MPIN Kya Hai? MPIN कैसे प्राप्त करें | जानें Mobile Banking के फायदे

MPIN Kya Hai: Internet Banking के माध्यम से आप अपने मोबाइल के जरिए ही बैंकिंग संबंधी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं. बैंकों द्वारा उसके यूजर्स को एक विशेष MPIN प्रदान किया जाता है, जो कि ATM PIN ही की तरह पैसों के आदान-प्रदान के संबंध में प्रयोग किया जाता है. Mobile Personal Identification Number (MPIN) की सेवा को चालू करने के लिए आपको अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन करना होता है. आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप MPIN शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि MPIN क्या है, MPIN के लाभ क्या है, इसका प्रयोग किस प्रकार से किया जा सकता, इसका प्रयोग करते समय किस प्रकार की सावधानियां बरतनी चाहिए आदि. 

MPIN Kya Hai? MPIN कैसे प्राप्त करें | Mobile Banking के फायदे

MPIN Kya Hai?

MPIN बैंकों द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक विशेष code है जो प्रत्येक उस यूजर को प्रदान किया जाता है, जो अपने मोबाइल के माध्यम से बैंकिंग सुविधाएं शुरू करना चाहता है. जिस प्रकार हमें पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड डालने के बाद ATM PIN का प्रयोग करना पड़ता था. ठीक उसी प्रकार इस डिजिटल युग में मोबाइल फोन से पैसे निकालने के, ट्रांसफर करने या अन्य प्रकार के भुगतान करने के समय भी PIN की आवश्यकता पड़ती है. क्योंकि यह पिन मोबाइल के लिए बनाया गया है इसलिए इसको Mobile Personal Identification Number यानी MPIN कहते हैं.

MPIN का प्रयोग करके आप बिजली के बिल का भुगतान, मोबाइल बिल का भुगतान,  मनी ट्रांसफर इत्यादि कार्य कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग(Internet Banking) के माध्यम से आप बैंकिंग सुविधाएं प्रयोग कर सकते हैं लेकिन आप यदि आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं है और आपके पास बटन वाला मोबाइल है जिसमें 4G कनेक्टिविटी नहीं है, उसका प्रयोग करके भी आप मोबाइल से MPIN का प्रयोग करके बैंकिंग सुविधाएं प्रयोग कर सकते हैं.

मोबइल PIN के लाभ 

  • धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक द्वारा अपने यूजर्स को एक यूनिक पिन प्रदान किया जाता है जिसका प्रयोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के समय कर सकते हैं.
  • इस PIN का प्रयोग करके आप कहीं भी किसी भी समय बैंकिंग सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं.
  • यदि आपके मोबाइल में इंटरनेट सुविधाएं नहीं है या आपका 4G Connectivity वाला मोबाइल नहीं है ऐसी स्थिति में भी आप USSD का प्रयोग करके MPIN Generate कर सकते हैं.
  • यदि आपको किसी पर धोखाधड़ी का शक है या आपका MPIN किसी दूसरे को पता लग गया है ऐसी स्थिति में आप तुरंत बिना बैंक या कर्मचारी से संपर्क करें अपना मोबाइल का प्रयोग करके बहुत कम समय के अंदर ही अपना MPIN दोबारा बदल सकते हैं.  यह आपकी बैंकिंग सुविधा को और ज्यादा मजबूत तथा सफल बनाता है
  • UPI, OR code  जैसी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए भी ग्राहकों को अपना MPIN प्रयोग करना आवश्यक है इसका प्रयोग करें बिना आप किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते.

CBSE Class 12 Date Sheet 2023: 15 Feb से शुरू होगी परीक्षा, Download?

PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

KCC Application Form: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, घर बैठे मिलेंगे 3 लाख रुपये

UP Ration Card List New (जारी) फ़टाफ़ट ऐसे करें लिस्ट डाउनलोड

IPPB CSC Registration शुरू: 20000 महीने कमाने का मौका, जानें डिटेल

MPIN कैसे प्राप्त करें

MPIN बनाने के लिए ग्राहकों के पास बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं. आप यदि चाहें तो अपने बैंक से संपर्क कर कर भी MPIN बना सकते हैं.  यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आप अपने मोबाइल फोन के अंदर अपने संबंधित बैंक का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. यह मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आपकी वेरीफिकेशन करेगा. एक बार वेरीफिकेशन हो जाए इसके बाद बैंक द्वारा आप को MPIN प्रदान कर दिया जाता है.  यदि आप UPI सेवाओं का प्रयोग करते हैं ऐसी स्थिति में भी संबंधित सेवा प्रदान करने वाली कंपनी द्वारा एक विशेष MPIN प्रदान कर दिया जाता है, जिसका प्रयोग करके आप आसानी से इंटरनेट बैंकिंग कर सकते हैं.

इंटरनेट के बिना MPIN प्राप्त करना 

वैसे तो आजकल हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन मौजूद है लेकिन भारत में आज भी ऐसे कई व्यक्ति मौजूद है जो छोटा वाला पुराना मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं. जिसमें इंटरनेट सेवाएं प्रयोग नहीं की जा सकती, लेकिन अब सभी व्यक्ति जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है वह भी MPIN की सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं.  अपने छोटे मोबाइल फोन से MPIN जनरेट करने के लिए आप निम्नलिखित विधि को अपनाएं:

  • सबसे पहले तो अपने मोबाइल के कॉल डायल के ऑप्शन पर जाएं.
  • इसके पश्चात आपको अपने मोबाइल में *99#  लिखना है और डायल करना है.
  • डायल कर लेने के पश्चात आपके मोबाइल का USSD ओपन हो जाएगा. 
  • अब आपको अपने बैंक का IFSC कोड लिखना है.  यदि आपको अपने बैंक का IFSC कोड नहीं पता ऐसी स्थिति में आप अपनी बैंक के नाम के शुरू के तीन अक्षर लिख दे.
  • इसके बाद आप एक नए मैन्यू में पहुंच जाएंगे जहां आपको विभिन्न सेवाएं देखने को मिलेंगी. MPIN जनरेट करने के लिए आपको 7 नंबर को दबाना है.
  • इसके बाद MPIN से संबंधित सेवाएं आपके सामने आ जाएंगे.  आपको नया MPIN जनरेट करने के लिए 1 दबाना है
  • इसके बाद आप अपनी बैंक की की सुविधा के अनुसार 4 या 6 अंक का MPIN बना सकते हैं जिसका प्रयोग आप आगे भविष्य में बैंकिंग सुविधा के लिए करेंगे.
  • अपना विशेष MPIN बना लेने के बाद आपको 2 दबाना है
  • इस प्रकार आपने अपने मोबाइल फोन के माध्यम से MPIN जनरेट कर लिया.  अब आप इस MPIN  का प्रयोग करके मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं.

स्मार्टफोन के माध्यम से MPIN बनाना 

यदि आप इस स्मार्टफोन यूजर हैं, यानी आपके मोबाइल में 3G या 4G या 5G कनेक्टिविटी है. ऐसी स्थिति में आप MPIN अपनी संबंधी बैंक का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर कर  बना सकते हैं.  इसके अलावा आप गूगल पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी MPIN  के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक द्वारा आप से पूछी गई जानकारी ले लेने के बाद आप को MPIN बनाने के लिए नई विंडों पर भेज दिया जाएगा.  कुछ बैंक 4 अंकों का MPIN स्वीकार करते हैं जबकि कुछ 6 अंको का MPIN स्वीकार करते हैं.  आप अपने बैंक के अनुसार  या UPI एप्लीकेशन जैसे Google Pay, Phone Pay, Bharat Pay आदि का प्रयोग करके अपना MPIN बना सकते हैं. 

यह आपकी निजी जानकारी है इसको किसी के साथ साझा ना करें. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अपना MPIN किसी अन्य वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर ना डालें आप के साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है.  यह कोड atm pin की तरह कार्य करता है. यदि किसी को आपका यह पिन पता लग जाए तो वह आपका पूरा अकाउंट खाली कर सकता है.  इसलिए आप किसी को भी MPIN की जानकारी ना दें और संदेह होने पर अपना MPIN तुरंत बदल ले. 

Leave a comment