New Pension Scheme: 2023 में लागू होगी ओल्ड पेंशन स्कीम?

New Pension Scheme: क्या सरकार ने नई पेंशन स्कीम को बंद कर दिया है? इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है इस मैसेज की पूरी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं. आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने Old Pension Scheme जिसे OPS के स्थान पर नई पेंशन स्कीम NPS जारी करी है. इसके पश्चात केंद्रीय कर्मचारियों को नए तरीके से पेंशन दी जाएगी. हालांकि इस खबर की आज आने के बाद से सोशल मीडिया पर बहुत सारे मैसेज तेजी से वायरल हो रहे हैं. यहां यह बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल किया जा सकता है. इसके साथ ही नई पेंशन योजना को सरकार रद्द करने का प्लान बना रही है. क्या है पूरी जानकारी और इस जानकारी में कितनी सच्चाई है. आज हम आपको यही बताएंगे.

New Pension System सरकार वापस ले रही है

आप सभी ने भी इंटरनेट पर मौजूद इस तरह का महत्व जरूर सुना होगा. आपको बता दें कि आजकल इंटरनेट पर इस तरह का मैसेज एक पोस्ट के रूप में काफी वायरल हो रहा है. किसने बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को फिर से जारी किया जा रहा है और नई पेंशन स्कीम को सरकार बंद कर सकती है. इस मैसेज को एक ब्रेकिंग न्यूज़ की तरह दिखाया जा रहा है. इसमें इस योजना पर सरकार के लिए गए फैसले को मास्टर स्टॉक बता कर दिखाया गया है. हम आपको नीचे स्क्रीनशॉट में तेजी से वायरल हो रहे उस मैसेज को दिखा रहे हैं.

 सरकार ने NPS को वापस नहीं लिया है

जी हां यह झूठी खबर है. सरकार ने अभी तक नई पेंशन योजना को वापस लेने का मन नहीं बनाया है. अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से शुरू करने का कोई प्रस्ताव जारी नहीं किया गया है. इंटरनेट पर वायरल हो रहा है यह मैसेज fake है. इसकी जांच PIB द्वारा ट्विटर के माध्यम से कही गई है और इसको आम नागरिकों तक साझा किया गया है. साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि यह एक भ्रामक दावा है. यानी इसमें कोई सच्चाई नहीं है. असामाजिक तत्वों द्वारा इसे झूठी खबर फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है. आप इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर ना करें. जो भी आपको यह मैसेज शेयर करें उसको बताएं कि यह गलत अफवाह है.

DA Arrears 7th Pay Commission: 18 महीने के बकाया डीए पर फाइनल फैसला

tnreginet.gov.in TNREGINET Registration 2022, Guide Value Search, Apply For Encumbrance Certificate

PIB ने पकड़ा यह झूठ

PIB fact check द्वारा ट्विटर के माध्यम से इंटरनेट पर मौजूद बहुत सारे झूठे दावों को चेक किया जाता है. इसके बाद यदि वह खबर झूठ होती है तो उसको ट्विटर पर fake news लिखकर बताया जाता है. इसका उद्देश्य जनता को जागरुक करना है. और इंटरनेट के युग में झूठी खबर को खत्म करना है. PIB द्वारा जारी किए गए अपने tweet में यह बताया गया है कि सरकार द्वारा अभी तक नई पेंशन योजना को वापस लेने की कोई घोषणा नहीं करी गई है. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि पुरानी पेंशन योजना को सरकार अभी वापस नहीं ला रही.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को फिर से चालू नहीं करा है. इस प्रकार इस खबर की जांच करने के बाद PIB ने इसको आपके साथ साझा किया है. यहां यह भी बताया गया है कि आप इस तरह के मैसेज को शेयर ना करें. और यदि आप इस तरह के दूसरे फैक्ट चेक करना चाहते हैं तो आप उनको ट्विटर के माध्यम से संपर्क करके उसकी जानकारी दे सकते हैं.

Cheapest Countries in World : अगर आप भी करना चाहते हैं विदेश यात्रा, तो इन 5 जगहों को जरूर घूमे

UP Scholarship Status 2022: कब आएगा UP Scholarship 2022 23 का पैसा?

नई पेंशन योजना के पैसे वापस नहीं होंगे

राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत कुछ दूसरे राज्यों ने Old Pension Yojana को बहाल करने के लिए सरकार को नोटिफिकेशन जारी किया था. हालांकि सरकार द्वारा इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई. इसके साथ ही इन राज्यों ने नई पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को देने के लिए आई पेंशन को वापस करवा दिया था. इस पर केंद्र सरकार द्वारा यह बताया गया है कि New Pension Yojana के पैसे को वापस करने का कोई भी प्रावधान नहीं दिया गया है. यानी यह पेंशन कर्मचारियों के लिए दी गई है इसे सरकार को वापस नहीं लौटाया जा सकता.

FAQs

नई पेंशन योजना क्या है ?

नई पेंशन योजना के तहत आपको रिटायरमेंट के पश्चात सरकार द्वारा पेंशन दी जाती है. इसमें कुछ नए प्रावधान किए गए हैं. इन्हीं प्रावधानों के बाद से नई पेंशन योजना चर्चा में आई हुई है.

क्या सरकार नई पेंशन योजना वापस ले रही है

नहीं, PIB द्वारा ट्विटर के माध्यम से यह सूचना दी गई है कि इंटरनेट पर तेजी से फैल रहे नई पेंशन योजना से संबंधित मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है. सरकार अभी NSP को वापस नहीं ले रही है

NIT Meghalaya

Leave a comment