12वीं पास छात्रों को मिलेगी 1 लाख़ की स्कॉलरशिप, ज़ल्दी करें आवेदन

Nikon Scholarship: Photography के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें Nikon Company के द्वारा Scholarship प्रदान की जा रही है. आपको बता दें कि Nikon India के द्वारा दी जाने वाली के छात्रवृत्ति उन सभी छात्रों के लिए सहायक होगी जिन्हें फोटोग्राफी से संबंधित कार्य में रुचि है.

इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत छात्रों को लगभग ₹100000 तक की Scholarship दी जा रही है. यह आपको आपके के कोर्स के अनुसार ही प्रदान की जाएगी. आप अधिकतम ₹100000 तक का Course Purchase कर सकते हैं जिसके लिए आपको यह छात्रवृत्ति दी जाएगी. निकॉन छात्रवृत्ति से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़िए.

Nikon Scholarship 2023 

भारत में Nikon India Pvt. Ltd. द्वारा इमेज और कॉप्टिक के क्षेत्र में व्यवसाय किया जाता है. इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कैमरे और उनके लेंस कंपनी प्रदान करती है. कंपनी द्वारा भारत में समाज कल्याण के कार्य करने के लिए विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं. इन्हीं कारणों में से एक महत्वपूर्ण कार्य यह है कि छात्रवृत्ति दी जा रही है. यह छात्रवृत्ति कंपनी उन सभी प्रतिभावान छात्रों को दे रही है जिन्होंने हाल ही में कक्षा 12 पास है. और किसी फोटोग्राफी से संबंधित कोर्स में एडमिशन ले लिया है. इस कोर्स की समय सीमा 3 महीने से अधिक हो सकती है. जितनी भी आपकी फीस होगी वह कंपनी द्वारा अदा की जाएगी. आप अधिकतम ₹100000 तक की Scholarship यहां से प्राप्त कर सकते हैं

Nikon Scholarship के लिए पात्रता

  • यह छात्रवृत्ति ऐसे छात्रों को प्रदान की जा रही है जो भारत के निवासी हैं और भारत में रहते हैं.
  • छात्र ने कक्षा 12 को पास कर लिया हो.
  • परिवार की कुल सालाना आय ₹600000 से कम होनी चाहिए.
  •  छात्र ने फोटोग्राफी के क्षेत्र में कक्षा 12 के बाद किसी कोर्स के अंतर्गत एडमिशन ले रखा हो. यह कोर्स न्यूनतम 3 महीने का होना चाहिए.
  • निकॉन कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों के छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं दी जा रही.

Documents for Nikon Scholarship Program 2023

  • भारत सरकार से मान्यता प्राप्त फोटो पहचान पत्र जैसे: आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि.
  • आवेदक के निवास का प्रमाण पत्र
  • कक्षा 12 की मार्कशीट का फोटो.
  • इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने का प्रूफ. जैसे:  फीस स्लिप/ एडमिशन अलॉटमेंट लेटर/ आई कार्ड आदि.
  • इस साल की फीस स्लिप की फोटोकॉपी.
  • आवेदक के पासबुक की फोटो कॉपी जिसमें बैंक से संबंधित जानकारियां लिखी हो.

छात्रवृत्ति में आवेदन करने की प्रक्रिया

Nikon Scholarship 2023 Application Procedure: इस छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना है. किसी भी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

आवेदन करने के लिए आप निम्नलिखित विधि को फॉलो करें:

  •  सबसे पहले आप छात्रवृत्ति की Nikon Private Limited आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं.
  • अब आप स्कॉलरशिप में आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जहां आपको इस छात्रवृत्ति के शर्तों व पात्रता ओं को पढ़ना होगा.
  •  अंत में आप apply के लिंक पर क्लिक करें. 
  • अब आप ऊपर दिखाएगा चित्र के अनुसार रजिस्ट्रेशन करेंगे. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का प्रयोग करना है. यदि आप चाहें तो गूगल आईडी का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  •  इसके पश्चात आप यूज़र आईडी और पासवर्ड का प्रयोग करके लॉगिन करें.
  •  अब आपको वेबसाइट पर दिए गए ऑनलाइन Nikon Scholarship Application Form में अपनी व्यक्तिगत जानकारियां और एकेडमिक जानकारियां लिखनी है.
  •  अंत में ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज यहां अपलोड करने हैं.
  •  इसके पश्चात आप अपने द्वारा भरे गए सभी जानकारियों को एक बार पुनः चेक कर ले और अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए.

Nikon छात्रवृत्ति के सिलेक्शन की प्रक्रिया

Nikon Scholarship Program 2023 आवेदन कर लेने के पश्चात आपके आवेदन फॉर्म को कर्मचारियों द्वारा चेक किया जाएगा. इसके पश्चात आर्थिक स्थिति और एकेडमी के अनुसार कर्मचारी आपकी एप्लीकेशन को आगे की तरफ फॉरवर्ड करेंगे. अगले चरण में आपको कर्मचारियों द्वारा टेलिफोनिक इंटरव्यू के लिए कॉल की जाएगी. इसमें आप से आप की जानकारियां और आपकी रूचि यों के बारे में पूछा जाएगा. इसके पश्चात यदि आवश्यक हुआ तो आपका इंटरव्यू भी लिया जाएगा. अंत में वेबसाइट पर सभी सिलेक्टेड उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी जिन्हें निकॉन छात्रवृत्ति 2023 मिलनी है.

Bank of Baroda Personal Loan in Hindi: 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक BOB Instant loan अप्लाई फॉर्म

All India Scholarship 2022 : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS): Open NPS Account Online- राष्ट्रीय पेंशन योजना से 50,000/माह कैसे कमाएं

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

छात्रवृत्ति की राशि (Nikon Scholarship Amount) 

इस छात्रवृत्ति में अधिकतम ₹100000 तक की राशि प्राप्त की जा सकती है. हालांकि आप को केवल उतनी ही राशि दी जाएगी जितना आप के कोर्स में खर्चा आता है. यदि आपके कोर्स में अधिकतम खर्च ₹100000 से अधिक आता है तो आपको एक लाख तक पैसे मिलेंगे. इनका प्रयोग करके आप फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं.

NIT Meghalaya

Leave a comment