MPTAAS Scholarship: आदिम जाति कल्याण विभाग छात्रवृत्ति Registration, Login, Status

MPTAAS छात्रवृत्ति (Tribal Welfare Department Scholarship 2022) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के आदिवासी और अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए योजनाओं का संचालन (Madhya Pradesh Sarkari Yojana) किया जा रहा है। ऐसे पिछड़े वर्ग के छात्र जो कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, वे MPTAAS Scholarship की सहायता से उत्तम शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। विभाग मध्य प्रदेश के आदिम जाति वर्गों को छात्रवृत्ति (MPTAAS) प्रदान करता है। जिससे सभी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने और समाज में आगे बढ़ने का सुनहरा अवसर मिलता है।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंधित छात्र जो मध्यप्रदेश राज्य में निवास कर रहे हैं, विभिन्न कल्याणकारी छात्रवृत्ति योजनाओं में भाग ले सकते हैं। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा छात्रों को छात्रवृत्ति से संबंधित योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए एक नया पोर्टल MPTAAS आरंभ किया गया है जिसका उद्देश्य सभी प्रकार की स्कॉलरशिप योजनाओं को कंप्यूटरीकृत करना है. अब आपको मध्य प्रदेश की छात्रवृत्ति योजनाओं (Scholarship 2023) के लिए विभिन्न विभागों के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है. आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार mptaas login Scholarship के लिए आवेदन कर कर सकते हैं. MPTAAS द्वारा छात्रों को कितनी छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है. इसके साथ ही छात्रवृत्ति संबंधित सभी मुख्य विशेषताओं की चर्चा इस आर्टिकल में करेंगे. इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

MPTAAS Scholarship

MPTAAS  Scholarship 2022

वास्तव में  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा MPTAAS आदिम जाति कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (trible.mp.gov.in/mptaas) लॉन्च की गई है. यहां आप अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंधित छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हालांकि जो छात्र पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें MPTAAS Portal पर अपना MPTAAS  Scholarship Registration करना होगा .

जबकि यदि आप पुनः छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं ऐसे मैं आपको Madhya Pradesh Scholarship Portal 2.0 पर आवेदन करना होगा. हितग्राही प्रोफाइल MPTAAS Scholarship Online Registration 2022 कर लेने के पश्चात छात्र बहुत आसानी से ऑनलाइन माध्यम से छात्रवृत्ति प्राप्त कर पाएंगे. 

Pratibha Kiran Scholarship 2022-23 : 5000 रूपए की स्कॉलरशिप राशि सीधे खाते में। ऐसे करें आवेदन

Samagra Portal SSSM ID: MP समग्र कार्ड आवेदन , समग्र आई डी पता करें, Samagra ID Download

Payment of Interest Amount: खुशखबरी! किसानों को अब ऋण पर नहीं देना होगा ब्याज

PM Fasal Bima Yojana 2022- Check Status,Beneficiary list pmfby.gov.in

MPTAAS छात्रवृत्ति की जानकारी

पोर्टल पर उपलब्ध छात्रवृत्ति आ अधिकतर कक्षा 10 के बाद ही छात्रों को प्रदान की जा रही है. छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यहां से छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि छात्र देश से बाहर रहकर भी किसी महाविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो छात्रवृत्ति ले सकते हैं. हम नीचे तालिका के अनुसार छात्रवृत्ति की जानकारी दे रहे हैं. आप उसके आगे दिए गए अप्लाई के लिंक पर क्लिक करके संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं और संबंधित छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

छात्रवृत्ति का नामआवेदन करने के लिए लिंक
MPTAAS छात्रवृत्ति Apply Here
आवास सहायताApply Here
कन्या साक्षरता प्रोत्साहनApply Here
साइकिल योजना छात्रवृत्तिApply Here
विदेश में उच्च शिक्षा Apply Here
छात्रावास योजना Apply Here

MPTAAS छात्रवृत्ति में आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता 

विभिन्न छात्रवृत्तिया अलग-अलग छात्र समूहों के लिए प्रदान की गई हैं. हालांकि अधिकतर छात्रवृत्ति कक्षा 10 और कक्षा 12 के पश्चात की शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रदान की जा रही हैं. लेकिन कुछ छात्रवृत्ति आ भी हैं जो कक्षा एक से कक्षा 12 तक शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को प्रदान की जा रही हैं. इसलिए विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसके पात्रता देख सकते हैं. हालांकि हम नीचे दी गई टेबल में आवश्यक पत्र से संबंधित जानकारी भी प्रदान कर रहे हैं.

छात्रवृत्ति का नामआवश्यक पात्रता 
MPTAAS छात्रवृत्ति कक्षा 11 के बाद से पीएचडी या अन्य किसी शैक्षिक और व्यवसाय शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है.आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए.
छात्रावास सहायता योजनाकक्षा 12 बात कर लेने के बाद भी स्नातक/ स्नातकोत्तर या अन्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में रेगुलर शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि छात्र द्वारा किसी दूसरी छात्रवृत्ति से छात्रावास के लिए कोई लाभ  प्राप्त ना किया जा रहा है
कन्या साक्षरता प्रोत्साहन छात्रवृत्ति मध्यप्रदेश में निवास करने वाली ऐसी बालिकाएं जिन्होंने कक्षा 10 पास कर लेने के बाद कक्षा 11 में दाखिला लिया है यह छात्रवृत्ति प्राप्त करती हैं. 
साइकिल योजना छात्रवृत्तिऐसी छात्राएं जिन्होंने कक्षा 10 पास कर लेने के बाद कक्षा 11 में दाखिला लिया है और उनका विद्यालय उनके निवास स्थान से 2 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकती हैं
विदेश में उच्च शिक्षा छात्रवृति स्नातक से आगे की पढ़ाई के लिए छात्र विदेश में उच्च शिक्षा छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए विभिन्न कोर्स के अंत प्रतिशत की शर्ते अलग अलग है
छात्रावास योजना छात्रवृत्तिकक्षा 1 से स्नातक और महाविद्यालय तक की शिक्षा प्राप्त करने के लिए. अलग-अलग समूह में छात्रों को विभाजित करके छात्रावास योजना दी जाती है जिसमें सभी छात्र आवेदन कर सकते हैं.

MPTAAS Scholarship Online Registration 2022-23

उपरोक्त छात्रवृत्ति के लिए आपको निम्नलिखित विधि अपनाकर पहले पंजीकरण करना होगा

  • इसके बाद आपको अपना व्यक्तिगत विवरण भरना है इसमें आपको अपना आधार कार्ड की जानकारी, नाम,  पिता का नाम इत्यादि भरना है
  •  इसके पश्चात आप अपने जाति से संबंधित घोषणा पत्र को ऑनलाइन माध्यम से भरें.
  •  अब आपको अपने आय का प्रमाण पत्र अपलोड करना है और इसकी जानकारी भी लिखनी है.
  •  इसके पश्चात आपको अपने मूल निवास का प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होगा.

 अंत में आप अपने प्रोफाइल को पूरा देख ले यदि इसमें किसी भी प्रकार की कमी है तो उसको सही कर ले. अंत में आपको इसे सबमिट कर देना है इसके बाद आप बहुत आसानी से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर पाएंगे. 

Leave a comment