छात्रों को मिलेगी 12000 की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

NMMSS Scholarship 2023(nmms छात्रवृति 2023) : भारत सरकार द्वारा National Means Cum Merit Scholarship Scheme (NMMSS) के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण जल्द ही शुरू किये जाएंगे.  प्रत्येक राज्य में शिक्षा विभाग द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.  आपको बता सेन की बिहार राज्य द्वारा Bihar NMMSS Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन अगस्त से प्रारंभ होंगे तथा यह नवंबर महीने तक जारी रहेंगे. सरकार द्वारा कक्षा 9 से 12वीं तक पढ़ने वाले प्रतिभावान छात्रों को यह NMMSS Scholarship प्रदान की जाती है. NMMSS Scholarship में ऑनलाइन आवेदन के पश्चात छात्रों को एक परीक्षा को पास करना होता है. जो भी मेधावी छात्र इस परीक्षा को पास करते हैं उन्हें सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के तौर पर ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की  जाएगी. 

आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ साझा करेंगे कि किस प्रकार nmms छात्रवृति 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हैं, NMMSS Admit Card 2023 कब आएगा, NMMSS Result 2023 कब आएगा, आपको बताएंगे कि राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा किस प्रकार आयोजित होगी तथा उसका सिलेबस क्या होगा. संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा आर्टिकल पर बने रहें।

NMMSS Bihar Scholarship

NMMSS Scholarship 2023(nmms छात्रवृति 2023)

SCERT बिहार द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर NMMSS 2023 छात्रवृत्ति के लिए अगस्त तक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. National Means cum Merit Scholarship Scheme के लिए अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होने की उम्मीद है.

ऐसे सभी छात्र जो बिहार के किसी सरकारी विद्यालय में या सरकार से अनुदान प्राप्त करने वाले विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं या सरकार के अनुदान से चल रहा है, मदरसों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, वह अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. कक्षा 8 के बच्चे इस छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

SSP Scholarship Portal Apply Online, Registration & Login at ssp.karnataka.gov.in

Bihar Civil Seva Protsahan Yojana: मिलेगा 50 हजार रूपये का प्रोत्साहन

NMMSS Scholarship 2023 Online Apply कर लेने के पश्चात आपके विद्यालय द्वारा आप का सत्यापन किया जाएगा. सत्यापन पूरा हो जाने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर NMMSS Admit Card Download कर सकते हैं. इसके साथ ही NMMSS Admit Card 2023 आ जाने के पश्चात आप अपनी परीक्षा में भी बैठ सकते हैं. परीक्षा में उत्तीर्ण हुए छात्रों को बिहार सरकार द्वारा ₹12000 की सालाना छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो कि राष्ट्रीय शिक्षा मंत्रालय के कार्यालय दिल्ली से आवेदकों के खाते में डायरेक्ट ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी. 

NMMSS Scholarship 2023 के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है / NMMS Application Form कैसे भरें ?

यदि आप भी भारत में रहते हैं और nmms छात्रवृति 2023 के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तब आप निम्नलिखित पात्रता को जरूर पढ़ें. यदि आप निम्नलिखित पात्रता को पूरा करते हैं ऐसी स्थिति में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए कक्षा 8 के छात्र ही पात्र हैं, जो कि शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. 
  • ऐसे छात्र जो बिहार सरकार द्वारा संचालित निम्नलिखित स्कूलों में से किसी एक में शिक्षा प्राप्त कर रहे हो, उन्हें NMMS Application Form नहीं भरना है
  • जवाहर नवोदय विद्यालय/ सैनिक स्कूल/  केंद्रीय विद्यालय/ राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय एवं प्राइवेट विद्यालय. 
  • केवल वहीं छात्र NMMS Application Form भर सकते हैं जो राजकीय/ राजकीयकृत/ राज्य सरकार/ भारत सरकार से अनुदान प्राप्त करके संचालित विद्यालय/ मान्यता प्राप्त अनुदानित अल्पसंख्यक विद्यालय/ मदरसा एवं संस्कृत विद्यालयों के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं.
  • ऐसे छात्र जिनके कक्षा सातवीं में 55% से अधिक अंक आए हो वे इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.
  • ऐसे छात्र जो अनुसूचित जाति तथा जनजाति से संबंध रखते हैं उनके द्वारा सत्र 2021-22 के अंतर्गत कक्षा सातवीं में 50% से अधिक अंक प्राप्त किए  जाना चाहिए.
  • NMMS Application Form में आवेदन कर्ता के माता-पिता की सालाना आय 3.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए.

NMMSS Scholarship 2023 Important Dates

NMMS Scholarship में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े तथा सारा कार्य समय से पहले ही पूरा हो जाए इसके लिए हम आपको नेशनल मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप स्कीम की सभी महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गयी तालिका में प्रदर्शित कर रहे हैं. 

कार्यक्रमStart Date End Date 
Online application OctoberNovember  
Application approvalOctoberNovember
Admit card downloadDecemberDecember  
NMMSS Examination dateDecember  
NMMSS Answer key downloadDecember
NMMSS Answer key challengeDecember

जैसे ही इससे जुड़ी नवीनतम जानकारी प्राप्त होगी, वो यहां अपडेट की जाएगी।

NMMSS Scholarship Required Documents

nmms छात्रवृति 2023-24 के लिए आवेदन करने से पूर्व आप को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट को संभाल कर निकाल लेना चाहिए क्योंकि इसको ऑनलाइन आवेदन करते समय अपलोड करना होता है:

  • छात्र का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग का सर्टिफिकेट (  यदि आवश्यकता हो)
  • आय का प्रमाण पत्र
  • निशक्तता प्रमाण पत्र
  • छात्र का फोटोग्राफ. 

NMMSS Scholarship 2023 Registration procedure

यदि आप उपरोक्त पात्रता में बताए गए अनुसार आवेदन करने के लिए पात्र बन जाते हैं ऐसी स्थिति में आपको अवश्य NMMS Application Form भरना चाहिए.  नेशनल मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप निम्नलिखित विधि को अपनाएं:

  •  सबसे पहले आपको बिहार सरकार की राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें https://scert.bihar.gov.in/ 
  • इसके पश्चात आपको स्क्रीन पर NMMSS POP UP LINK  दिखाई देगा जहां आपको अप्लाई ऑनलाइन  पर क्लिक करना है.https://bihar-nts-nmmss.in/ 
  • इसके बाद तो आपको अपना सत्र चुनना है 
  • अब आपको यहां अपना नाम रजिस्टर कराना है.  आपको इसके अंदर अपना नाम लिखना है अपनी जन्मतिथि लिखनी है, अपना वर्ग सुनना है साथ ही आपको उसमें अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी डालना है.  आप अपने माता-पिता की ईमेल आईडी का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपको OTP  के लिंक पर क्लिक करना.  अब आपके मोबाइल पर सरकार द्वारा मैसेज भेज रहेगा जिस पर लिखा कोड आपको स्क्रीन पर लिखना है.
  •  इसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा जहां आप से संबंधित जानकारियां पूछी जाएंगी
  •   जानकारियां सही तरह से भर लेने के पश्चात आपको अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं
  •  इस प्रकार अंत में आपको अप्लाई के लिंक पर क्लिक कर देना है. 
  •  आपका आवेदन ऑनलाइन जमा हो चुका है

इस प्रकार आप NMMSS  स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आपको निशुल्क आवेदन की सुविधा प्रदान की गई है यानी आप को आवेदन करने के लिए किसी को ₹1 भी नहीं देना. यदि आपका आवेदन पास हो जाता हैं तथा आपके द्वारा अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट भी वेरीफाई हो जाते हैं तो आपको एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. 

NMMS Scholarship Admit Card को लेकर आप अपने परीक्षा भवन में पहुंचे परीक्षा भवन में अच्छी तरह से परीक्षा को हल करें.  यदि आपने सही तरीके से परीक्षा को हल करा तब आप उन 100000 छात्रों में से होंगे जिन्हें पूरे भारत में से छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए चुना जाएगा. 

State-wise NMMS Scholarship Apply Online

StatesLinks
NMMS तमिल नाडुdge.tn.gov.in
NMMS असमmadhyamik.assam.gov.in
NMMS पंजाबssapunjab.org
NMMS गुजरातsebexam.org
NMMS महाराष्ट्रmscepune.in
NMMS दादरा & नगर हवेलीdnh.nic.in
NMMS अरुणचल प्रदेशapdhte.nic.in
NMMS झारखण्डjac.jharkhand.gov.in
NMMS मिजोरमscert.mizoram.gov.in
NMMS नागालैंडscert.nagaland.gov.in
NMMS पुडुचेर्रीschooledn.py.gov.in
NMMS राजस्थानeducation.rajasthan.gov.in
NMMS मणिपुरmanipur.gov.in
NMMS आंध्र प्रदेशbse.ap.gov.in
NMMS कर्नाटकsslc.karnataka.gov.in
NMMS मेघालयmegeducation.gov.in
NMMS बिहारscert.bihar.gov.in
NMMS उत्तर प्रदेशhttp://www.examregulatoryauthorityup.in/Notice.aspx
NMMS हरयाणाscertharyana.gov.in
NMMS जम्मू एंड कश्मीरjkbose.nic.in
NMMS हिमांचल प्रदेशhimachalservices.nic.in
NMMS दिल्लीedudel.nic.in
NMMS दमन एंड दिउdaman.nic.in
NMMS चंडीगढ़siechd.nic.in
NMMS छत्तीशगढscert.cg.gov.in
NMMS केरलाscholarship.scert.kerala.gov.in
NMMS सिक्किमsikkimhrdd.org
NMMS मध्य प्रदेशeducationportal.mp.gov.in
NMMS तेलंगानाbse.telangana.gov.in
NMMS उत्तराखंडscert.uk.gov.in
NMMS वेस्ट बंगालscholarships.wbsed.gov.in
NMMS त्रिपुराscertonline.tripura.gov.in
NMMS गोवाscert.goa.gov.in
NMMS ओडिशाntse.scertodisha.nic.in
NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment