पेंशन की No टेंशन:  ₹50,000 प्रतिमाह

National Pension System rs 50000 Monthly Pension: अगर आप भी Retirement के बाद आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहते हैं तो आपको National Pension System (NPS) में निवेश करना चाहिए। NPS न केवल एक बड़ा retirement fund बनाने में मदद करता है, बल्कि रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी मासिक पेंशन (Retirement Monthly Pension) भी प्रदान करता है।

अगर इसमें समझदारी से निवेश किया जाए तो 50 हजार रुपए प्रतिमाह की Pension भी प्राप्त की जा सकती है, वह भी सिर्फ 200 रुपए रोजाना निवेश करने से। NPS की शुरुआत जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए की गई थी। साल 2009 में इसे सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया था।

National Pension System rs 50000 pension per month

कामकाजी उम्र के दौरान NPS में नियमित रूप से योगदान किया जा सकता है। इसके बाद जमा राशि का एक हिस्सा 60 वर्ष की उम्र में निकाला जा सकता है और शेष राशि से नियमित पेंशन प्राप्त की जा सकती है। NPS में निवेश करने पर सेक्शन 80C के तहत डिडक्शन का लाभ मिलता है, जिसकी लिमिट 1.5 लाख रुपये है। National Pension System “EEE” श्रेणी के अंतर्गत आती है। इसमें निवेश करने पर Tax Benefits मिलते हैं। साथ ही रिटर्न और मेच्योरिटी अमाउंट भी पूरी तरह Tax Free है।

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

हर महीने 50 हजार पेंशन

NPS में 40 फीसदी annuity लेना जरूरी है। नए नियमों के मुताबिक कोई भी व्यक्ति मैच्योरिटी पर पूरे फंड को नहीं निकाल सकता है। फंड के 40 फीसदी से annuity खरीदना जरूरी है। इस annuity से रिटायरमेंट के बाद pension दी जाती है। बाकी 60 फीसदी फंड को एकमुश्त निकाला जा सकता है। एक व्यक्ति फंड के 40% से भी annuity खरीद सकता है। जितनी अधिक वार्षिकी, उतनी ही अधिक मासिक पेंशन (Monthly Pension) होगी।

दरअसल, सरकार ने NPS को इस तरह से बनाया है कि इसमें निवेश करने वाले लोग रिटायरमेंट के बाद भी अपने खर्चों का ध्यान रख सकें। बता दें कि यह PPF या FD से ज्यादा रिटर्न देता है और जोखिम भी कम होता है। NPS में निवेश के लिए निवेशक के पास दो विकल्प हैं– Active और Auto Choice। वहीं, मैच्योरिटी पर सब्सक्राइबर पूरी रकम नहीं निकाल सकता। उन्हें जीवन बीमा कंपनी से annuity plan खरीदने में कुल NPS corpus का 40% निवेश करना होगा। बता दें कि NPS में 4 asset classes होते हैं- Equity, Corporate Debt, Government Bonds और Alternative Investment Funds।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

2.5 करोड़ का फंड बनाना होगा

50,000 रुपये मासिक पेंशन के लिए 40 फीसदी एन्यूटी की खरीदारी के लिए 2.5 करोड़ रुपये का NPS fund होना जरूरी है. अगर आप 24 साल की उम्र में NPS account खुलवाते हैं और रिटायरमेंट तक हर महीने 6 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र तक आपके पास 2.5 करोड़ का फंड हो जाएगा। आपको 60 साल की उम्र तक NPS में रेगुलर पैसा जमा करना होगा। इस तरह आप 36 साल के लिए इसमें निवेश करेंगे। आपकी मूल राशि रु. 2,55,2000 होगी। अगर NPS में जमा राशि पर 10 फीसदी रिटर्न मान लिया जाए तो इसकी कुल corpus value 2,54,50,906 रुपए होगी।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

इस तरह मिलेगी 50 हजार मासिक पेंशन

अगर आप 60 साल तक पैसा जमा करके कुल फंड में से 40 फीसदी एन्युटी खरीदते हैं तो यह रकम 1,01,80,362 रुपए होगी। यानी आपको इतनी ही रकम खाते में रखनी होगी। इस पर आपको कम से कम 6 लाख रुपए सालाना ब्याज मिलेगा। इस तरह आपको हर महीने 50,000 हजार रुपए Pension मिलने लगेगी।

NIT Meghalaya Home PageLink

Leave a comment