MP Youth Mahapanchayat : युवाओं को बड़ी सौगात “ट्रेनिंग के दौरान मिलेंगे 8000 रूपये”

MP Youth Mahapanchayat :  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ”युवा महापंचायत” में ”मध्यप्रदेश युवा नीति” का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने प्रदेश के युवाओं को बड़ी सौगात देते हुए घोषणा की कि 12वीं के बाद युवाओं को प्रशिक्षण के लिए सरकार 8000 रुपये प्रतिमाह देगी. यह राशि उन्हें हर माह विभिन्न क्षेत्रों में ‘Chief Minister’s Youth Skill Earning Scheme’ के तहत प्रशिक्षण के दौरान दी जाएगी।

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि इस साल 1,24,000 सरकारी पदों पर भर्तियां होंगी, जबकि उद्योगों के माध्यम से 29 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. चुनाव से पहले यह है शिवराज का मास्टर स्ट्रोक। इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ का नारा दिया और युवाओं को इसके लिए संकल्प भी दिलाया। इसके बाद बैठक में ‘We Love Mama’ के नारे भी लगे और सीएम ने भी इसके जवाब में कहा कि ‘मुझे भांजे-भतीजियों से प्यार है.’

MP Youth Mahapanchayat

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को युवाओं के लिए Yuva Kaushal Earning Scheme की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य राज्य के युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत इच्छुक एवं पात्र युवाओं को पंजीयन का मौका दिया जायेगा, जिसके बाद प्रशिक्षण प्रारंभ होगा.

इन क्षेत्रों में मिलेगी ट्रेनिंग

मध्य प्रदेश अर्निंग स्किल्स अर्निंग स्कीम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, बैंकिंग, सीए, सीएस, मीडिया, आर्ट्स, लॉ समेत कई क्षेत्रों में स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. प्रशिक्षण के दौरान अभ्यर्थियों को उनके चुने हुए क्षेत्र से संबंधित कौशल सिखाया जाएगा, ताकि युवाओं को आगे की नौकरी मिल सके। योजना के तहत सरकार उद्योग और सेवा क्षेत्र, व्यापार, प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण देगी।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

ट्रेनिंग के साथ 8000 रुपए मिलेंगे

Yuva Kaushal Earning Scheme की सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण के दौरान पैसे भी दिए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को हर माह आठ हजार रुपये मिलेंगे.

प्रशिक्षण के बाद नौकरी के अवसर

प्रशिक्षण की अवधि पूरी करने वाले युवाओं को आसानी से नौकरी मिल सकेगी। एक साल तक ट्रेनिंग में काम सीखते-सीखते या तो आपको वहां नौकरी मिल जाएगी या फिर कहीं और नौकरी मिल सकेगी। आपको बता दें कि Madhya Pradesh Yuva Kaushal Yojana के लिए आवेदन 01 जून 2023 से शुरू होंगे और 1 जुलाई से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा.

बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की घोषणा गुरुवार को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित युवा महापंचायत के दौरान की है. मंच पर मुख्यमंत्री के साथ स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी मौजूद थे.

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 2 महीने का DA एरियर, इतनी बढ़कर आएगी मार्च की सैलरी

CM का भाषण

मुख्यमंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘मेरे युवा बेटे-बेटियों, मध्य प्रदेश की युवा नीति महज कर्मकांड नहीं, बल्कि आपके जीवन को बदलने का विनम्र प्रयास है! व्यापक परामर्श के बाद हमने युवा नीति शुरू की है। 10 हजार सुझावों के आधार पर हमने यह पॉलिसी तैयार की है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा मध्य प्रदेश के युवा साथियों ने हमें सहयोग दिया। मेरे बच्चों, आप मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से अपना उद्यमी बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

इसमें बैंक आपको 1 लाख से 50 लाख रुपये तक देंगे और हमारी सरकार कर्ज वापसी की गारंटी देगी . युवा नीति का एक उद्देश्य ऐसे उद्यमियों का निर्माण करना है जो आत्मविश्वास के साथ जोखिम उठाने के लिए तैयार हों। आर्थिक और वित्तीय व्यवस्था के प्रति जागरूक रहें। युवा नीति का उद्देश्य ऐसे युवाओं का निर्माण करना है जो अपनी संस्कृति और संस्कारों का सम्मान करते हों, जो राष्ट्र निर्माण और अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पित हों, जो भविष्य में नेतृत्व प्रदान करने में सक्षम हों। शिक्षा और कौशल, रोजगार और उद्यमिता, स्वास्थ्य, युवा नेतृत्व और सामाजिक कार्य, जीवन के लिए खेल, मेरा राज्यमेरा गौरव, पर्यावरण संरक्षण और समावेश और समानता युवा नीति के कार्यक्षेत्र हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment