Nipun Yojana 2022: ई श्रम कार्ड धारक ध्यान दें मिलेगी 200000 तक की आर्थिक मदद

Nipun Yojana 2022: यदि आप भी नौकरी की तलाश कर रहें है और  बेरोगजारी की मार झेल रहे है तो हमारा यह आर्टिकल आपको आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर सकता है। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माधियम से एक ऐसी योजना जिसका नाम निपुण योजना 2022 है के बारे मे बतायेगे जिसके माधियम से बेरोजगारी पर काफ़ी हद्द तक लगाम लगाया जा सकता है।

आप सभी युवा वर्ग(18-45 वर्ष के बीच) को इस लेख की मदद से म बता देना चाहते है कि इस Nipun Yojana की मदद से आपको प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा और आपको रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जायेगे। इस योजना के तहत नियमित अन्तराल पर वेतन मे वृद्धि की जायेगी और लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

Nipun Yojana 2022

केंद्र सरकार ने भारत में निवास करने वाले श्रमिकों के लिए निपुण योजना(Nipun Yojana) का शुभारंभ किया है जिसके अंतर्गत ना सिर्फ श्रमिकों के कौशल विकास पर फोकस किया जायेगा और उन्हें तकनीकी और गैर तकनीकी कार्यों को करने की ट्रेनिंग दी जायेगी बल्कि साथ ही साथ इस योजना के अंतर्गत आने वाले श्रमिकों को कुल रुपये दो लाख का लाभ भी प्राप्त होगा। साथ ही साथ इससे जुड़ने पर श्रमिकों को एक प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा जो पूरी तरह भारत सरकार से मान्यता प्राप्त होगा और देश में कहीं भी काम मिलने में मदद करेगा।

PM Yasasvi Admit Card 2022, प्रधानमंत्री यशस्वी Exam Hall Ticket Released

Diwali Bonus : इन कर्मचारियों को मिला दिवाली बोनस, खाते में आएंगे 22,500 रुपए

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

यह योजना आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी है। निपुण योजना के माध्यम से प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र प्राप्त करने पर भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी श्रमिकों को रोजगार मिलने में सहूलियत प्राप्त होगी। सरकार द्वारा दिये जा रहे प्रशिक्षण के अंतर्गत छोटे बड़े कई विधाओं को कवर करने का प्रयास किया गया है जो आज के दैनिक जीवन में रोजगार प्राप्ति हेतु आवश्यक हैं।

Nipun Yojana 2022: तकनीकी ज्ञान

इस योजना को 20 जून 2022 को भारत सरकार द्वारा लाया गया है। इसका पूरा नाम है नेशनल इन विच फूड प्रोसेसिंग इन एडिटिंग विथ अंडरस्टेंडिंग एंड न्यूमेरेसी (National Initiative for Proficiency in Reading with Understanding and Numeracy Bharat Programme) है। यह योजना दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत संचालित की जायेगी जिसके तहत करीब एक लाख निर्माण कामगारों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। स योजना के आरंभ दिवस पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी जी द्वारा श्रमिकों से सीधा संवाद भी स्थापित किया गया था और अभी तक मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा प्राप्त आंड़ो के अनुसार कुल अस्सी हजार श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया भी जा चुका है। इसके अलावा करीब चौदह हजार लाभार्थियों को प्लंबिंग एवम अन्य व्यवसायी विधाओं संबंधी ट्रेनिंग दी गयी है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले सारे कोर्स नैशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के तहत करवाये जाने हैं।

भारत देश के कम से कम बारह हजार कुशल श्रमिकों को जो इस योजना से जुड़े हुए हैं, उन्हे विदेशों में रोजगार की प्राप्ति होगी। साथ ही साथ इस योजना के तहत कौशल बीमा योजना देने का भी प्रावधान है जिसमे तीन साल तक बीमार रहने पर कुल दो लाख की बीमा राशि देने का प्रावधान है। इसके अलावा निर्माण कार्य में लगे हुए श्रमिकों को डिजिटल स्किल के तहत भी प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है। भारत सरकार द्वारा संचालित स योजना का संचालन नेशनल रियल स्टेट डेवेलोपर्स एसोशिएशन और कंफिडेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवेलोपर्स ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया के द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा।

योजना का उद्देश्य

इस योजना से देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी पर कुछ हद त लगाम लगाया जा सकेगा। देश में बढ़ती हुई शिक्षित बेरोजगारों की संख्या को काफी हद तक कम किया जा सकेगा। देश के युवा श्रमिकों को विभिन्न तकनीकी और गैर तकनीकी विधाओं में पूर्ण रूप से प्रशिक्षण देते हुए उन्हे ना सिर्फ भारत में वरन विदेशी देशों में भी कार्य प्राप्त करने योग्य बनाया जा सकेगा। सरकार की अच्छी नीतियों और योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा सकेगा।

NIT Meghalaya HomepageClick Here

यह भी पढ़ें:

Nipun Yojana 2022: ई श्रम कार्ड धारक ध्यान दें मिलेगी 200000 तक की आर्थिक मदद

KCC Application Form: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, घर बैठे मिलेंगे 3 लाख रुपये

Diwali Bonus : इन कर्मचारियों को मिला दिवाली बोनस, खाते में आएंगे 22,500 रुपए

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

Leave a comment