
  • उसके बाद अपना वेब ब्राउज़र को अपडेट करें।
  • आप आगे की सहायता के लिए NSP या PFMS सपोर्ट टीम से संपर्क कर सकते हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment