PM Modi ने MV Ganga Vilas Cruise को दिखाई ✅हरी झंडी- Ganga Vilas Cruise Booking

Ganga Vilas Cruise Booking 2023: नमस्कार प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाए हैं PM Modi Ganga Vilas Cruise से संबंधित महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी। दोस्तों आपने Titanic Cruise Ship के बारे में तो अवश्य सुना एवं पढ़ा होगा। साथ ही आपको titanic movie भी देखी होगी। टाइटेनिक विश्व की सबसे पहली सबसे लंबी एवं बड़ी Cruise Ship थी। जिसके अंदर खान-पान से लेकर ऐशो आराम की सभी सुख सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीl परंतु प्राचीन वक्त में तकनीक के क्षेत्र में इतना विकास नहीं था कि यह titanic ship अपना सफर पूरा कर पाती। यह Titanic Ship, Antarctic Ocean में बीच सफर में ही डूब गई और अपना सफर पूरा नहीं कर पाई।

लेकीन समय के साथ प्रौद्योगिकी क्षेत्र में विकास हुआ तथा समय बदला जिसके चलते हैं विभिन्न देशों द्वारा Cruise Ship की शुरुआत की गई। भारत एक विकासशील एवं विश्व शक्ति के रूप में उभर रहा है। भारत ने भी अपने पहले समुद्री यात्रा MV Ganga Vilas Ship को हरी झंडी दिखा दी गई है। प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा ऑनलाइन स्किरिनिंग के मध्यम से ही गंगा विलास शिप को काशी में हरी झंडी (PM Narendra Modi flags off MV Ganga Vilas cruise) दिखा दी गई।

MV Ganga Vilas Cruise

यह यात्रा भारत के काशी शहर से होते हुए विभिन्न प्राचीन धार्मिक क्षेत्रों की यात्रा कराते हुए बांग्लादेश से होते हुए भारत के गंतव्य डिब्रूगढ़ मैं अपनी यात्रा को समाप्त करेगा। आज हम आपको बताएंगे कि MV Ganga Vilas Ship क्या है? यह कहा से शुरु होगी? कोन कोन से शहरों से होते हुए जायेगी? इसका अंतिम स्थान क्या है? यात्रा का अंत कब होगा? आदि जानकारी प्रदान करेंगे। एसी ही महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

What is Ganga Vilas cruise?

भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा नव वर्ष के शुभ अवसर पर 13 जनवरी को वर्चुअल कांफ्रेंस के द्वारा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में World’s Longest River Cruise MV Ganga Vilas को हरी झंडी दिखा दी। इस तरह से यह MV Ganga Vilas World’s Longest Cruise गंगा नदी से होते हुए विभिन्न नदियों एवं पुरातात्विक स्थलों से होते हुए असम के डिब्रूगढ़ में जाकर समाप्त होगी। इस यात्रा में 50 पर्यटन स्थल, राष्ट्रीय उद्योग विश्व धरोहर स्थल एवं अलग-अलग क्षेत्रों से होते हुए बांग्लादेश जाएगी बांग्लादेश से होते हुए यह Cruise Ship असम में दाखिल होगी।

एमवी गंगा विलास क्रूज शिप विश्व की सबसे बड़ी (world’s longest river cruise) एवं सुविधाओं से भरपूर क्रूज शिप है। यह क्रूज शिप यात्रा 51 दिवसीय यात्रा होगी। यह यात्रा 3200 किलोमीटर लंबी नदी यात्रा पूरी करते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाएगी। यह यात्रा विश्व की सबसे लंबी यात्रा होगी। यह यात्रा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से होते हुए 50 पर्यटन स्थलों से होते हुए बांग्लादेश में दाखिल होगी। केंद्रीय बंदरगाह वाहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनू वालके अनुसार यह यात्रा भारत में नदी एवं क्रूज पर्यटन के लिए एक सुनहरे युग की शुरुआत करेगा।

MV Ganga Vilas Luxury Cruise में 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 स्वीट्स हैं। प्रारंभिक यात्रा में इसमें स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक यात्रा पूरी कर साइन अप कर रहे हैं। यह पर्यटक 10 जनवरी को गंगा विलास में सवार होंगे तथा 13 जनवरी को यह जहाज वाराणसी से रवाना होगा। गंगा क्रूज वाराणसी में प्रसिद्ध गंगा आरती पर चलेगी। एक अनुमान के अनुसार प्रत्येक यात्री पर लगभग ₹25000 खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।

