National Scholarship Last Date 2022-23 [Extended]: 31 दिसंबर 2022, यहाँ से भरें NSP Application Form

National Scholarship Last Date 2022-23: भारतीय छात्रों को शैक्षिक स्तर सहायता देने के लिए और शिक्षा के लिए वित्तीय लाभ देने के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल बनाया गया है। ताकि सभी पात्र छात्र एक मंच इकट्ठा होकर अपनी पात्रता के अनुसार Scholarship के लिए आवेदन कर सकें। National Scholarship Portal (NSP) पर छात्रों के लिए उपलब्ध छात्रवृत्ति के लिए आवेदन से संबंधित सभी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा इस NSP Scholarship के तहत अंतरराष्ट्रीय छात्र जो कि भारत में पढ़ाई कर रहे हैं, आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

NSP Scholarship 2022-23 Online Apply Last Date 31 दिसंबर 2022 रखी गयी है। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 रखी गयी थी। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को पंजीकरण करने के लिए National Scholarship Official Portal (NSP) जो इस प्रकार है https://scholarships.gov.in/ पर NSP logon 2023 करना होगा। सेंट्रल सेक्टर की सभी पोस्ट मैट्रिक, एमसीएम और टॉप क्लास स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ा दी गई हैं सभी इच्छुक उम्मीदवार ऑफिसियल पोर्टल पर विजिट करके अपनी पात्रता के अनुसार स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

National Scholarship Last Date

जानें कौन कर सकता है National Scholarship 2022-23 के लिए आवेदन

  • इस स्कॉलरशिप के लिए आरक्षित वर्ग के सभी मेधावी एवं पात्र छात्र जैसे कि SC, ST, OBC और अन्य आरक्षित श्रेणियों के छात्र आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी इच्छुक छात्र NSP Portal पर विजिट करके Pre Metric Scholarship एवं Post Metric Scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • देश के विद्यालयों में पढ़ने वाली सभी छात्राएं UGC Scholarship के तहत NSP 2023 Scholarship के माध्यम से इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • राष्ट्रीय छात्रवृत्ति 2022 के तहत सभी श्रेणियों के मेधावी पात्र छात्र UGC Scholarship Scheme 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आरक्षित श्रेणी जैसे कि अल्पसंख्यक, विशेष छात्र और ईबीसी श्रेणी के के सभी छात्र-छात्राएं NSP Portal के माध्यम से मिलने वाली स्कॉलरशिप का फायदा उठा सकते हैं।

National Scholarship Portal 2.0 or NSP 2023

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति 202223 के तहत प्रदान की जाने वाली केंद्र स्तरीय, राज्य स्तरीय एवं यूजीसी स्कॉलरशिप का फायदा उठाने के लिए सभी उम्मीदवारों को NSP Portal पर विजिट करके अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा। नेशनल स्कॉलरशिप 2022 के तहत सभी समिति के पात्र विद्यार्थियों की संख्या का चयन पात्रता मानदंडों के आधार पर ही किया जाता है।

  • उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि National Scholarship Portal के माध्यम से आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को 10000 रूपये डिग्री पाठ्यक्रम के लिए और 5000 रूपये डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है।
  • इसके अलावा पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति 2022 के लिए आवेदन करने वाले सभी पात्र छात्राओं को 3000 रूपये तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।
  • इसके अलावा National Means Cum Merit Scholarship के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए 100000 रूपये तक की स्कॉलरशिप निर्धारित की गयी है।

NSP Renewal 2022-23: जानें रजिस्ट्रेशन , नवीनीकरण और स्थिति ऑनलाइन प्रक्रिया

National Scholarship Renewal Kaise Kare : अंतिम तारीख बढ़ी, Direct Link

UP Scholarship Online Form: मिलेगी 29000 तक की स्कॉलरशिप, जल्दी कर लें आवेदन

National Scholarship Portal Registration/ NSP login

  • सबसे पहले आपको इस लिंक https://scholarships.gov.in/ के माध्यम से NSP Official Portal पर विजिट करना होगा।
  • अब होम पेज, पर आपको ‘New Registration’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको स्क्रीन पर दिख रहे निर्देशों को पढ़कर टिक मार्क करके ‘Continue’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर खुले नए पेज पर पूछी गयी जानकारी सही- सही भरनी होगी जैसे कि आवेदक का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, लिंग, ईमेल आईडी और बैंक विवरण आदि।
  • उसके बाद स्क्रीन पर दिए कैप्चा कोड को भरके ‘NSP Registration’ टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना लॉगिन विवरण दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • अब आपको National Scholarship Application Form पर क्लिक करके पूछी गयी जानकारी भरनी होगी जैसे कि छात्र का नाम, राज्य का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, आधार कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, समुदाय, छात्रवृत्ति श्रेणी, पारिवार की वार्षिक आय, ईमेल आईडी, आदि जानकारी भरकर ‘सेव और कंटीन्यू’ टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करके ‘फाइनल सब्मिशन’ पर क्लिक करना होगा।
  • इन स्टेप्स को फॉलो करके आप NSP Scholarship के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment