New Solar Panel For Home : सोलर पैनल लगवाने का नया तरीका, नया आदेश- नयी सब्सिडी

New Solar Panel For Home :  केंद्र सरकार लोगों के बिजली के खर्च को कम करने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है। दिन प्रतिदिन लोगों के ऊपर बिजली बिल का भार बढ़ता जा रहा है। इन समस्याओं को देखते हुए सरकार सौर ऊर्जा को एक अच्छा विकल्प मान रही है। सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होती है। आइये जानते हैं “New Solar Panel For Home ” लेख के तहत घर में कैसे एक बेहतर और अच्छा सोलर पैनल लगवाना है।

Solar Rooftop System में बिजली पैदा करने वाले सोलर पैनल होते हैं जो विभिन्न उपयोगों के लिए ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज इस लेख “New Solar Panel For Home ” के जरिए जानते हैं कि Solar Rooftop Yojana क्या है?, इसके लाभ,कैसे करें आवेदन ? जैसी जानकारियों को आखिरी तक जानें।

New Solar Panel For Home

Solar Rooftop System क्या है?

बढ़ती महंगाई के चलते बिजली भी महंगी होती जा रही है। जिसके चलते केंद्र सरकार ने Solar Rooftop Scheme की शुरुआत की है। इसके चलते बिना किसी लागत के सूर्य की रोशनी प्राप्त करके बिजली उत्पन्न हो सकती है। जिससे लोगों का बिजली के बिल का खर्चा कम होता है। Solar Panel लगवाने के लिए 500 किलोवाट तक के New Solar Panel For Home Installation पर केंद्र सरकार द्वारा 20% तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के तहत 19 से 20 साल तक फ्री सौर ऊर्जा मिलेगी।

SBI Stree Shakti Loan Yojana 2023: महिलाओं को मिलेगा 25 लाख का लोन, ऐसे करें आवेदन

Free Laptop Yojana Apply: फ्री लैपटॉप मिलना शुरू,आवेदन फॉर्म लिंक?

3 किलोवॉट सोलर पैनल की कीमत (3 KW Solar Panel Price)

आपको बता दें कि लोग Solar panel को 1 किलोवॉट 3 किलोवॉट 5 किलोवॉट आदि वॉट में लगवाते हैं। अगर कोई ग्राहक 3 किलोवाट सोलर पैनल (Install 3 KW Solar Panel) को लगवाना चाहता है तो उसकी कीमत 84000 से 1 लाख तक के बीच होती है। बाजार में Solar Panel प्रतिवर्ष की दर से बेचे जाते हैं। अलग-अलग कंपनियां Solar Panel को अलग-अलग रेट पर बेचती हैं।

Solar Panel में कितने रुपए की मिलेगी सब्सिडी?

सरकार द्वारा सोलर पैनल पर सब्सिडी (Solar panel New Subsidy Rate) का लाभ दिया जाता है। इसके लिए आवेदकों को Discom Panel में किसी भी सोलर से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। फिर सब्सिडी के लिए अप्लाई (Apply for Solar Panel Subsidy) कर सकते हैं। अगर कोई आवेदक 3 किलोवाट तक का Rooftop Solar Panel लग जाता है तो सरकार की तरफ से उसे 40 फीसदी तक की Subsidy का लाभ दिया जाएगा। ऐसे में आपको ₹72000 खर्च करने होंगे और ग्राहकों को सरकार की तरफ से ₹48000 तक की सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

Good News: लाखों पेंशनर होंगे मालामाल, मिलेगा 5 % महंगाई भत्ता

7th Pay Commission: कर्मचारियों के चेहरों पर मुस्कान, वेतन में 90 हजार तक का होगा इजाफा

Solar Panel में कितने पैसे खर्च करने होंगे?

आपको बता दें कि अगर कोई 2 किलोवाट तक का सोलर पैनल (2 KW Solar Panel) अपने घर की छत पर लगवाता है तो इसका खर्च करीब 1.20 लाख रुपए तक आयेगा। लेकिन इसके लिए ग्राहकों को सरकार की तरफ से 400 तक की सब्सिडी का लाभ (Subsidy Benefit of Solar Panel) मिल जाएगा। ऐसे में आपको ₹72000 खर्च करने होंगे। सोलर पैनल 25 साल तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है ऐसे में आपको एक बार पैसे खर्च करके लंबे समय तक बिजली के बिल से निजात मिल सकती है।

NIT Meghalaya

Leave a comment