NCERT Doctoral Fellowship 2023: छात्रों को 3 साल तक हर महीने मिलेंगे 25000 रूपए-आवेदन करें

NCERT द्वारा Ph.D करने वाले छात्रों को Fellowship का अवसर दिया जा रहा है. छात्रों को 3 सालों तक NCERT के अंतर्गत कार्य करने का मौका मिलेगा इसके साथ ही उन्हें Research work का कार्य करने के लिए हर महीने 3 साल तक तनखा भी दी जाएगी. यदि आप भी Ph.D कर रहे हैं और reaserch work के क्षेत्र में विशेष तौर पर शिक्षा में रिसर्च करने के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं. तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छा अवसर है.

यहां आपको 3 सालों तक NCERT के विभिन्न कार्यों पर रिसर्च करने का मौका मिलेगा और राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले सम्मेलनों में भी शामिल होने का मौका मिलेगा. NCERT Doctoral Fellowship 2023 की संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे इस लेख में प्रदान कर रहे हैं.

NCERT Doctoral Fellowship 2023

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा ऐसे 10 प्रतिभावान छात्रों को अगले 3 सालों के लिए Fellowship प्रदान की जाएगी जो इनके सिलेक्शन प्रोसीजर को पूरा कर लेंगे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन ncert की आधिकारिक वेबसाइट पर हो रहे हैं. National Education Policy 2020 के आ जाने के बाद से अनुसंधान के पास विभिन्न प्रकार के नए रिसर्च कार्य करने के क्षेत्र खुल गए हैं. चुने गए 10 छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न टॉपिक में से कोई एक टॉपिक पर अपने रिसर्च करनी होगी.

इसके बदले प्रत्येक छात्र को हर महीने ₹25000 तनख्वाह भी दी जाएगी. हालांकि जिन छात्रों ने NET Pass नहीं कर रखा उन्हें ₹23000 महीना दिया जाएगा. यह Scholarship अगले 3 सालों तक हर महीने प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही आपको NCERT के विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने जाने का किराया भी दिया जाएगा.

NCERT Doctoral Fellowship के लिए पात्रता

इस Fellowship में निम्नलिखित छात्र भाग ले सकते हैं:

  • आवेदक ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन इन दोनों ही डिग्रियों में 60% से अधिक अंक प्राप्त करें हो.
  • आवेदक की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • Ph.D के अंतर्गत एडमिशन लेने वाले छात्र और Ph.D के रजिस्ट्रेशन के तैयारी करने वाले छात्र दोनों ही इसमें आवेदन कर सकते हैं.
  • NET Exam पास करने वाले छात्र और NET Exam ना देने वाले छात्र दोनों ही आवेदन कर सकते हैं.

NCERT fellowship के लिए दस्तावेज

  • ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  •  पीएचडी में एडमिशन लेने का पूर्व
  • पीएचडी के रिसर्च का
  •  आवेदक का CV
  • 1500 शब्दों में लिखा गया कांसेप्ट पेपर.

NCERT Doctoral Fellowship Program में आवेदन करने की प्रक्रिया

इस NCERT Doctoral 2023 Fellowship में आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

  •  सबसे पहले आप NCERT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए.
  •  इसके पश्चात आपको NCERT Doctoral Fellowship  के लिंक पर क्लिक करना है.
  •  अब आप आवेदन करने के पेज पर पहुंच जाएंगे.
  •  यहां आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  •  रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेने के पश्चात आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना है.
  •  अब आप 1500 शब्दों में अपने PhD topic का सार लिखकर अपलोड करेंगे.
  •  इसके पश्चात ऊपर बताए गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.

अंत में आप अपने ऑनलाइन फॉर्म की कॉपी डाउनलोड करके रख सकते हैं. इसका प्रयोग करके आप आगे की प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे.

Selection Procedure

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो जाने के पश्चात NCERT द्वारा विभिन्न पैमानों का उपयोग करके पात्र आवेदकों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद shortlisted candidates को NCERT द्वारा Interview के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू में आपसे संबंधित विषय पर प्रेजेंटेशन भी मांगी जा सकती है. हालांकि आपके घर से इंटरव्यू स्थान तक की दूरी तय करने के लिए आपको sleeper ट्रेन का किराया भी दिया जाएगा. 

इसके पश्चात आप अपना इंटरव्यू और सेमिनार अटेंड कर पाएंगे. विभाग द्वारा 10 आवेदकों का चयन करना है. इसमें से 4 आवेदक RITs से चुने जाएंगे. हालांकि पात्र आवेदकों के ना मिलने की स्थिति में अन्य दूसरे शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाएगा. इसके साथ ही पात्र आवेदक ना मिलने की स्थिति में विभाग द्वारा 10 से कम स्कॉलर्स को भी चुना जा सकता है.

Bajaj Finserv Personal Loan: सिर्फ 20 मिनट में 35 लाख तक का लोन- ऑनलाइन आवेदन करें

NCERT Fellowship Amount

जिन भी छात्रों का चयन कर लिया जाएगा उन्हें हर महीने ₹25000 दिए जाएंगे. हालांकि छात्रों ने NET की परीक्षा पास नहीं कर रखी है उन्हें ₹23000 महीना दिया जाएगा. यह रकम आवेदकों को 3 सालों तक दी जाएगी. इसके अतिरिक्त सभी चुने गए आवेदकों को ₹10000 प्रति 1 साल रिसर्च वर्क को पूरा करने के लिए दिए जाएंगे.

NCERT Doctoral Fellowship के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

कोई भी युवा जिसकी आयु 35 वर्ष से कम है और ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन में 60% से अधिक अंक प्राप्त करें हैं तथा पीएचडी के लिए आवेदन कर चुका है, इस फेलोशिप में भाग ले सकता है.

NCERT Doctoral Fellowship की आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

इस फेलोशिप में आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर 2022 है. आप इससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Leave a comment