MV Ganga Vilas Cruise के लाभ

  • MV Ganga Vilas Cruise Ship से उत्तर प्रदेश राज्य एवं भारत के अन्य राज्य के क्षेत्रों में रोजगार क्षेत्र में वृद्धि होगी।
  • इस योजना के द्वारा नदी क्रूज पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा भारत के लिए पर्यटन के क्षेत्र में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगा।
  • इस योजना से भारत में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी।
  • इस योजना के द्वारा विदेशी पर्यटक को भारत एवं बांग्लादेश की कला, संस्कृति, इतिहास, आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक शिक्षा का अनुभव मिलेगा। 
  • इस परियोजना के द्वारा भारतीय जल मार्गों का विकास होगा एवं बेहतर होंगे।
  • इस योजना से विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका तथा असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों जोड़ेगा।
  • इस योजना के द्वारा गंगा नदी एवं पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता आएगी तथा गंगा नदी के रखरखाव कि बेहतर सुविधा की जाएगी।
  • यह योजना निजी ऑपरेटरों द्वारा किया जाएगा तथा योजना के द्वारा जहाजरानी, बंदरगाह एवं जल मार्ग आदि को जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के तहत हजारद्वारी पैलेस, बोधगया, कटरा मस्जिद, चार बांग्ला मंदिर और अन्य ऐतिहासिक गंगा नदी के तट पर स्थित 40 से अधिक ऐतिहासिक स्थलों को जुड़ेगा।
  • यूपी के काशी से होते हुए यह क्रूज एक बोगीबिल तक लंबे एवं रोमांचक सफर पर निकलने वाला है। इस बीच क्रूज 15 दिनों तक बांग्लादेश की सीमा से गुजरेगा। बांग्लादेश से होते हुए इसके बाद यह शिप असम की ब्रह्मपुत्र नदी से डिब्रूगढ़ तक जाएगा।
  • इस सफर के दौरान यह शिप उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल एवं अंतर्राष्ट्रीय में बांग्लादेश से होते हुए असम जाएगा।
  • इस दौरान यह क्रूज 12 नदी सिस्टम से होकर गुजरेगा .

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

National Scholarship 2023: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

KVS Exam Date 2023 : जारी हुईं केंद्रीय विद्यालय भर्ती परीक्षा तिथियां, चेक करें न्यू एग्जाम पैटर्न

MV Ganga Vilas Route Map

अपनी तरह के इस अनोखे क्रूज को भारत में लॉन्च किया गया है, जो भारत की राजसी नदी प्रणालियों के माध्यम से घूमेगा। जर्नी क्रूज वाराणसी से शुरू हुआ है, भारत के कई शहरों से होकर गुजरेगा और फिर यह बांग्लादेश में प्रवेश करेगा जहां यह ढाका में उतरेगा और अंत में डिब्रूगढ़ में अपनी यात्रा समाप्त करने के लिए फिर से भारत में प्रवेश करने के लिए आगे बढ़ेगा .

MV Ganga Vilas Ticket Price & Booking

क्रूज ने अपनी पहली यात्रा 13 जनवरी 2023 को वाराणसी से स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटकों के साथ शुरू की और 1 मार्च 2023 को असम के डिब्रूगढ़ में यात्रा समाप्त होने की उम्मीद है। MV Ganga Vilas की यात्रा पर पर्यटकों को प्रति व्यक्ति 25,000 रुपये से 50,000 रुपये के आसपास खर्च करना होगा।

भारत की विशाल नदी प्रणालियों के माध्यम से इस मेड-इन-इंडिया वेसल की यात्रा के दौरान कवर किए जाने वाले कुछ मुख्य शहरों में पटना, साहिबगंज, कोलकाता, ढाका (बांग्लादेश) और गुवाहाटी शामिल हैं। यात्रा के दौरान, पर्यटक लगभग 51 दिनों में 50 दिलचस्प स्थलों जैसे कुछ विश्व विरासत स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों और प्रमुख नदी घाटों का आनंद लेंगे।

पर्यटक वाराणसी में शानदार गंगा आरती भी देखेंगे, वे काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) में सुंदरबन (Sunderbans) और एक सींग वाले गैंडों के माध्यम से घूमते हुए Royal Bengal Tigers को देखते हैं। इन विशिष्ट अनुभवों के साथ, पर्यटक 5 भारतीय राज्यों और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थानों पर विस्मयकारी अनुभवों के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

कैसे टिकट बुक करें?

luxury ship पर suite लेने के लिए हर किसी को एक साल से ज्यादा का इंतजार करना पड़ता है क्योंकि मार्च में 2024 तक टिकट फुल बुक हो जाते हैं। Antara Luxury River Cruises vice-president Saudamini Mathur ने कहा कि अप्रैल 2024 से ticket bookings पर्यटन के लिए उपलब्ध है।

Antara Luxury River Cruises, MV Ganga Vilas Ship का संचालन कर रहा है। Antara Luxury River Cruises की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक (Book tickets) करें।

mv ganga vilas cruise booking 2023
NIT Meghalaya

Leave a comment