नेशनल पेंशन स्कीम (NPS): Open NPS Account Online- राष्ट्रीय पेंशन योजना से 50,000/माह कैसे कमाएं

नमस्ते दोस्तों, आज हम आपके लिए लाए हैं National Pension Scheme 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी। दोस्तों हर व्यक्ति सदैव एक जैसा नहीं रह सकता है, उसी प्रकार से हर व्यक्ति के जीवन में कार्यरत बना रहे ऐसा संभव नहीं है। इंसान अपनी जीवन मे एक निश्चिंत आयु के बाद कार्य करने में असक्षम हो जाता है एवं अपनी आजीविका को चलाने के लिए भी असमर्थ हो जाता है।

मनुष्य को एक अच्छे जीवन के लिए आय की आवश्यकता होती है। इसी समस्या को देखते हुए मनुष्य कुछ पैसे बचाता है ताकि यह पैसा उसके कार्य से अवकाश प्राप्ति के बाद उसे यह रकम काम आ सके। परंतु यह सुविधा एक आम नागरिक के पास नहीं हो पाती है  जिसकी सालाना इनकम बहुत कम होती है। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए National Pension System या New Pension Scheme की शुरुआत की गई है।

आज हम आपको बताएंगे कि New Pension Scheme/National Pension Scheme kya hai? एवं इस पेंशन स्क्रीन के लिए आप अकाउंट (How to open NPS Account Online) कैसे खोल सकते हैं? इसके क्या लाभ हैं? एवं इसका क्या उद्देश्य है? ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

NPS Account

नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) क्या है?

National Pension Yojana (NPS Scheme) भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है। यह Sarkari Yojana पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा भारतीय नागरिकों को वृद्धावस्था में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थीI इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति इस Pension Yojana का लाभ उठा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहता है तथा वह चाहता है कि अपने जीवन के अंतिम क्षणों में जब व्यक्ति कार्य करने में असमर्थ होता है तथा उस व्यक्ति के पास आय का कोई स्त्रोत हो। जब व्यक्ति के लिए अपनी आजीविका को चलाना कठिन हो जाता है, इसी समस्या को देखते हुए National Pension Yojana Bharat Sarkar द्वारा शुरु की गई है।

NPA Yojana का फायदा सरकारी कर्मचारी एवं गैर सरकारी नागरिक दोनो उठा सकते हैं। इस योजना में सरकारी कर्मचारी अपनी आय का नाम मात्र हिस्सा जमा करते रहते हैं। जिसका लाभ उन्हें अपने रिटायरमेंट के बाद प्राप्त होता है। इसी प्रकार गैर सरकारी नागरिक सेवा निवृत्ति के समय अपनी आय का छोटा सा हिस्सा जमा कर सकता है। जो उसे 60 वर्ष के पश्चात Monthly Pension Scheme के रूप में प्राप्त होता है। कोई भी केंद्र एवं राज्य सरकार में कार्यरत कर्मचारी NPS अर्थात National Pension Scheme अपना खाता खुल सकता है।

NPS Account के प्रकार

National Pension Form मुख्यता दो प्रकार के होते हैं। आइए इन पर संक्षिप्त रूप से चर्चा करते हैं।

NPS Tier 1:- इस प्रकार के NPS Account में किए गए निवेश पर धारा 80 c के तहत Tax में छूट मिलती है। जबकि एक normal cumulative account पर धारा 80 c के तहत सिर्फ 1.5 लाख रुपए तक है। परंतु अगर आपने NPS Tier Account में निवेश किया है तो 50,000 की अतिरिक्त टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं, परंतु इस प्रकार के अकाउंट से पैसे निकालने पर कुछ पाबंदियां भी हैं। तथा यह NPS Account अनिवार्य है।

NPS Tier 2 Account :- यह एक वैकल्पिक अकाउंट है अर्थात इस अकाउंट को हर किसी के लिए खुलवाना अनिवार्य नहीं है इस प्रकार के अकाउंट को NPS के वह ग्राहक खुलवा ते हैं जिनके पास Tier 1 Account है इस अकाउंट के लिए निवेश से Tax में कोई छूट नहीं मिलती है. tier1 में निवेश पर टेक्स्ट से छूट मिलती है परंतु tier-2 के अंदर टैक्स से किसी प्रकार की कोई छूट नहीं मिलती है जब आपका NPS Tier 1 account अच्छी स्थिति में होता है ऐसी स्थिति में NPS Tier 2 account में किए गए निवेश को निकालने पर किसी तरह की कोई प्रतिबंध नहीं होता है खाताधारक अपनी सुविधा अनुसार इसमें से पैसे निकाल सकता है।

NPS Revised Rules : नेशनल पेंशन स्कीम के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

NPS New Rule: NPS को लेकर बदला बड़ा नियम, अब सब्सक्राइबर को करना होगा ये काम

Old Pension Scheme Latest News 2023: पुरानी पेंशन लागू करने जा रही है केंद्र सरकार?

Pension News 2023: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान – पेंशन में होगी इतनी बढ़त

NPS Account कैसे खोलें?

National pension account खोलने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन किसी भी प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। NPS Account Online खोलने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

National Pension Scheme में Account खोलने की Online प्रक्रिया

  • NPS Account खोलने के लिए आपको पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए Link के द्वारा भी सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं .
  • आपकी स्क्रीन पर NPS Registration के दो विकल्प आएंगे। प्रथम रजिस्ट्रेशन तथा रजिस्ट्रेशन आधार के द्वारा, इनमें से किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • यदि आपने registration आधार के द्वारा चयन किया है तो आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  • इसके पश्चात Generate OTP  का एक विकल्प आएगा उस को दबाए।
  • आपके Aadhar से जुड़े Mobile Number पर एक OTP आएगा।
  • OTP के साथ आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी तथा अपने बैंक से संबंधित जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके पश्चात नीचे गए एक Submit का बटन दिखाई देगा उस को दबाए।
  • आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के पश्चात आपको आपका Permanent Retirement Allotment Number प्रदान किया जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको अपनी एक फोटो एवं हस्ताक्षर जमा करने होंगे।
  • फोटो अपलोड करने के बाद आपको Digital Signature का विकल्प दिखाई देगा उसको दबाएं।
  • एक बार फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा उसको डालने के पश्चात अपने हस्ताक्षर देखें तथा भुगतान करें।
  • इसके पश्चात आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा तथा आपका National Pension Scheme Account Open हो जाएगा।

Leave a comment