New Year Gift 2023: सरकार का ऐलान! 1 फरवरी से सैलरी में होगा 50 फीसदी का इजाफा

New Year Gift: केंद्र सरकार इन दिनों केंद्रीय कर्मचारियों पर काफी मेहरबान है। केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (DA) को जनवरी 2023 में बढ़ाने जा रही है। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने सितंबर महीने में महंगाई भत्ते की 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। केंद्र सरकार 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ा सकती है। आपको बता दें कि सरकार एक बार फिर नए साल में महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाने जा रही है। इससे कर्मचारियों के खाते में 2 गुना फायदा होने जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर के साथ उसकी बेसिक सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। अभी कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर में 2.57 फीसदी की दर से लाभ दिया जा रहा है इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है।

केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में होगा दोगुना फायदा

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में दोगुना इजाफा करने जा रही है। अगर केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का नए साल में महंगाई भत्ता बढ़ाती है तो कर्मचारियों के न्यूनतम मूल वेतन में 18000 रुपए से 26000 रुपए की बढ़त हो जाएगी। केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन में दोगुना इजाफा होगा।

52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को होगा लाभ

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार नए साल के दूसरे महीने में 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ा सकती है। हिंदी कर्मचारियों की इस मांग पर सरकार अगले साल 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद फैसला ले सकती है। केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर के तहत बेसिक सैलरी में भी बढ़ोतरी कर सकती है।

कर्मचारियों के वेतन में होगा 26000 तक का इजाफा

आपको बता दें कि आखरी बार फिटमेंट फैक्टर साल 2016 में बनाया गया था। इसी साल सातवां वेतन आयोग भी लागू किया गया था। उस समय केंद्र कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 6000 रुपए से 18000 रुपए बढ़ाया गया था। वही सीलिंग को 90000 रुपए से बढ़ाकर 2.5 लख रुपए कर दिया गया था। अब सरकार इस साल फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करने का मन बना रही है। इस बार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों के वेतन में 26000 रुपए का इजाफा होगा।

7th CPC New Edition 2022-23 : महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ में होंगे ये अहम् फैसले

7th Pay Commission Double Bonanza: सरकार ने दी जानकारी, DA के साथ बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर!

7th Pay Commission DA Hike Message: मोबाइल में DA बढ़ोतरी का मैसेज, जानिए आपको कब मिलेगा पैसा

PM Solar Panel Yojana: फ्री सोलर पैनल लगाकर बिजली बिल करें ख़तम

SSC GD 2022 Notification : 70,000 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन , जानें डिटेल

कर्मचारियों को होगा 42 फीसदी का इजाफा

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी का इजाफा किया था यह इजाफा जुलाई 2022 में लागू हुआ है। अब सरकार ने जनवरी 2023 से अगला मंगाई भत्ता लागू करने का फैसला कर रही है। केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो यह महंगाई भत्ता 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

महंगाई भत्ता कब किया जाता है शून्य?

आपको बता दें कि जब भी नया वेतनमान लागू किया जाता है तो कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते को मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है। साल 2006 में जब छठा वेतनमान आया था तो उस समय पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत दिए मिल रहा था। पूरा महंगाई भत्ता मूल वेतन में मर्ज कर दिया गया था। इसलिए छोटे वेतनमान का गुणांक 1.87 था तब नया वेतन बैंड और नया ग्रेड वेतन भी बनाया गया था लेकिन इसे देने में 3 साल लग गए थे।

Leave a comment