National Scholarship (NSP): रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, चेक स्थिति, अंतिम तिथि

National Scholarship Portal | NSP | National Scholarship Scheme Apply | नेशनल स्कॉलरशिप योजना | NSP Scholarship | National Scholarship Last Date | national scholarship portal 2.0 | NSP – Login

National Scholarship Portal (NSP) एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और विभिन्न सरकारी एजेंसियों जैसे University Grants Commission (UGC) द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप को वहन करता है। NSP Portal को National e-Governance Plan (NeGP) के तहत एक मिशन मोड प्रोजेक्ट के रूप में लिया गया है।

National Scholarship Portal कक्षा 1 से लेकर PhD स्तर के छात्रों के लिए सभी प्रकार की Scholarship को कवर करता है।NSP Portal विभिन्न सेवाओं का प्रबंधन करता है जैसे छात्र आवेदनों की पुष्टि करना, आवेदन रसीदें प्रदान करना, आवेदन को संसाधित करना और लाभार्थियों को scholarship amount की मंजूरी और वितरण करना।

National Scholarship

केंद्र सरकार मेधावी छात्रों के लिए कई तरह की NSP Scholarship Yojana चला रही है जिसमें आठवीं पास छात्रों को आगे की पढ़ाई करने का मौका दिया जाएगा। इस नेशनल स्कॉलरशिप में छात्रों को आवेदन करने की तारीख दिसंबर 2023 तक है। nsp scholarship 2023 apply की अंतिम तारीख November-december होती है ।

National Scholarship 2023

कई ऐसे छात्र है जो पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद कमजोर वर्ग के कारण आठवीं कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई को आगे नहीं बढ़ा पाते हैं. ऐसे छात्रों के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना (National Means cum Merit Scholarship Scheme) चलाई जा रही है। इन मेधावी छात्रों को अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए 12,000 रुपए का लाभ दिया जाता है।

NSP 2023-24 Open Date: नेशनल स्कालरशिप फॉर्म भरना कब से शुरू

NSP Online Registration: आपको बता दें कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार आर्थिक कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक हर साल 12,000 रुपए छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता है। केंद्र सरकार ने इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की तारीख दिसंबर 2023 कर दिया है।

National Scholarship 2023 के लिए पात्रता

National Scholarship में छात्रों को आवेदन करने के लिए आठवीं पास परीक्षा में कम से कम 55% मार्क्स होने जरूरी है। इसके साथ जिन छात्रों के माता-पिता की परिवारिक आय 3 लाख 50 हजार रुपए सालाना है वह उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप में आवेदन के पात्र हैं। वहीं जो उम्मीदवार एसटी एससी है उन छात्रों के लिए 5% की छूट दी गई है।

UP Scholarship Online Form: मिलेगी 29000 तक की स्कॉलरशिप, जल्दी कर लें आवेदन

National Scholarship Renewal Kaise Kare : अंतिम तारीख बढ़ी, Direct Link

NSP Registration 2023 Last Date

National Scholarship 2022 का लाभ लेने के लिए 2 लेवल निर्धारित किए गए हैं पहला लेवल 1 और दूसरा लेवल 2 है। लेवल 1 में संस्थान नोडल अधिकारी आते हैं वहीं लेवल 2 में जिला नोडल अधिकारी आते हैं। INO लेवल के सत्यापन की अंतिम तिथि आपको जल्द ही अवगत करा दी जाएगी, और DNO लेवल के सत्यापन की अंतिम तिथि आपको जल्द ही अवगत करा दी जाएगी।

National Scholarship 2023 ऐसे करें आवेदन

राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति योजना (National Means Cum Merit Scholarship Scheme) में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आठवीं पास कक्षा में कम से कम 55 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। इस आवेदन को भरने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट scholorship.gov.in पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें पूछे गए दस्तावेजों को भरें।

NSP 2023 के लिए जरुरी दस्तावेज

  1. बैंक पासबुक
  2. शैक्षिक दस्तावेज
  3. आधार संख्या
  4. अधिवास प्रमाणपत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. स्कूल से छात्र प्रमाण पत्र

state wise scholarship list कैसे देखें?

state wise scholarship list देखने के लिए आपको इस प्रक्रिया का पालन करना होगा।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
स्टेप 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको new registration का एक नया ऑप्शन दिखाई देता है।
स्टेप 3 – इसके बाद इस पेज में सबसे ऊपर Scheme Wise Scholarship Sanctioned List का विकल्प है, जिस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए लॉगइन पेज पर आ जाएंगे।
स्टेप 4 – इसके बाद अपने राज्य और अन्य जानकारी का चयन करके आप अपने राज्य में उपलब्ध स्कॉलरशिप की लिस्ट ( list of scholarships ) देख सकते हैं।

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

National Scholarship 2023: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

नवीनीकरण (renewal) के लिए कैसे आवेदन करें?

ऐसे छात्र जिन्होंने पिछले साल छात्रवृत्ति ली है और वे इस साल भी छात्रवृत्ति लेना चाहते हैं, उन्हें अपना form renewed कराना होगा। आवेदन का नवीनीकरण कराने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई जा सकती है।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
स्टेप 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको नया रजिस्ट्रेशन का एक नया ऑप्शन दिखाई देता है।
स्टेप 3 – इसके बाद इस पेज के टॉप पर एक Renewal का ऑप्शन है, उस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए लॉगइन पेज पर आ जाएंगे।
स्टेप 4 – इस पेज पर आने के बाद आपको लॉग इन करना है। जैसे ही आप लॉग इन करते हैं, आपको आगे के स्टेप्स बता दिए जाते हैं। इसमें लॉग इन करने के लिए आपके पास पुराना आवेदन नंबर होना चाहिए।
जैसे ही आप लॉग इन करते हैं, आपको आसानी से इसे रिन्यू करने का विकल्प मिलता है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment